Morena News: हरिओम गौड़, मुरैना। काशी विश्वनाथ कारिडोर और महाकाल महालोक की तर्ज पर मुरैना के शनि मंदिर का भी कारिडोर भव्य बनेगा। प्रदेश सरकार की योजना के क्रियान्वयन का जिम्मा स्थानीय सांसद व कृषि मंदिर नरेन्द्र सिंह तोमर संभाल रहे हैं।

खास बात यह है कि अयोध्या में राम मंदिर बनाने वाले आर्किटेक्ट चंद्रकांत सोमपुरा व उनके बेटे निखिल आशीष सोमपुरा को यह काम सौंपा गया है। मंदिर को कारिडोर के रूप में विकसित करने के लिए तोमर ने हाल ही में भूमि-पूजन किया है।

जिला पंचायत मुरैना के सीईओ डा. इच्छित गढ़पाले ने बताया कि जो डिजाइन तय की गई है, उसके तहत मंदिर के ठीक सामने भव्य शनि द्वार होगा, जो नक्काशीदार व जालीदार पत्थरों से बनेगा। मंदिर के पास ही शनि सरोवर बनेगा, जिसमें 12 माह स्वच्छ पानी की व्यवस्था रहेगी।

शनि पहाड़ी की चारों ओर पक्की सड़क और आध्यात्मिक अनूभुति कराने वाले करीब चार किलोमीटर लंबा परिक्रमा मार्ग बनाया जाएगा। मंदिर परिसर में बने अन्य मंदिरों का भी जीर्णाेद्धार किया जाएगा। ग्वालियर एयरपोर्ट से शनि मदिर तक टू-लेन सड़क के अलावा मंदिर तक ग्वालियर, मुरैना, नूराबाद व बानमोर से जाने वाली सड़कें भी बनवाई जाएंगी।

उल्लेखनीय है कि बानमोर क्षेत्र में ऐंती गांव की शनिश्चरा पहाड़ी पर स्थित त्रेतायुगीन शनि धाम मंदिर स्थित है। हर साल शनि अमावस्या के दिन लगने वाले विराट मेले के कारण इसकी ख्याति कई राज्यों तक है। प्रदेश सरकार द्वारा विख्यात मंदिरों को विस्तार की योजना में शनि मंदिर को भी शामिल किया गया है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close