नरसिंहपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)।गुरुवार की दोपहर से जिले में पंचायत चुनाव के प्रचार-प्रसार का शोर थम गया है।अब पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्य पद के उम्मीदवारों को कल 25 जून का इंतजार है जब 4 रंग के मतपत्रों पर 6 लाख 62 हजार 469 मतदाता अपने मताधिकार की मुहर लगाकर उनका भाग्य मतपेटी में जमा करेंगे।जिले के 1205 मतदान केंद्रो पर मतदान कराने प्रशासन ने सभी तैयारी पूर्ण कर ली हैं। मतदान दलों को ले जाने वाहनों का प्रबंध भी हो गया है।मतदान के प्रति जहां मतदाता उत्साहित हैं वहीं उम्मीदवारों का चैन गायब है।

पंचायत चुनाव में प्रचार-प्रसार का गुरुवार को आखिर दिन होने से जिले के सभी गांव-कस्बों में उम्मीदवारों ने मतदाताओं को रिझाने और अपनी बात उन तक पहुंचाने के लिए युद्धस्तर पर संपर्क किया।कहीं उम्मीदवार स्वयं समर्थकों की टोली के साथ घूमें तो कहीं निर्धारित समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों से संपर्क करने की होड़ में उनके समर्थकों-स्वजनों की अलग-अलग टोलियों ने भागदौड़ की।उमस भरी गर्मी के बाद भी न तो उम्मीदवारों के चेहरे पर थकान दिखी और न ही उनका हौसला कम दिखा।चुनाव परिणााम को अपने हित में बनाने की कवायद में कई तरह से जतन किए गए। वहीं दोपहर 3 बजे जब प्रचार-प्रसार थमने का समय हुआ तो उसके बाद उम्मीदवारों और उनके समर्थकों ने मोबाइल के जरिए संबंधित क्षेत्रो में फीडबैक लेना शुरू कर दिया। जिससे उन्हें समय रहते मालूम हो सके कि कहीं कोई उनके संपर्क से बाहर तो नहीं जा रहा है कहीं उनके समर्थकों के बीच सेंधमारी तो नहीं हो रही है।प्रचार के आखिरी दिन मौसम ने भी उम्मीदवारों का साथ दिया और मौसम सामान्य बना रहा।

ऐसे जाने मतपत्रों का रंगः पंचायत निर्वाचन में मतपत्रों के 4 रंग निर्धारित हैं। पंच पद के लिए सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र होगा। पंचायत निर्वाचन मतपत्र और मतपेटी से होगा। 25 जून को मतदान सुबह 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक रहेगा।

जनपदवार यह है मतदाता व मतदान केंद्र की संख्या

जनपद मतदाता संख्या मतदान केंद्र

नरसिंहपुर 1 लाख 19 हजार 438 222

करेली 99 हजार 799 186

चांवरपाठा 1 लाख 27 हजार 158 219

बाबई चीचली 99 हजार 467 176

सांईखेड़ा 86 हजार 605 157

गोटेगांव 1 लाख 30 हजार 2 245

....

सभी वाहन अधिगृहित कर लिए गए हैं। करीब 35 वाहनों को रिजर्व में रखा गया है। आगे जैसी जरूरत होगी तो वाहनों का प्रबंध हो जाएगा। वाहनों से संबंधित सभी प्रक्रियाएं पूरी की जा रही हैं।

जितेंद्र शर्मा, जिला परिवहन अधिकारी नरसिंहपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close