मुरैना(नईदुनिया प्रतिनिधि)। राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश पर शनिवार को अंबाह नगर पाालिका, जौरा व बानमोर नगर परिषदों के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का चुनाव कराया गया। चुनाव प्रक्रिया सुबह 11 बजे से पीठासीन अधिकारियों ने शुरू कराई। इसके बाद सभी जगह वोट डाले गए। जहां परिणाम आने पर तीनों ही निकायों पर भाजपा के उम्मीदवारों ने अध्यक्ष पद पर अपना कब्जा जमा लिया। वहीं जौरा में उपाध्यक्ष का पद भी भाजपा के खाते में गया। इस बीच अंबाह में चुनाव के दौरान जरूर तनातनी की स्थिति निर्मित हुई। यहां क्रास वोटिंग होने पर मतदान केंद्र के बाहर पथराव हो गया। जिस पर पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। यहां बता दें कि अंबाह में कुल 18 पार्षद, जौरा में 18 व बानमोर में कुल 15 पार्षद हैं।

अंबाह नगर पालिका में 14 वोट पाकर अंजली जैन बनीं अध्यक्ष, कांग्रेस के एक पार्षद ने की क्रास वोटिंगः

अंबाह नगर पालिका अध्यक्ष का चुनाव शुक्रवार को कराया गया। जिसमें भाजपा की तरफ से अंजली जिनेश जैन ने अपना नामांकन दाखिल किया। वहीं कांग्रेस की ओर से मंजू मधुराज सिंह तोमर ने अपना फार्म जमा किया। चुनावी प्रक्रिया शुरू होने के बाद जब मतों की गणना की गई तो यहां अंजली जैन को कुल 18 वोट में से 14 वोट मिले। वहीं कांग्रेस की मंजू तोमर को महज चार ही वोट मिले। खासबात यह है कि यहां कांग्रेस के पास पांच पार्षद थे। वहीं भाजपा के पास नौ पार्षद थे। इस बीच भाजपा को चार निर्दलीय व एक कांग्रेस पार्षद का भी वोट मिल गया। जिसके बाद 10 वोट से अंजली जैन ने अध्यक्ष का चुनाव जीत लिया।

उधर चुनाव प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही मतदान स्थल के बाहर तनातनी शुरू हो गई थी। दरअसल यहां कुल नौ टेंडर वोट डाले जाने थे। जिसका बाहर खड़े कांग्रेस के पदाधिकारी लगातार विरोध कर रहे थे। आलम यह था कि पुलिस ने जो सुरक्षा के लिए वैरिकेटड्स लगाए थे, उसमें एक वैरिकेड्स को तोड़कर अंदर घुसने का भी प्रयास किया। लेकिन पुलिस ने उन्हें बाहर ही रोक दिया। इसके बाद कांग्रेस के मधुराज सिंह तोमर, ब्लाक अध्यक्ष उमाचरण शर्मा व पूर्व जनपद अध्यक्ष राम सिंह तोमर ने मतदान स्थल के अंदर बैठै एसडीएम को एक अपना ज्ञापन भी भेजा। जिसमें जबरन टेंडर वोट डालने जाने का विरोध किया गया। लेकिन इस विरोध को दरकिनार कर दिया गया। जिसके बाद यहां हुई वोटिंग के बाद कांग्रेस का एक पार्षद ने भाजपा के पक्ष में मतदान कर दिया। उधर जीत के बाद हुआ मतदान केंद्र के बाहर पथराव हो गया। अध्यक्ष का चुनाव एक तरफा होने के बाद कांग्रेस के चार पार्षदों ने उपाध्यक्ष के निर्वाचन का वहिष्कार कर दिया। जिसके बाद चार पार्षद बाहर आ गए। वहीं कांग्रेस का एक पार्षद अंदर रह गया। उधर भाजपा की जीत पर नारेबाजी होते ही मतदान केंद्र के बाहर खड़े लोगाों ने पथराव कर दिया। इसके बाद पुलिस को बल का प्रयोग करना पड़ा। इसके बाद सभी वहां से चले गए। यहां कांग्रेस कार्यकर्ता प्रशासन पर पक्षपात व सरकार के साथ काम करने का आरोप लगा रहे थे। उधर उपाध्यक्ष के लिए कुल तीन प्रत्याशियों ने अपना नामांकन जमा कराया। जिसमें निर्दलीय शशि तोमर, भाजपा की ब्रजेश अशोक कपासिया व कांग्रेस की रचना सोनू तोमर ने नामांकन जमा कराया। मतदान के बाद परिणाम घोषित होने पर निर्दलीय शशि तोमर को 10 वोट प्राप्त हुए। जिस पर उन्हें उपाध्यक्ष घोषित किया गया। वहीं भाजपा की ब्रजेश कपासिया को सात वोट व कांग्रेस की रचना को एक वोट मिला।

जौरा में भाजपा के अखिल माहेश्वरी निर्विरोध अध्यक्ष बनेः

नगर परिषद जौरा के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के चुनाव शनिवार को कराए गए। जिसमें भाजपा ने अध्यक्ष पद के लिए अपना प्रत्याशी अखिल माहेश्वरी को बनाया। लेकिन कांग्रेस की ओर से कोई पर्चा नहीं भरा गया। जिसके चलते अखिल माहेश्वरी को निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया। इसके बाद उपाध्यक्ष पद पर हुए चुनाव में पुखराज नरेश सिंह ने भाजपा की ओर से पर्चा भरा। वहीं दूसरे पक्ष से निर्दलीय मिथिलेश गर्ग मैदान में उतरीं। जिस पर भाजपा की पुखराज को 13 वोट मिले। वहीं मिथलेश गर्ग को महज चार वोट से संतोष करना पड़ा। एक वोट को रिजेक्ट घोषित किया गया। इस तरह नौ वोट से उपाध्यक्ष का चुनाव पुखराज नरेश सिंह ने जीत लिया। गौरतलब है कि जौरा नगर परिषद में 18 पार्षदों में से सात भाजपा के, छह निर्दलीय, चार कांग्रेस के एव एक बहुजन समाज पार्टी का पार्षद जीत कर आया हैं। इस दौरान जौरा निर्वाचन के बाहर भी तनाव की स्थिति बनी। यहां विधायक सूबेदार सिंह रजौधा व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच खासी नोंक झोंक की स्थिति बन गई।

बानमोर में भाजपा की गीता जाटव बनी नगर परिषद अध्यक्षः

बानमोर में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का चुनाव कराया गया। जिसमें अध्यक्ष पद के लिए भाजपा की गीता जाटव ने अपना नामांकन भरा। वहीं कांग्रेस की ओर से कमल सिंह राजे ने नामांकन भरा था। चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद यहां परिणाम घोषित किया गया। जिसमें भाजपा की गीता जाटव को कुल नौ वोट प्राप्त हुए। वहीं कमल सिंह राजे को छह वोट मिले। जिस पर गीता जाटव को अध्यक्ष चुना गया। इसके बाद उपाध्यक्ष का चुनाव कराया गया। जिसमें राजवीर यादव का ही इकलौता फार्म आया। जिस पर राजवीर यादव को निर्विरोध उपाध्यक्ष चुना गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close