मुरैना। अग्निवीर योजना को लेकर चल रहे हंगामे के बीच सोमवार को युवाओं ने बाजार बंद का आव्हान किया था। लेकिन सोमवार को बाजार बंद जैसी स्थिति कहीं दिखाई नहीं दी। सामान्य तौर पर जिले भर के बाजार चलते हुए दिखाई दिए। इस दौरान बंद के आव्हान के चलते किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए चप्पे चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात किया गया था। लेकिन सुबह के समय बाजार बंद कराने के लिए कोई भी नहीं निकला। जिससे स्थिति रोज की तरह सामान्य ही दिखाई दी। यहां बता दें कि ग्वालियर में हुए उपद्रव के बाद यहां पुलिस लगातार इस मामले को लेकर अलर्ट पर है। जिस पर अधिकारी लगातार लोगों से अपील भी जारी कर रहे थे। जिसका असर यह हुआ कि यहां बाजार सामान्य तौर पर ही बंद के आव्हान के बावजूद चलते रहे।

उल्लेखनीय है कि अग्निवीर योजना को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। जिसको लेकर अंबाह में एक ज्ञापन भी प्रशासन को युवाओं ने दिया। युवा इस योजना में चार साल बाद रिटायरमेंट का विरोध कर रहे हैं। जिसको लेकर ग्वालियर खासा उपद्रव भी देखने को मिला। रविवार को अचानक युवाओं ने अलग अलग माध्यमों से बाजार बंद का काल किया था। इसी आव्हान पर पुलिस हरकत में आ गई। जिस पर कलेक्टर व एसपी तक युवाओं से इस मामले में शांति व्यवस्था बनाने को लेकर इंटरनेट मीडिया पर अपने वीडियो भी प्रसारित किए। इसके साथ ही लोगों से किसी भी उपद्रव में शामिल न होने की बात कही। सोमवार को सुबह से ही बाजार सामान्य तौर पर खुल गए। लेकिन इस बीच जगह जगह पर पुलिस फोर्स तैनात किया गया था। खासतौर पर रेलवे स्टेशन पर जहां उपद्रव की ज्यादा संभावना रहती है। गनीमत रही कि अधिकारियों की अपील के चलते बाजारों में कहीं कोई नहीं आया। जिससे सामान्य स्थिति में ही बाजार यहां खुले रहे। यही स्थिति पूरे जिले भर में दिखाई दी।

पोरसा में लोग जरूर कम निकले, बाजार खुले रहेः

यहां पोरसा में बंद के आव्हान के चलते कोई भी विरोध करने बाजारों में निकला। जिससे बाजार सामान्य तौर पर खुले रहे। लेकिन अंबाह व पोरसा इस मामले में संवेदनशील लग रहे थे। जिस पर भारी ामात्रा में फोर्स बाजारों में भ्रमण पर बना रहा। वहीं हर चौराहे पर पुलिस फोर्स तैनात किया गया था। इस सख्ती के चलते बाजारों में भीड़ आम दिनों की अपेक्षा कम ही दिखाई दी। बाजारों में लोग कम निकलने से सड़कें सूनी नजर आईं। लेकिन यहां किसी तरह का कोई विरोध देखने को नही मिला।

पुलिस फोर्स ने एक दिन पहले निकाला फ्लैग मार्चः

यहां बंद के आव्हान को लेकर पुलिस फोर्स ने जिले भर के थाना क्षेत्रों में शाम के समय फ्लैग मार्च निकाला। इस दौरान लोगों से संवाद भी किया गया। वहीं लोगों को शांति व्यवस्था में सहयोग करने की बात कही गई। ऐसे में अंबाह, पोरसा, मुरैना, जौरा, कैलारस, सबलगढ़ में पुलिस सर्चिंग भी करती रही। जिससे कहीं भी किसी तरह की ला इन आडर की स्थिति निर्मित न हो जाए। सुबह से फोर्स बाजार में आ गया। जिसके चलते यहां स्थिति पूरी तरह से सामान्य बनी रही।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close