सर्व स्वर्णकार महासंगठन महिला शाखा का आयोजन

1फोटो17 करेली। सम्मान पत्र देती कार्यक्रम की मुख्य अतिथि।

1फोटो18 करेली। कार्यक्रम में उपस्थित सर्व स्वर्णकार महा संगठन की महिलाएं।

करेली। नईदुनिया न्यूज

सर्व स्वर्णकार महा संगठन की करेली महिला शाखा द्वारा नरसिंहपुर जिले की नरसिंहपुर, आमगांव, गाडरवारा, करेली, बरमान की महिलाओं को आमंत्रित किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सर्व स्वर्णकार महा संगठन की राष्ट्रीय अध्यक्ष विमला सोनी, विशिष्ट अतिथि गीता सोनी राष्ट्रीय संगठन मंत्री, अध्यक्षता अर्चना सोनी जिला अध्यक्ष नरसिंहपुर ने की। मुख्य अतिथि विमला सोनी ने करेली शाखा की सक्रियता और बैठकें आयोजित करने पर कहा कि भारत की महिलाएं परिवार, समाज एवं राष्ट्र को अनुशासन, आर्थिक नियमन, धार्मिक, सांस्कृतिक, साहित्यिक और हमारी विरासत को अक्षुण्य बनाने में अनवरत बिना थके अपना योगदान देती रहती हैं। समय बदल रहा है ,हमें अपनी ताकत को पहचानने की आवश्यकता है।

श्रीमती सोनी ने आगे कहा महिलाओं को सरस्वती, लक्ष्मी ,दुर्गा के रूप में विश्व के सामने अपनी छवि को बनाए रखने की आवश्यकता है। गीता सोनी ने संगठन की बारीकियों को बताते हुए एकजुट होकर स्वर्णकार समाज को शीर्ष पर ले जाने की बात कही। अध्यक्षता कर रही अर्चना सोनी ने कहा कि नरसिंहपुर जिला सर्वाधिक सक्रिय जिला है और इसमें हमारी बहनों की भूमिका महत्वपूर्ण है। कार्यकारी अध्यक्ष संगीता सोनी गाडरवारा, नगर अध्यक्ष श्रद्धा सोनी नरसिंहपुर ,ज्योति सोनी, मीना सोनी, सीमा सोनी , संगीता सोनी , कल्पना सोनी ने भी अपने विचार रखे। करेली नगर अध्यक्ष तनु सोनी ने करेली शाखा का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। नरसिंहपुर, गाडरवारा, आमगांव से पधारी बहनों का प्रतीक चिन्ह से सम्मान किया गया।

संचालन सुनीता संजय, सुनीता कमल एवं माधुरी सोनी ने व आभार सुनीता कमलेश ने व्यक्त किया कार्यक्रम में बड़ी संख्या में सर्व स्वर्णकार महा संगठन की महिलाएं सम्मिलित हुई।

पोस्टर से दिया एड्स से बचने का संदेश

1फोटो15 करेली।एचआईवी एड्स जागरूकता से संबंधित पोस्टर प्रदर्शन करते हुए।

करेली। नईदुनिया न्यूज

एचआईवी एडस जैसी गंभीर बीमारी के संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना मुक्त इकाई नरसिंहपुर के रेड रिबन क्लब द्वारा एचआईवी एड्स जागरूकता कार्यक्रम एवं पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अंतर्गत मुक्त इकाई जिला प्रभारी अल्ताफ खान ने सभी स्वयंसेवकों को एचआईवी एड्स से संबंधित विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण एवं जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि एचआईवी एड्स को रोकने एवं इसके संबंध में लोगों को जागरूक करने में रासेयो स्वयंसेवकों की भूमिका अधिक महत्वपूर्ण है पीयर एजूकेटर के तौर पर सभी रासेयो स्वयंसेवक रेड रिबन क्लब के माध्यम से आसानी से इस दिशा में कार्य कर सकते हैं। प्रशिक्षण उपरांत स्वयंसेवकों के चार समूहों ने आपस में ग्रुप डिस्कसन कर पोस्टर और शोध पत्र तैयार किए। स्वयंसेवकों ने तैयार शोधपत्र प्रस्तुत करते हुए कहा कि एचआईवी एड्स से जुड़ी बातें लोगों तक पहॅंचाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल बहुत कारगार होगा। इसके अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्रों में हाट बाजारों में, मेले आदि में भी पोस्टर्स आदि के द्वारा लोगों तक जानकारी पहुंचाई जा सकती है। संचालन नकुल कुमार प्रजापति एवं आभार एकांत गौर ने व्यक्त किया। कार्यक्रम में रासेयो मुक्त इकाई के सभी स्वयंसेवक उपस्थित थे।

बिना टोंटी के व्यर्थ बह रहा पानी

1फोटो14 करेली। टोंटी विहीन नलों से बह रहा व्यर्थ पानी।

करेली। नईदुनिया न्यूज

गर्मी की शुरूआत में ही नगरपालिका ने आमजन को पानी बचाने का संदेश देने मुनादी करवाना शुरू कर दी है। आमजन को जल बचाने के लिए जागरूक किया जा रहा है, लेकिन प्रतिदिन नगरपालिका के नलों से ही लाखों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। इसका कारण सार्वजनिक नलों में टोटियां न होना है। बताया जा रहा है कि नगर में अधिकांश स्थानों पर नलों में टोटियां नहीं लगी है। नपा के अफसरों ने टोटियां लगाने का कार्य लंबे समय से नहीं किया है। टोटी न होने के कारण प्रतिदिन सप्लाई का पानी उपयोग के बाद बर्बाद हो रहा है। जानकारी के अनुसार नगरवासियों को पेयजल की सुविधा के लिए नगरपालिका द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर नल लगाए गए हैं। इनमें पेयजल की सप्लाई की जाती है। इनमें पेयजल सप्लाई शुरू होते ही लोग पानी भरने लगते है। लंबे समय तक सप्लाई होने की स्थिति में इन नलों से पानी व्यर्थ में बहता रहता है।