पहाड़गढ़-अंबाह-पोरसा। अमृत महोत्सव के तहत जिले भर में संस्थाएं व सामाजिक संगठन तिरंगा यात्रा व अन्य आयोजन कर रहे हैं। जहां पहाड़गढ़ में शनिवार को जनपद पंचायत कार्यालय में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व सदस्यों का शपथ ग्रहण कराया गया। जिसमें अध्यक्ष अंगूरी धाकड़, उपाध्यक्ष मयंक त्यागी सहित सभी सदस्यों को सीइओ बीएस नलवाया ने शपथ दिलाई। इसके बाद सभी सदस्यों, व जनपद के कर्मचारियों ने पहाड़गढ़ में स्कूली बच्चों के साथ तिरंगा यात्रा निकाली। वहीं 13 अगस्त से 15 अगस्त तक अपने घरों पर तिरंगा फहराने का लोगों से आग्रह भी किया। इस दौरान यह यात्रा पूरी पंचायत में भ्रमण करते हुए जनपद कार्यालय पर संपन्ना हुई।

उधर स्वतंत्रता संग्राम के अमर योद्धाओं का पुण्य स्मरण करते हुए,आजादी का अमृत महोत्सव और घर-घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए मध्यप्रदेश राज्य आनंद संस्थान से संबंद्ध धआचार्य आनन्द क्लब टीम आठ अगस्त सोमवार को अमर शहीद पंडित राम प्रसाद बिस्मिल की पैतृक भूमि बरवाई पोरसा से सबलगढ़ तक तिरंगा यात्रा लेकर पहुंचेंगी। उक्त आशय की जानकारी तिरंगा यात्रा प्रभारी और संयोजक डा. सुधीर आचार्य ने बताया कि आठ अगस्त को सुबह बजे बरवाई पोरसा से अमर शहीद पंडित राम प्रसाद बिस्मिल के पैतृक गांव से यात्रा प्रारंभ होगी जो, अंबाह दिमनी, मुरैना, जौरा, कैलारस होते हुए सबलगढ़ पहुंचेगी। यात्रा में शहीद वेशभूषा में विद्यार्थी शामिल रहेंगें। यात्रा में प्रमुख रूप से 75 लोग सहभागी होंगे और 25 अन्य सहयोगी जत्था रहेगा। कुल सौ लोग शामिल रहेंगे। सुधीर आचार्य ने बताया कि सभी 75 यात्री तिरंगा वेशभूषा में एवं कुछ यात्री अमर शहीदों के गेटअप में नजर आएंगे। इस यात्रा में पुरुषों के साथ साथ महिलाएं भी भागीदारी करेंगी। इसके साथ ही इस विशाल यात्रा में तिरंगा रथ को भी शामिल किया जा रहा है जिस पर देश भक्ति के तराने गूंजेंगे।

पोरसा में हुई निबंध प्रतियोगिता व निकाली तिरंगा यात्राः

आजादी के अमृत महोत्सव पर तिरंगा पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन एक्सीलेंस स्कूल में किया गया। जिसमें एक सैकड़ा से अधिक छात्र एवं छात्राओं ने लिया भाग। भारत सरकार के द्वारा चलाए गए तिरंगा अभियान के अमृत महोत्सव के तहत शासकीय एक्सीलेंस उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पोरसा में प्राचार्य बीएस करोरिया के नेतृत्व में आजादी के स्वरूप तिरंगा पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित किया गया। उक्त प्रतियोगिता की व्यवस्थाएं नगरपालिका के देवेंद्र राजोरिया, राकेश हिंडोलिया, विद्यालय की नीलम गुप्ता, अनामिका तोमर, राजेश सिंह बघेल, अरविंद कुमार सक्सेना, भूपेश कुमार शिवहरे, नरेंद्र सिंह ने देखीं। प्रतियोगिता का परिणाम आठ अगस्त को घोषित किया जाएगा। इसी तरह नेहरू युवा केन्द्र मुरैना के उपनिदेशक राकेश सिंह तोमर के निर्देश पर विकासखंड अंबाह के ग्राम पंचायत किर्रायंच गांव में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें अधिक से अधिक ग्रामीणों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। यहां तिरंगा यात्रा और पौधरोपण किया गया। एनवाईवी गनपत सिंह तोमर, ग्याराम सिंह, जगमोहन सिंह, पिंटू सिंह, रतीराम सिंह, शेर सिंह, अनीश, अवनीश, भीम, अमन, रवि, कृष्णा, राहुल शामिल रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close