फायरिंग के दौरान माफिया का एक सदस्‍य गिरफ़तार

Morena Sand Mafia News: मुरैना(नईदुनिया प्रतिनिधि)। चंबल घड़ियाल सेंक्चुरी की एसडीओ श्रद्धा पांढरे और वन विभाग की टीम द्वारा मुरैना जिले में रेत माफियाओं पर हो रही ताबड़तोड़ कार्रवाई का असर यह हुआ कि रेत माफिया ने अचानक से राजस्थान का रुख कर लिया है। मुरैना के रेत माफिया राजस्थान में न सिर्फ अवैध रेत की सप्लाई कर रहे हैं, बल्कि सामने आने पर पुलिस पर गोलियां भी दागने लगे हैं। बीते रोज चंबल नदी किनारे सागर पाड़ा में रेत माफियाओं ने राजस्थान पुलिस पर फायरिंग कर दी। इस घटना के बाद धौलपुर एसपी ने अपनी पुलिस को रेत माफिया पर जवाबी फायरिंग की छूट दे दी है।

गौरतलब है कि बीते दो महीने से मुरैना वन महकमा रेत माफिया पर ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहा है। इस दौरान लगभग 45 ट्रैक्टर-ट्रॉली व अन्य वाहन राजसात भी किए हैं। नगरा थाना क्षेत्र में अवैध रेत की ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़ने के फेर में वनकर्मियों की गोली से एक ग्रामीण की मौत हो चुकी है और इस मामले में 8 वनकर्मी सहित 9 लोगों पर एफआइआर हुई। इसके बाद भी मुरैना में रेत माफिया पर कार्रवाई जारी है। इसी कारण मुरैना के रेत माफिया का रुख राजस्थान की ओर हो गया है। रेत माफिया की बढ़ती चहल-पहल के बाद धौलपुर एसपी ने एक टीम बनाकर चंबल नदी के घाटों के अलावा उन रास्‍तों पर लगाई हैं जहां से मुरैना से अवैध रेत राजस्थान जाता है। सोमवार की दोपहर चंबल नदी व धौलपुर शहर के बीच सागर पाड़ा के बीहड़ क्षेत्र में धौलपुर पुलिस ने एक दर्जन से ज्यादा रेत की ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को घेर लिया। इस दौरान रेत माफिया ने धौलपुर पुलिस पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। जवाब में राजस्थान पुलिस ने भी गोलियां चलाईं। इस कारण भगदड़ में रेत से भरी एक ट्रैक्टर-ट्रॉली पलट गई, जिससे रास्ता बंद हो गया और दूसरी ट्रैक्टर-ट्रॉली को छोड़कर माफिया भागने लगे। पुलिस ने घेराबंदी करके सरायछौला थाना के जैतपुर गांव निवासी देवेन्द्र उर्फ लालू पुत्र शिवसिंह गुर्जर को पकड़ लिया है।

इन घाटों से अभी भी निकल रहा रेत:

चंबल नदी में सबलगढ़ के अटार घाट से लेकर नगरा थाना क्षेत्र के साहसपुरा तक दर्जनों घाटों से अवैध रेत उत्खनन हो रहा है। हर रोज हजारों की संख्या में ट्रैक्टर-ट्रॉली यहां से रेत निकालकर ले जाते हैं। कई घाटों पर रेत उत्खनन के लिए जेसीबी तक लगी हैं। जिन घाटांे पर सबसे ज्यादा रेत उत्खनन हो रहा है उनमें राजघाट से लेकर देवगढ़, बरबासिन, जैतपुर, गुढ़ा चंबल, नंदपुरा, चिन्‍नोनी, गुर्जा, ताजपुर, तिंदोखर, रहू घाट, अंबाह के बीलपुर, कुथियाना व पोरसा के करीब 9 घाटों पर अंधाधुंध रेत उत्खनन हो रहा है। पोरसा, नगरा क्षेत्र से अवैध रेत भिंड जिले तक जा रहा है।

मप्र-राजस्थान के फरारी कर रहे रेत का कारोबार:

चंबल नदी के घाटांे से अवैध तरीके से निकाले जा रहे रेत के अवैध कारोबार में केवल मप्र की नहीं बल्कि राजस्थान के भी कई बदमाश सक्रिय हैं। जिन बदमाशों पर पुलिस ने इनाम घोषित कर रखा है, ऐसे दर्जनों बदमाश अपने गुर्गों के साथ अवैध रेत के कारोबार में जुटे हुए हैं। सूत्रों के अनुसार बरबासिन, जैतपुर, चिन्नाौनी, तिंदोखर आदि क्षेत्रों में राजस्थान के कई फरारी बदमाशों ने अवैध रेत को अपना व्यवसाय बना लिया है और इस काम में अपनी पूरी गैंग बना ली है, जो ग्रामीणों से लेकर पुलिस व वनटीम पर भी हमला करने से पीछे नहीं हटती।

वर्जन

मुरैना के रेत माफिया का आतंक हमारे यहां बढ़ता जा रहा है। सोमवार की दोपहर हमारी टीम ने सागर पाड़ा में रेत के ट्रैक्टर रोकना चाहा तो माफिया ने पुलिस टीम पर फायरिंग शुरू कर दी। हमारी टीम ने मुरैना के जैतपुर के एक रेत माफिया व वहां के दो ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़े हैं। रेत माफिया का दुस्सासह बढ़ रहा है, इसलिए अपने कर्मचारियों को आत्मरक्षा में सावधानी के साथ जवाबी फायरिंग के निर्देश दिए हैं।

केसर सिंह शेखावत,एसपी,

धौलपुर राजस्थान

Posted By: anil.tomar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags