मुरैना (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगरीय निकाय चुनावों का पहला चरण आज बुधवार को है। मुरैना जिले में पहले चरण में अंबाह व पोरसा नगर पालिकाओं के 33 पार्षद चुनने के लिए मतदान होगा। पंचायत चुनाव के पहले चरण की तरह नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में अंबाह या पोरसा क्षेत्र में हिंसा की घटनाएं नहीं हो, इसलिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। मतदान की पूर्व संध्या यानी मंगलवार की शाम कलेक्टर-एसपी ने बुलडोजर के साथ अंबाह, फिर पोरसा में फ्लैग मार्च निकाला।

नगरीय निकायों के मतदान का समय सुबह 7 से शाम 5 बजे तक निर्धारित किया गया है। अंबाह-पोरसा में प्रथम चरण के मतदान में 65 हजार 099 मतदाता मताधिकार का उपयोग करेंगे। जिसमें 34 हजार 658 पुरुष और 31 हजार 335 महिला मतदाता है, वहीं 6 अन्य मतदाता है। नगर पालिका अम्बाह में 18 और नगर पालिका पोरसा में 15 पार्षदों के चुनाव के लिए 89 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। अंबाह नपा में 50 मतदान केंद्र बने हैं, जिनमें 17 संवेदनशील हैं वहीं, पोरसा में कुल 39 मतदान केंद्रों में से 32 संवेदनशील हैं। यानी पोरसा में विवाद व झगड़ों के आसार ज्यादा हैं। इसीलिए यहां के लगभग हर प्रत्याशी व उनके स्वजन व उत्साही समर्थकों पर वाउंड ओवर की कार्रवाई की गई है। प्रत्याशी व उनके समर्थकों को वोट डलवाने के बाद थाने में बैठाए जाने की भी योजना बनाई गई है, जिससे विवाद की संभावनाएं न रहें।

33 वार्ड के लिए 124 प्रत्याशी मैदान में:

पोरसा के 15 वार्ड के लिए 66 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 35 महिलाएं व 31 पुरुष प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं अंबाह नगर पालिका के 18 वार्ड में 58 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 31 महिला व 27 पुरुष प्रत्याशी मैदान में हैं। रिटर्निंग आफिसर एसडीएम राजीव समाधिया ने बताया कि अंबाह में कुल 35 हजार 258 मतदाता हैं, जिसमें 18 हजार 421 पुरुष, 16 हजार 834 महिलाएं एवं 3 अन्य मतदाता हैं। वहीं पोरसा नगर पालिका में कुल 30 हजार 741 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें 16 हजार 237 पुरुष, 14 हजार 501 महिला एवं 3 अन्य मतदाता शामिल हैं।

सुरक्षा में लगाए गए 300 पुलिसकर्मीः

अंबाह-पोरसा में सुरक्षा व्यवस्था के लिए मंगलवार से ही 300 जवानों को तैनात कर दिया गया है। इसके अलावा मतदान के दौरान मोर्चा संभावने के लिए चार डीएसपी, 12 थाना प्रभारी अंबाह-पोरसा की सड़कों से लेकर बूथों पर लगातार भ्रमण करते रहेंगे। पुलिस सुरक्षा के लिए अंबाह-पोरसा में 12 मोबाइल टीम बनाई गई हैं, जो कहीं से भी सूचना आने पर पांच मिनट के भीतर संबंधित स्थल पर पहुंचेंगी। जिसमें अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा। पुलिस टीमों ने मंगलवार की शाम से आदतन अपराधियों की धरपकड़ के लिए उनके घरों पर दबिश दी। दरअसल ऐसे 14 के करीब आदतन अपराधी हैं, जिनके चुनाव में अशांति का खतरा है, यह बदमाश अचानक भूमिगत हो गए, जिनकी लोकेशन अंबाह-पोरसा में ही मिल रही है। इसीलिए मंगलवार को पुलिस ने बदमाशों के घरों के अलावा उनके नाते-रिश्तेदारों के यहां भी दबिश दी, जिसमें तीन बदमाश पकड़े जाने की भी सूचना है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close