नवनिर्मित सुविधाघर में नहीं हैं सुविधाएं

13फोटो10 करेली। प्रसाधन में पड़ी शराब की खाली बोतलें।

13फोटो12 करेली। शोभा की सुपारी बनी प्रसाधन में रखी टंकी।

करेली। नईदुनिया न्यूज

नगर राजेन्द्र वार्ड स्थित उत्कृष्ट विद्यालय सड़क पर बने नव निर्मित सुविधाघर में गंदगी बजबजा रही है। इस नए सुविधाघर में सफाई नहीं होने से यह अभी से पुराना हो गया है और सुविधा घर में चारों ओर गंदगी फैली हुई है। जिसकी दुर्गंध आसपास फैलने से आमजन व दुकानदारों को परेशानी सामना करना पड़ रहा है। साफ-सफाई और देखरेख के अभाव में सुविधा घर के लगे वॉसवेसन में शराब की खाली बोतल सहित कूड़ा करकट भी भरा हुआ है। इससे जाहिर होता है कि सुविधा घर की नियमित सफाई नहीं होती है जो नगर पालिका का काम है।

सुविधा घर में नहीं है आउटलेट पाइप

इस नवनिर्मित सुविधाघर में आउटलेट पाइप नहीं डले हैं इसलिए गंदगी अंदर ही जमा हो रही है। गंदगी होने से लोगों को दुर्गन्ध और सड़ांध के कारण इसका उपयोग करने में परेशानी होती है। नगर पालिका विभाग और वार्ड पार्षद सहित परिषद के जिम्मेदारों की मूलभूत व्यवस्था के प्रति घोर अनदेखी का आलम यह है कि इस सुविधाघर के निर्माण हो जाने के बाद आज तक किसी भी जिम्मेदार ने इसका निरीक्षण करना भी उचित नहीं समझा और लोग गंदगी के बीच इसका उपयोग करने को मजबूर हैं।

प्रसाधन में नहीं लगे नल

नगर पालिका द्वारा प्रसाधन का निर्माण तो करा दिया गया है, परंतु निर्माण एजेंसी की मनमानी के आगे पूरी नगरपालिका नमस्तक है, प्रसाधन में कहीं भी नल नहीं लगाए गए हैं। जब इस संबंध में नपा के सब इंजीनियर से बात की तो उन्होंने बताया कि प्रसाधन में नल लगाए गए हैं, उन्हें किसी ने उखाड़ दिया होगा तो इसमें हम कुछ नहीं कर सकते है। परंतु वास्तविकता में पूरे प्रसाधन में कहीं भी नल नहीं लगे हुए हैं।

प्रसाधन बना मयखाना

उत्कृष्ट विद्यालय मार्ग पर बना यह प्रसाधन साफ-सफाई और देखरेख के अभाव में मयखाने में तब्दील हो गया है, प्रसाधन में शराब की खाली बोतलें और भरी हुई बोतलें रखी हुई है। जिससे यह साफ प्रतीत होता है, प्रसाधन में शराबियों का जमावड़ा लगा रहता है और यहां बेरोकटोक शराबखोरी होती है और इसे रोकने वाला कोई नहीं है।

शोभा की सुपारी बनी टंकी

निर्माण एजेंसी द्वारा प्रसाधन में पानी पहुंचाने के लिए पानी की टंकी तो रख दी गई है, परंतु प्रसाधन में कहीं भी नल नहीं होने से यह टंकी शोभा की सुपारी बनी हुई है। प्रसाधन के आसपास के दुकानदारों ने बताया कि प्रसाधन का निर्माण कार्य तो पूरा हो चुका है, परंतु प्रसाधन में नल नहीं होने तो टंकी रखे होने का कोई औचित्य ही नहीं है। इसके साथ ही आलटलेट पाइप नहीं होने से प्रसाधन गंदगी से अटा पड़ा हुआ है। आलटलेट के संबंध में नपा सब इंजीनियर का कहना है कि आलटलेट पाइप लगा हुआ, किसी ने उसे निकाल कर फेंक दिया होगा। जब नपा के जिम्मेदार इंजीनियर ही इस तरह का जवाब देंगे तो इससे उनकी कार्यशैली को समझा जा सकता है।

अतिक्रमण के कारण संकीर्ण हुआ सुविधा घर

यह सुविधा घर निर्माण के समय से ही विवाद में घिरा हुआ है, इसका निर्माण कार्य भी निर्धारित क्षेत्रफल में नहीं हुआ है, इसका एकमात्र कारण है, इसके आसपास व्याप्त अतिक्रमण जिसे हटाने में नपा नाकाम रही और इसी के चलते सुविधा का आकार छोटा हो गया। जैसे-तैसे सुविधाघर का निर्माण तो हो गया, परंतु निर्माण कार्य में भी तकनीकी कमी के चलते लोगों को इसका उपयोग करने में परेशानी हो रही है।

......

