रामपुरकलां(नईदुनिया न्यूज)। रामपुरकलां कस्बे के जेपी तिराहे से गोदाम बस्ती की ओर जाने वाली बिजली केबल पिछले आठ दिन से सड़क पर टूटी हुई पड़ी है, लेकिन इस केबल का कोई धनीधोरी नहीं है। ऐसे में इस केबल से कभी भी हादसा हो सकता है। इसके बावजूद इस केबल को आठ दिन से ही सड़क से नहीं उठाया गया है। बताया जाता है कि सेवा सहकारी संस्था पर खाद्यान्ना लेकर जाने वाले ट्रक ने इस केबल को तोड़ दिया। इसके बाद से ही यह केबल जमीन पर ही पड़ी हुई है। ग्रामीणों ने बताया कि इस केबल को बिजली कंपनी ने अपने हैंडओवर ही नहीं किया है। जिससे यह पिछले तीन साल से ऐसे ही लटकी हुई है। जो अब जर्जर स्थिति में पहुंच चुकी है। इसलिए बिजली कंपनी भी इस केबिल पर ध्यान नहीं दे रही है।

उल्लेखनीय है कि तीन साल पहले कस्बे में केबलीकरण का काम ठेकेदार द्वारा किया गया था। जिसमें जेपी तिराहे से लेकर गोदाम बस्ती तक भी केबल बिछाई गई, लेकिन इसके बाद इस केबिल में कभी बिजली का प्रवाह नहीं हो सका। बताया जाता है कि बिजली कंपनी ने घटिया स्तर की केबल होने की वजह से इस पास नही किया। वहीं इसे कभी भी हैंडओवर भी नहीं किया। लेकिन ठेकेदार ने भी तीन साल से इस केबल को हटाया नहीं है। वहीं यह खंभों पर ही डली हुई है। इसकी वजह से इस इलाके में बिजली भी इस केबल के जरिए नहीं पहुंच पा रही है। अब तीन साल से न तो बिजली कंपनी किसी दूसरे ठेकेदार को काम दिया और न इस ठेकेदार को केबल बदलने के निर्देश दिए। जिससे यह खंभों पर लटकी हुई है। ऐसे में समय के साथ यह जर्जर भी होती जा रही है। जिससे यह आंधी आते ही टूट भी जाती है। इसी बीच आठ दिन पहले भी गोदाम बस्ती की ओर जाने वाले एक ट्रक से उलझकर यह केबल टूट गई। तब से यह जमीन पर ही पड़ी हुई है। लेकिन इसे अभी तक सुधार नहीं किया गया है।

पेड़ों के बीच छुप गई है केबलः

यहां आलम यह है कि बिजली कंपनी न तो इसकी ओर ध्यान दे रही है और न ही ठेकेदार। जिसकी वजह से न तो ग्रामीणों को इससे बिजली मिल पा रही है और न दूसरी केबिल डाली जा रही है। ठेकेदार और बिजली कंपनी के द्वंद में ग्रामीण अभी भी बिजली के लिए दूर दराज से इंतजाम कर रहे है। अब स्थिति यह है कि इस पर कोई मेंटेनेंस भी नहीं किया जा रहा। क्यों कि बिजली कंपनी ने इसमें करंट नहीं छोड़ा। जिससे अब यह केबिल पेड़ों के बीच छिप गई है। इसी बीच गोदाम बस्ती की ओर से आने वाले ट्रक चालक को पेड़ों में छुपी केबिल दिखाई नहीं दी। जिससे यह उससे उलझकर टूट गई।

ठेकेदार कर रहा गांरटी पीरियड खत्म होने का इंतजारः

यहां बताया जा रहा है कि ठेकेदार भी इस केबल को खंभे से नहीं उतार रहा है। इसकी वजह है कि वह यहां इसकी गारंटी पीरियड खत्म होने का इंतजार कर रहा है। इसके लिए सांठगांठ कर अपना पेमेंट भी निकाल लेगा। बताया जाता है कि घटिया केबिल होने की वजह से ठेकेदार का पेमेंट भी नहीं किया गया है। बस इसी फेर में ठेकेदार इसके गारंटी के खत्म होने का इंतजार कर रहा है। इसका सीधा नुकसान यहां के ग्रामीणों को होगा। क्यों कि तीन साल से न तो उन्हें बिजली सुचारू रूप से मिली और इसके बाद बिजली कंपनी के रिकार्ड में भी केबल डल चुकी। जिससे इसका नुकसान ग्रामीणों को ही उठाना पड़ रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close