Morena News: मुरैना(नईदुनिया प्रतिनिधि)। मुरैना जिले में मिलावट का आलम यह है कि पुलिस व फूड विभाग की टीम जहां भी कार्रवाई करने पहुंच रही है, वहां गड़बड़ पकड़ी जा रही है। रविवार को अंबाह पुलिस व फूड सेफ्टी विभाग की टीम ने अधन्नापुरा गांव में एक डेयरी पर रिफाइंड ऑयल, केमिकल, लिक्विड डिटर्जेंट और एसिड क्लीनर जैसे खतरनाक केमिकलों से नकली दूध बनते पकड़ा है। इस मामले में डेयरी संचालक व उसके एक कर्मचारी पर एफआइआर दर्ज हुई है।

रविवार की सुबह अंबाह पुलिस ने अधन्ना्‌पुरा मिढैला गांव निवासी गणेश सिंह पुत्र भारत सिंह तोमर को 8 लीटर दूध और कुछ केमिकल व रिफाइंड ऑयल के साथ पकड़ा। पूछताछ में गणेश सिंह तोमर ने बताया कि वह अधन्नापुरा गांव में राधाकृष्ण गोशाला दूध डेयरी पर काम करता है, जिसका मालिक श्यामसिंह पुत्र हरीशचंद तोमर है और उसी डेयरी से यह दूध व अन्य सामग्री को लेकर आया है।

इसके बाद पुलिस व फूड सेफ्टी विभाग की टीम ने अधन्नापुरा में श्यामसिंह तोमर की दूध डेयरी पर छापा मारा तो वहां दो टीन रिफाइंड ऑयल, 5 किलो आरएम केमिकल, 20 किलो लिक्विड डिटर्जेंट, 6 केन में 30 लीटर हाइड्रोजन परऑक्साइड, एसिड क्लीनर की दो बोतल, क्लीनिंग सॉल्यूशन 6 बोतल मिलीं। पुलिस की पूछताछ में श्यामसिंह तोमर व उसके कर्मचारी गणेश सिंह ने बताया कि वह इन सभी सामग्री का उपयोग करके सपरेटा दूध से फुल क्रीम वाला असली दूध बनाकर अंबाह से लेकर आसपास के क्षेत्र में सप्लाई किया करते थे। फूड सेफ्टी आफिसर अवनीश गुप्ता की शिकायत पर अंबाह पुलिस ने इन दोनों आरोपितों पर फूड सेफ्टी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।

रथोल का पुरा में मिलावटी मावा बनाने का प्लांट पकड़ा

उधर दिमनी पुलिस ने रथोल का पुरा गांव में मिलावटी मावा बनाने वाले जॉनी पुत्र गोपालसिंह गुर्जर की डेयरी पर छापा मारा, जहां दो भट्टियों पर मावा बनते हुए पकड़ा। मौके पर 1000 लीटर सपरेटा का दूध भी मिला है। सपरेटा के दूध में रिफाइंड मिलाकर केदार सिंह पुत्र सोवरन सिंह जाटव निवासी कचनौधा और राजू पुत्र खरेचूलाल जाटव निवासी रामपाल का पुरा को मावा बनाते हुए पकड़ा है। मौके पर 35 किलो बना हुआ मावा, 8 टीन वनस्पति, एक टीन रिफाइंड ऑयल, 5 क्विंटल घी व क्रीम जब्त की गई है। फूड विभाग ने मावा, दूध, घी आदि के सेंपल लिए हैं। फूड सेफ्टी ऑफिसर अवनीश गुप्ता ने बताया कि मौके से ढाई लाख रुपये की सामग्री जब्त की गई है। आरोपित जॉनी गुर्जर, केदार जाटव व राजू जाटव पर दिमनी थाने में मामला दर्ज कराया गया है।

मिलावटी को कोर्ट ने सुनाई एक साल की सजा

जौरा कोर्ट ने मिलावट के एक मामले में शनिवार को फैसला सुनाते हुए एक मिलावट के माफिया को एक साल की जेल और 2000 रुपये जुर्माने की सजा सुनाई है। सहायक जिला अभियोजन अधिकारी अंगराज सिंह कुशवाह ने बताया कि 12 अगस्त 2009 को फूड सेफ्टी आफिसर वेदप्रकाश चौबे ने जौरा में भूरा शर्मा पुत्र श्रीकृष्ण शर्मा की डेयरी पर छापामार कार्रवाई करते हुए रिफाइण्ड ऑयल के पेकेट, लिक्विड ग्लूकोज, माल्टोडेक्सट्रिन पॉउडर व अन्य केमिकल जब्त किए था। इस डेयरी पर मिले दूध के सेंपल लिए गए, जो जांच में मिलावटी निकला। इसी मामले में जौरा जेएमएफसी कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए डेयरी संचालक भूरा शर्मा को एक साल सश्रम कारावास व जुर्माने की सजा से दंडित किया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags