मुरैना, नईदुनिया प्रतिनिधि, Morena News। मुरैना शहर को नगर पालिका से बढ़कर नगर निगम का दर्जा मिले हुए साढ़े 5 साल का अरसा बीत गया लेकिन, शहर सुंदरीकरण के मामले में मुरैना नगर निगम अब तक फिसड्डी ही रहा है। शहर में पार्कों की दुर्दशा ऐसी है कि पार्कों के नजदीक आते ही लोग बदबू और गंदगी से नाक बंद कर लेते हैं। शहर के बीचोबीच एक ऐसा ही पार्क वार्ड 13 केशव कॉलोनी में स्थित है राम मनोहर लोहिया पार्क। इस पार्क को बने हुए 10 साल से ज्यादा का समय बीत गया लेकिन, यहां हरियाली के नाम पर एक पौधा भी नगर पालिका ने अब तक नहीं लगाया। परेशानी की बात यह है कि नगर निगम के सफाई कर्मचारी रोज सुबह जब गलियों में झाड़ू लगाने आते हैं तो गलियों से निकलने वाले कचरे को इकट्ठा करके इसी पार्क में फेंक जाते हैं।

सफाई कर्मचारियों ने ही इस पार्क को गंदगी का डस्टबिन बनाया और अब आसपास के लोग भी घरों से निकल रहे कचरे को इसी पार्क में फेंक जाते हैं। शहर में जहां-जहां कचरे के ढेर लगते हैं वहां दोपहर तक से नगर निगम की गाड़ियां कचरा भर ले जाती हैं, लेकिन इस पार्क से नगर निगम कचरा उठाता ही नहीं। नतीजा पार्क के मुख्य दरवाजे से लेकर अंदर तक गंदगी ही गंदगी पसरी है। पार्क के बाहर इतना कचरा रहता है कि, मुख्य सड़क को भी आधा घेर लेता है।

यहां, सूअर और निराश्रित मवेशी भी लोगों का रास्ता निकलना दूभर कर देते हैं। स्थानीय निवासियों की माने तो पार्क की दुर्दशा की शिकायत वह कईयों बार स्थानीय पार्षद से लेकर नगर निगम के हेल्थ ऑफिसर, कमिश्नर और मेयर से कर चुके हैं पर किसी ने सुनवाई नहीं की। पार्क को गंदगी से मच्छरों का प्रकोप रहता है, जिससे बीमारियों का खतरा रहता है।

दीवार की ईंटे, एक गेट भी गायब

नगर पालिका ने जब पार्क का निर्माण किया था तब चारों और बाउंड्री और एक मेन गेट लगाया था। इसके अलावा चारों ओर की सड़कों को जोड़ने वाले पार्क में दो छोटे-छोटे प्रवेश गेट भी बनाए थे। अनदेखी के कारण पार्क की दीवार की ईंटे तक गायब हो गई और लोहे का बड़े मैन गेट का एक हिस्सा भी लापता है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस