नरसिंहपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)।जिले में त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही 6 जनपदों की 446 ग्राम पंचायतो में सियासी बयार तेज हो गई है। जिले में दूसरे चरण में 28 जनवरी को मतदान होगा और ग्रामीण पंचायत का नया मुखिया चुनने मुहर लगाएंगे।जिले में आदर्श आचार संहिता भी प्रभावशील हो गई है और प्रशासन ने संहिता कड़ाई से पालन कराने के लिए निर्देश जारी कर दिए है।

जिले के सभी 6 विकासखंडों नरसिंहपुर, गोटेगांव, करेली, चांवरपाठा, बाबई चीचली एवं सांईखेड़ा के तहत 446 ग्राम पंचायत है। जबकि इन पंचायतों के तहत आने वाले ग्रामों की संख्या 1053 है। जहां पर दूसरे चरण में 28 जनवरी को सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा।पंचायत चुनावों की तारीख घोषित होने के बाद जिले के ग्रामों में जहां पंच, सरपंच के प्रत्याशियों के नामों को लेकर अटकलों का दौर चलने लगा है वहीं स्थानीय समस्याओं और पंचायतों में हुए कामकाज की चर्चाएं भी जोर भरने लगी है।

मतपत्र से चुने जाएंगे पंच-सरपंचः पंच और सरपंच के लिए मतदान मतपत्र मतपेटी से और जिला एवं जनपद सदस्य के लिए मतदान ईवीएम से होगा।पंच और सरपंच पद की मतगणना मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतदान केंद्र में होगी। जिला एवं जनपद पंचायत सदस्य के मतों की गणना विकासखंड मुख्यालय पर होगी। यदि किसी अपरिहार्य कारणवश मतदान केंद्र पर पंच और सरपंच पद की मतगणना नहीं हो सकेगी तो यह गणना विकासखंड मुख्यालय पर आयोग द्वारा जारी निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार निर्धारित दिन व समय पर की जाएगी।

कड़ाई से कराएं आचार संहिता का पालनः कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रोहित सिंह ने जिले में आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने और राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप सभी आवश्यक कार्रवाई समय पर करने अधिकारियों को निर्देशित किया है।

निर्वाचन की घोषणा के साथ ही संबंधित क्षेत्र में आदर्श आचरण संहिता भी प्रभावशील हो गई है। जो निर्वाचन परिणाम की घोषणा की तिथि तक प्रभावशील रहेगी।

निर्वाचन का यह कार्यक्रमः निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन और नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने का कार्य 13 दिसम्बर को प्रातः10.30 बजे शुरू होगा। इसी दिन स्थानों, सीटों के आरक्षण के संबंध में सूचना और मतदान केंद्रो की सूची का प्रकाशन भी किया जाएगा। नाम निर्देशन पत्र सोमवार 20 दिसम्बर तक प्रातः 10.30 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक प्राप्त किए जाएगा।जिनकी संवीक्षा 21 दिसम्बर को प्रातः 10.30 बजे से होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 23 दिसंबर को अपरान्ह 3 बजे तक है। निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करने और उनको निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन 23 दिसंबर को अभ्यर्थिता से नाम वापसी से ठीक बाद होगा।

जिला-जनपद की गणना 1 फरवरी कोःजिला एवं जनपद सदस्य की ईवीएम से की जाने वाली मतगणना 1फरवरी को प्रातः 8 बजे से विकासखंड मुख्यालय पर होगी। जनपद सदस्यों के लिए मतों का सारणीकरण और निर्वाचन परिणाम की घोषणा और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतों का विकासखंड स्तरीय सारणीकरण भी 22 फरवरी को होगी। जिपं सदस्य के लिए जिला मुख्यालय पर मतों का सारणीकरण और निर्वाचन परिणाम की घोषणा 23 फरवरी को प्रातः10.30 बजे से होगी। पंच-सरपंच पद की मतदान केंद्र पर की गई मतगणना का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा 28 जनवरी को होगी। मतगणना का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा और पंच सरपंच पद की विकासखंड मुख्यालय पर की जाने वाली मतगणना, सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा 2 फरवरी को प्रातः 10.30 बजे से विकासखंड मुख्यालय पर की जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local