Morena Weather Update: मुरैना(नईदुनिया प्रतिनिधि)।सर्दी का असर लगातार बढ़ता जा रहा है। दिन और रात के समय चल रही सर्द हवा ने असहनीय ठंड का अहसास कराना शुरू कर दिया है तो दिन में भी ठंड के सामने धूप की तपन भी बेअसर होने लगी है। पश्चिम व दक्षिणी हवाओं के कारण पारा लगातार लुढ़क रहा है, जो सामान्य से नीचे पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी एक सप्ताह में कड़ाके की ठंड अपना असर दिखाने लगेगी।

गिरने लगा न्यूनतम तापमान

गुरुवार की सुबह से सर्दी के तेवर तीखे थे। ठंडी हवाओं के कारण कंपकंपाने वाली ठंड से जनजीवन बेहाल हो गया। न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री दर्ज हुआ, इस कारण बीती रात इस सीजन की सबसे ठंडी रात रहीं, वहीं दिन में भी सर्दी अपना असर दिखा है। गुरुवार को दिन का पारा 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार इस समय पश्चिम से दक्षिण और दक्षिण से पश्चिम की ओर हवाएं चल रही हैं, जिस कारण ठंड का असर बढ़ रहा है। 1 दिसंबर को सामान्य तापमान 28 डिग्री व 11 डिग्री रहता है, लेकिन ठंडी हवाओं के कारण तापमान सामान्य से एक डिग्री कम हो गया है। सर्दी के मिजाज ऐसे हैं, कि शाम 4 बजे के बाद ठंड की ठिठुरन परेशान करने लगती है। सूरज ढलने के बाद सर्दी असहनीय होती जा रहा है। शाम के समय से ही बाजारों व सड़कों से भीड़ छंट जाती है, इस कारण बाजार की अधिकांश दुकानें रात 9 बजे से बंद होने लगी हैं।

बीहड़ क्षेत्र में बढ़ रहा कोहरे का असर

चंबल व क्वारी नदी के कारण बीहड़ क्षेत्र में कोहरे की चादर दिनोंदिन घनी होती जा रही है। बीते एक सप्ताह से नेशनल हाइवे, चंबल नदी पुल से लेकर सरायछौला गांव और फिर देवरी गांव के आसपास कोहरा छाने लगा है। गुरुवार की सुबह 6 बजे से साढ़े 7 बजे तक कोहरा इतना घना था कि हाइवे पर चल रहे वाहनों की रफ्तार कम हो गई। बीहड़ क्षेत्र के गांवों में भी भी सर्दी का असर ज्यादा है, इसलिए खेतों से लेकर गांवों की चौपालों व घरों के बाहर लोग अलाव जलाकर हाथ सेंकते नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग के विज्ञानी डा. हरवेंद्र सिंह ने बताया कि उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी के कारण हवाएं और ठंडी होती जाएंगी, इसलिए सर्दी का असर अब लगातार बढ़ता जाएगा।

Bhilai News: रेलवे के सबसे बड़े सोलर प्लांट से शुरू होगा बिजली का उत्पादन, प्लांट की उत्पादन क्षमता 50 मेगावाट

राष्ट्रीय लेबर फोर्स सर्वे की रिपोर्ट के बाद राजनीति हुई गर्म, बेरोजगारी के रिपोर्ट कार्ड पर कांग्रेस-भाजपा आमने-सामने

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close