मुरैना। जौरा विधानसभा के बुरावली गांव में सोमवार को केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने 553 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली 120 किमी लंबी चार सड़कों का समारोहिक भूमिपूजन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज के युग में भी सड़कों का विशेष महत्व है। मनुष्य के शरीर में जितनी रक्त वाहिनियों की आवश्यकता होती है, ठीक उसी प्रकार क्षेत्र में सड़कों की आवश्यकता होती है। इन आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए कैलारस से पहाड़गढ़ के बीच 120 किलोमीटर लंबी चार सड़कों का निर्माण किया जाएगा। जिसका ग्राम बुराहवली का पुरा में भूमिपूजन किया जा रहा है। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक सूबेदार सिंह रजौधा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में जिला पंचायत की अध्यक्ष गीता हर्षाना, पूर्व मंत्री श्री मुंशीलाल, पूर्व सभापति अनिल गोयल, सरला रावत, कलेक्टर बी. कार्तिकेयन, पुलिस अधीक्षक आशुतोष बागरी, जिला पंचायत सीइओ रोशन कुमार सिंह, सबलगढ़, जौरा एसडीएम सहित संबंधित जनपद सीइओ एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।

केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि कैलारस से जौरा व्हाया पहाड़गढ़, मानपुर निरार, पगारा मार्ग 178.87 करोड़ रूपये की लागत से 62.912 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया जाएगा। इसी तरह पहाड़गढ़ से सहसराम व्हाया मरा, कन्हार, नूरावाद पढ़ावली से शनिश्चरा मार्ग और नेपरी से बृजगढ़ी व्हाया किशनगढ़ कुकरोली मार्ग 174.70 करोड़ रूपये की लागत से 57.971 किलोमीटर लंबी सड़कों निर्माण शीघ्र पूर्ण होगा। तब इस क्षेत्र का विकास अपने आप दिखेगा। उन्होंने कहा कि सड़क बनने के बाद इस क्षेत्र की तकदीर एवं तस्वीर भी बदल जाएगी। उन्होंने कहा कि सड़क बनने से जमीन के दाम भी बढ़ेंगे, लोगों के विकास की दर भी तीव्र गति से बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि मुझे ध्यान है, जब मैं सांसद नहीं था और विधायक भी नहीं था। उस समय पार्टी के काम से व पार्टी के विस्तार की दृष्टि से जंगल के क्षेत्र में जाता था, तब लोग कहते थे कि रास्ता बन जाए तो हमें बड़ी सुविधा हो जाएगी। 2009 में जब मैं सांसद बना था, उस समय भी हमारे क्षेत्र के कार्यकर्ताओं की लगातार मांग बनी रहती थी, बैठक होती थी, तब एक ही बात आती थी कि यह सड़क बनना चाहिए। क्षेत्रीय विधायक सूबेदार सिंह भी लगातार क्षेत्र के विकास के लिए सड़क, बिजली और पानी की मांग करते रहते थे। उन्होंने कहा कि अटार घाट के पुल का काम शुरू हो गया है। उसैद घाट और पिनाहट घाट के पुल का काम भी शुरू हो गया है। मुरैना, सबलगढ़ रोड़ यह पहले सिंगल रूट थी। अब यह सड़क नेशनल हाईवे में स्वीकृत हो गई है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे क्षेत्रीय विधायक सूबेदार सिंह रजौधा ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि मैं इस क्षेत्र के विकास के लिए लगातार दिल्ली, भोपाल तक जाता हूं, जाने पर मुझे आश्वासन मिला और यह सड़कों का आज भूमिपूजन किया जा रहा है। इस क्षेत्र के लिए सदैव जनता के हितों का ध्यान रखूंगा। आगे भी सड़क, बिजली, पानी मेरे लिए प्राथमिकता रहेगी। एक भी गांव बगैर सड़क, बिजली, पानी के रहने नहीं दूंगा। रजौधा ने कहा कि पहाड़गढ़ के जंगल क्षेत्र को इन सड़कों के निर्माण से पंख लगेंगे। लोग सीधे ही शहरों से जुड़ जाएंगे। अपनी फसलों को इन सड़कों से होकर बाजार तक बेचने पहुंच सकेंगें। भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में जो जाल विछाया है खासतौर पर जौरा विधानसभा में। वह शायद कभी किसी सरकार ने सोचा भी नहीं था।

सड़कों के निर्माण की लंबे समय से उठ रही थी मांगः

पहाड़गढ़ क्षेत्र के सहसराम रोड की मांग पिछले कई सालों से उठ रही थी। इस सड़क की हालत पिछले साल आई बाढ़ ने और भी खराब कर दी। यहां से गुजरना तक मुहाल हो रहा था। जिस पर क्षेत्रीय विधायक से लोग मांग कर रहे थे। जिस पर अब इस सड़क का निर्माण किया जा रहा है। जिससे दर्जनों गांवों में इसका लाभ मिलेगा। इसी तरह कैलारस पहाड़गढ़ के रास्ते निरार और पगारा डेम तक लोग आसानी से पहुंच सकेंगें। इस मार्ग पर भी दर्जनों की संख्या में गांव है। जो सालों से सड़क निर्माण की मांग उठा रहे थे। जर्जर सड़कों से गुजर रहे थे। इन सड़कों के निर्माण से हजारों की आबादी की राह आसान हो जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close