मुरैना(नईदुनिया प्रतिनिधि)। मुरैना शहर की स्वच्छता और सुंदरीकरण के नाम पर नगर निगम हर साल करोड़ों रुपये का बजट खर्च कर रहा है, पर हकीकत यह है कि शहर के अधिकंाश पार्क बंजर भूमि जैसे पड़े हैं। शहर में जिन डिवाइडरों में पौधारोपण होना था, उनमें कहीं तो गोबर भरा है तो कहीं कचरा व गंदगी नजर आ रही है। शहर की जिन-जिन सड़कों पर डिवाइडर बने हैं, वहां एक भी जगह डिवाइडर पर पौधे, हरियाली नजर नहीं आ रहे। एमएस रोड पर नए डिवाइडर बनने का काम महीनों से चल रहा है। पौधे लगाने का सीजन बारिश व सर्दी में ही अच्छा होता है, लेकिन इन नए डिवाइडरों पर कहीं भी ननि ने एक पौधा नहीं रौपा। दूसरी ओर नैनागढ़ रोड, जहां डिवाइडर बने हुए सालों बीत गए और कईयों जगह डिवाइडर जर्जर हो गए लेकिन एक भी जगह डिवाइडर पर हरियाली नजर नहीं आ रही।

पार्कों की दुर्दशा को गांधी जयंती पर आयोजित हुए एक कार्यक्रम में सबके सामने बता चुके हैं और इसके लिए दबंग प्रवृत्ति के लोगों को जिम्मेदार बता चुके हैं। पूर्व महापौर ने इस कार्यक्रम में कहा कि दबंग लोग पार्कों में मवेशी बांध रहे हैं और डिवाइडरों व सड़कों किनारे गोबर फेंक रहे हैं। इससे शहर की सुंदरता पर दाग लग रहा है। इस कार्यक्रम के कुछ दिन बाद ही, नगर निगम ने पार्कों को अतिक्रमण से मुक्त कराने की योजना बनाई। इससे पहले पूर्व कलेक्टर अनुराग वर्मा सड़कों व पार्कों में बंधने वाली मवेशियों को हटवाने के लिए ख्ुद ही कई दिनों तक सड़कों पर निकले। इस दौरान ननि ने कई भैसों मालिकों पर जुर्माना किया, लेकिन इसके बाद भी पार्क अतिक्रमण से मुक्त नहीं हुए।

कहीं पार्क बने मवेशी का अड्डा तो कहीं कचरा घरः

शहर में चंबल कालोनी के पार्क को छोड़ दिया जाए तो ऐसा एक भी पार्क नजर नहीं आता, जहां लोग सुबह-शाम बैठकर योगा, कसरत कर सकें या जाती हवा के लिए टहलने आ जाएं। पार्कों की हालत ऐसी है कि किसी पार्क में मवेशियों का अड्डा बना हुआ है तो कहीं कचरा घर बन गया है। नैनागढ़ रोड़ पर मयूर टाकीज के पीछे पार्क का निर्माण 2015 में तात्कालीन सांसद अनूप मिश्रा नेि कया। जब पार्क लोगों के लिए खुला तक इसमें हरियाली थी, जिसकी देखरेख नगर निगम ने नहीं की। नतीजा पूरा पार्क उजाड़ जंगल सा हो गया गया है जहां एक भी फूलदार पौधा है नहीं जमीन पर हरी दूब। इस पार्क के तीनों कोनों पर स्थानीय दबंगों ने कब्जा कर अपने मवेशी बांधना शुरू कर दिया है।

वर्जन

जिन-जिन पार्क में मवेशी बंध रही हैं उन सबको खाली कराया जाएगा। डिवाइडरों पर भी पौधारोपण करवा रहे हैं। डिवाइडरों में लोग गोबर व कचरा न भरें, इसकी भी नियमित मानीटरिंग होगी। शहर के हर पार्क में हरियाली बढ़ाकर उन्हें लोगों के लिए घूमने लायक बनाने की दिशा में हम काम कर रहे हैं।

संजीव जैन,आयुक्त, ननि मुरैना

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close