मुरैना(नईदुनिया प्रतिनिधि)। चंबल नदी के बीहड़ों में बनने जा रहे अटल प्रगति पथ के लिए राजस्व व वन विभाग की जमीन के हस्तांतरण की प्रक्रिया चल रही है। इसी बीच सरकार ने निजी जमीन के अधिग्रहण की पॉलिसी भी गुरुवार को जारी कर दी।

गौरतलब है कि चंबल के मुरैना, भिण्ड व श्योपुर जिले को राजस्थान के दीगोद से लेकर उत्तर प्रदेश को जोड़ने के लिए साल 2018 में मप्र सरकार ने चंबल के बीहड़ों में एक्सप्रेस-वे बनाने का खाका खींचा था, जिसे दो महीने पहले भारत माला परियोजना में जोड़ा गया और अटल प्रगति पथ के नाम से बनाने का रास्ता साफ हो गया। तीन साल पहले जब इस एक्सप्रेस की रूपरेखा बनी तब से अब तक निजी जमीन के अधिग्रहण को लेकर असमंजस था। किसी जिले में जमीन के बदले दोगुनी जमीन देने की बातें हो रही थीं, तो कहीं जमीन के बदले उतनी ही सरकारी जमीन दिए जाने के बाद वादे किसानों से हो रहे थे। दूसरी ओर किसान जमीन के बदले नगद मुआवजे की मांग कर रहे थे। इस कारण इस प्रोजेक्ट के लिए एक भी किसान की जमीन का अधिग्रहण नहीं हो सका, क्योंकि प्रशासन को भी अधिग्रहण की गाइडलाइन स्पष्ट नहीं थी। इस असमंजस को सरकार ने गुरुवार को दूर कर दिया, जब पीडब्ल्यूडी के प्रमुख सचिव नीरज मण्डलोई ने मुरैना के अलावा श्योपुर व भिण्ड जिले के कलेक्टरों को जमीन अधिग्रहण के दिशा निर्देश भेजे हैं। इसमें कहा गया है, कि अटल प्रगति पथ के लिए जिस किसान की जितनी जमीन दी जाएगी उससे दोगुनी जमीन किसान को शासन देगा। इसके अलावा अगर जमीन पर कोई भवन, कुआं, बोर या अन्य सम्पत्ति है तो उसकी मूल्य का आकलन करके, किसान को संबंधित सम्पत्ति से दोगुनी राशि का नकद मुआवजा दिया जाएगा। यानी किसी किसी किसान ने एक लाख में बोर करवाया है तो उसे मुआवजे के तौर पर दो लाख रुपये मिलेंगे।

ऐसे होगा अटल प्रगति पथ

- कुल 404 किमी का होगा।

- मप्र में 309 किमी का बनेगा।

- मुरैना जिले में 144 किलोमीटर।

- श्योपुर जिले में में 97 किलोमीटर।

- भिंड जिले में 67 किमी का हिस्सा होगा।

- राजस्थान में 85 किमी का हिस्सा होगा।

- 100 फीट चौड़ा, फोर लेन मेगा हाईवे होगा।

- 100 किमी रफ्तार से वाहन चले ऐसा डिजाइन बनेगा।

वर्जन

अटल प्रगति पथ के लिए निजी जमीन अधिग्रहण के लिए शासन की गाइड लाइन जारी हो गई है। किसानों को जमीन के बदले दोगुनी जमीन देंगे और जमीन पर को अन्य सम्पत्ति है तो उसका दोगुना नगद मुआवजा किसान को दिया जाएगा। जल्द ही हम निजी जमीन अधिग्रहण शुरू कर देंगे।

बक्की कार्तिकेयन

कलेक्टर, मुरैना

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local