मुरैना(नईदुनिया प्रतिनिधि)। अमृत सरोवर तालाब योजना के तहत मुरैना जिले में 101 तालाब बनाए जा रहे हैं। इनमें दर्जनों तालाब जंगली इलाके में, कई गांवों और खेतों के पास बन रहे हैं, लेकिन सबलगढ़ जनपद पंचायत में एक तालाब पहाड़ के ऊपर बना है। आमतौर पर पहाड़ पर पानी नहीं होता, लेकिन यह तालाब पहली ही बारिश में लबालब होने लगा है।

सबलगढ़ जनपद की टेंटरा ग्राम पंचायत के भैरोबाबा मंदिर क्षेत्र की पहाड़िया हैं। मुरम की इन पहाड़ियों में चारों ओर से अवैध उत्खनन होता है। इस पहाड़ी क्षेत्र से भैरोबाबा मंदिर के पास से एमएस रोड गुजरी है। मंदिर के दूसरी ओर की पहाड़ी का कुछ हिस्सा भी अवैध उत्खनन की भेंट चढ़ गया। यहां हुए गड्ढे में हर साल बारिश में पानी इकट्ठा हो जाता था। यह देख जनपद के उपयंत्री व पंचायत सचिव ने इस स्थल को तालाब बनाने के लिए चयनित किया। इंदिरा सरोवर के अधिकांश तालाब 14 से 24 लाख रुपये की लागत से बने हैं, लेकिन पहाड़ी पर बना यह तालाब मात्र दो लाख रुपये में बनकर तैयार हो गया। बारिश में यह तालाब लबालब हो गया है, जिसमें बारिश का 9000 क्यूबिक मीटर (90 लाख लीटर) पानी सहेजा जाएगा। यह पानी आसपास के गांव की मवेशियों की प्लास बुझाने से लेकर भू-जल स्तर रीचार्ज करने का काम करेगा, जिसका सीधा फायदा पहाड़ी के चारों ओर के खेतों के कुएं व बोरों को होगा।

100 तालाब बने, एक बारिश के कारण अधूराः

अमृत सरोवर योजना के तहत मुरैना जिले को 101 तालाबों का लक्ष्‌य मिला है, यह लक्ष्‌य 15 अगस्त तक पूरा करना है। जिले भी सभी सातों जनपद मुरैना, अंबाह, पोरसा, जौरा, कैलारस, सबलगढ़ व पहाड़गढ़ जनपद पंचायतों को तालाब बनाने का जिम्मा सौंपा गया है। जिला पंचायत ने बीते दिनों मप्र सरकार और केंद्र सरकार को जो रिकार्ड भेजा है, उसमें 100 तालाबों को बारिश के सीजन से पहले ही पूर्ण होना बताया है, केवल एक तालाब अधूरा है। यह तालाब कैलारस जनपद की गोल्हारी ग्राम पंचायत का है, जहां तालाब बन रहा है, वहां बारिश का पानी भर गया है, इसलिए काम रुक गया है।

वर्जन

- अमृत सरोवर योजना के तहत जिले को 101 तालाबों का लक्ष्‌य मिला हैं, जिसमें से 100 तालाब बना लिए हैं और अधिकांश में बारिश का पानी जुटने लगा है। हमनें कैचमेंट एरिया देखकर तालाबों के स्थल का चयन किया है।पहाड़ी पर बना तालाब छोटा है, लेकिन इसमें 9 लाख लीटर पानी बारिश का सहेजा जाएगा। गोल्हारी गांव का जो तालाब अधूरा है, उसका निर्माण भी जल्द पूरा करा लिया जाएगा।

रोशन कुमार सिंह

जिला पंचायत सीईओ, मुरैना

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close