मुरैना(नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में जगह-जगह फुटपाथों पर लग रहे चाट ठेलों के लिए नगर निगम ने एक स्थान तय कर लिया है, जिसे चौपाटी का नाम दिया जाएगा। खान-पान की यह चौपाटी जीवाजीगंज स्थित अग्रसेन पार्क में बने हॉकर्स जोन में विकसित की जाएगी। दीपावली से पहले अग्रसेन पार्क के पास चौपाटी शुरू करने का दावा ननि प्रशासन कर रहा है।

गौरतलब है, कि शहर में चाट व चाय नाश्ते की अन्य दुकानों के लिए कोई तय स्थान नहीं है। इसीलिए चाय, नाश्ते, चाट व अन्य खान-पान के ठेलों को जहां जगह मिल रही है वहां खड़े हो जाते हैं। इस कारण शहर के कई प्रमुख स्थलों पर भीड़ व नो पार्किंग में खड़े होने वाले वाहनों के चलते यातायात व्यवस्था बाधित होती है। दूसरी ओर नगर निगम प्रशासन ने शहर में कई हॉकर्स जोन बनाए हैं, जो खाली पड़े हैं। इसी समस्या को दूर करने के लिए निगम प्रशासन ने जीवाजीगंज स्थित हॉकर्स जोन को चौपाटी में विकसित करने की योजना बनाई है। यहां 90 हाथ ठेले या छोटी दुकानों के लिए जगह बनाई गई है। इस हॉकर्स जोन में चाय, नाश्ते, चाट, दक्षिण भारतीय व्यंजना, चाइनीज व्यंजनों के अलावा अन्य खान-पान की दुकानों को जगह दी जाएगी।

शहीद संग्रहालय के फुव्वारे शुरूः

एमएस रोड स्थित शहीद संग्रहालय के परिसर में फुव्वारे बनाए गए हैं, लेकिन निर्माण के बाद से यह कभी शुरू नहीं हो सके। अनदेखी के कारण फुव्वारे टूटकर जर्जर हो गए और उनके स्टैण्ड टूट गए। सालों से बंद पड़े इन फुव्वारे को ननि प्रशासन ने चालू करवाया है। इतना ही नहीं इनकी रंगीन लाइटों से सजावट की गई है। गुरुवार की शाम से इन फुव्वारे को चालू किया गया तो देखने वालों का तांता लग गया। नगर निगम आयुक्त ने बताया कि शुक्ला होटल के पास, राधिका पैलेस चौराहे पर लगे फुव्वारे की मरम्मत करके उसको भी जल्द शुरू करवाया जाएगा।

वर्जन

- शहर में जगह-जगह लगने वाले चाट ठेलों के लिए जीवाजीगंज, अग्रसेन पार्क के पास हॉकर्स जोन में चौपाटी बनाई गई है। इसे हम बुधवार को शुरू करने वाले थे, लेकिन अब दशहरे के बाद श्ुरू करेंगे। यहां 90 दुकानों के लिए जगह है। चौपाटी बनने से जीवाजी गंज के अलावा नैनागढ़ रोड़ क्षेत्र में भी व्यापार बढ़ेगा।

संजीव जैन

आयुक्त, ननि मुरैना

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local