किसी भी प्रसाधन में आलटलेट नहीं होना बड़ी गलती है, मैं इंजीनियर को बुलवाकर दिखवाए लेती हूं जो दोषी होगा, उसके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

-मोनिका पारधी, सीएमओ नपा करेली

प्रसाधन में आलटलेट भी लगा है, और नल भी लगा है, अब कोई उखाड़कर ले गया हो, जो इसमें क्या कर सकते हैं।

-पुष्पेश विश्वकर्मा, सब इंजीनियर नपा करेली

रामनवमी पर वनस्वर की शोभायात्रा आज

करेली। नईदुनिया न्यूज

प्रभु श्री राम जन्मोत्सव के पावन अवसर पर स्थानीय संस्था वनस्वर द्वारा रविवार को शोभायात्रा का आयोजन किया जा रहा है। वनस्वर के सह निर्देशक सृजनेश सिलाकारी, विभाग संगठन मंत्री आशीष उपाध्याय, जिला संयोजक सौरभ सोनी, तहसील संयोजक चंदन नाथ ने बताया कि 14 अप्रैल को शाम 5 बजे से श्री राम मंदिर से भगवान श्री राम की भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। जो मेन रोड, पुरानी गल्ला मंडी, हनुमान मंदिर होते हुए राम मंदिर में संपन्न होगी। शोभायात्रा में श्री राम दरबार, श्री राधा कृष्ण की मनमोहक झांकी, रामधुन मंडल, घट कलश, डांडिया मंडल, बैंड अखाड़ा, अश्व आदि विशेष आकर्षण के केंद्र रहेंगे। वनश्वर के राजकुमार आचार्य, महेश चौरसिया भोले, निशीथ उपाध्याय, भरत नेमा, ब्रजेश माते आदि ने शोभायात्रा में उपस्थिति की अपील की है।

आमगांव बड़ा में वाहन रैली आज

करेली। नईदुनिया न्यूज

समीपस्थ ग्राम आमगांव बड़ा में श्री अयोध्यावासी वैश्य नगरसभा द्वारा श्रीराम जन्मोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। इसी संदर्भ में इस वर्ष भी रविवार को प्रभु श्रीराम जन्मोत्सव भव्यता के साथ मनाया जा रहा है। इस दिन प्रातः 9ः30 बजे ग्राम के प्रमुख मार्गों से वाहन रैली निकाली जाएगी और शाम 4ः30 बजे से स्थानीय श्रीरामजानकी मंदिर से चल समारोह भव्य जुलुस प्रारंभ होगा। जो ग्राम के प्रमुख मार्गों से गुजरेगा। चल समारोह का समापन पुनः श्रीरामजानकी मंदिर में पहुंचकर सम्पन्न होगा। कार्यक्रम पश्चात प्रसादी और भंडारे का भी आयोजन रखा गया है। पूरे दिन के कार्यक्रमों में सभी स्वजातीय बंधुओं को सपरिवार उपस्थिति सुनिश्चित करने का आव्हान श्रीअयोध्यावासी वैश्य नवयुवक संघ द्वारा की गई है।

डोभी में व्यवस्थाएं न होने से लोग परेशान

अस्पताल में नहीं मिलते डॉक्टर

करेली। नईदुनिया न्यूज

नर्मदांचल के पुराने और विशाल जनसंख्या की दृष्टि से बड़े क्षेत्रफल के ग्राम के रूप में डोभी की ख्याति रही है। पिछले काफी वर्षों से ग्राम में शिक्षा, सड़क, स्वास्थ्य और बिजली की विकराल समस्याएं न केवल ज्यों की त्यों विद्यमान है बल्कि समय के साथ बढ़ती ही जा रही है। ग्रामीणों राहुल, बल्लू, भैयाराम का कहना है कि मूलतः किसानी और मजदूरी पर आश्रित ग्रामवासियों के समक्ष बेरोजगारी और बेकारी की दिक्कतें बनी रहती है जिस वजह से युवा और नौजवान नशाखोरी और जुआ एवं सट्टा की गिरफ्त में बहुत आसानी से फंस जाते हैं। 6500 की बड़ी संख्या वाले ग्राम में कहने को तो अस्पताल है, मगर स्टाफ के नाम पर केवल ड्रेसर और नर्स के भरोसे आसपास की 30000 हजार की आबादी की सेहत की जवाबदारी है। डॉक्टर न होने से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महज रेफर सेंटर बन के शोपीस बना हुआ है। विद्यार्थियों में रोहन, आरिफ, महेन्द्र का कहना है कि ग्राम में सन 1964 से स्थापित हायर सेकंडरी में औपचारिकता के लिए ही कला संकाय चालू है क्योंकि वर्तमान युग में हरेक प्रतिभावान विद्यार्थी विज्ञान और कामर्स विषयों को पढ़ना ही चाहता है। वर्षों से संकाय बढ़ाने और शिक्षकों की कमी दूर करने जनता जनप्रतिनिधियों से भी बार-बार गुहार लगाती रहती है मगर सफलता अभी तक नहीं मिली। क्षेत्र के बालक-बालिकाएं अपने मुख्यमंत्री से ग्राम के गरीब विद्यार्थियों के उच्च अध्ययन हेतु 25-30 ग्रामों के संकुल क्षेत्र डोभी में कौशल विकास हेतु मिनी आईटीआई और डिग्री कोर्स पूरा करने के लिए महाविद्यालय की सुविधा शुरू करने की आस लगाए बैठे हैं। ग्रामीणों में याकूब, सोहन, हेमंत का कहना है कि क्षेत्र में आए दिन बनने वाले फाल्ट, खराब होने वाली ट्रांसफार्मर के कारण अघोषित बिजली की आंख मिचौली और अचानक हाई और लो वोल्टेज से घरेलू उपकरण और मशीने खराब होने से रिपेरिंग मैकेनिकों को जरूर रोजगार मिल रहा है। मगर आम जनता की गाढ़ी कमाई व्यर्थ ही खर्च हो रही है क्योंकि बिजली के सामान खराब हो रहे है। ग्रामीणों में सौरभ, मुकेश, गोपाल का कहना है कि मवेशियों के खुलेआम घूमते रहने से बच्चे, बूढ़े, किसान और महिलाएं काफी परेशान हैं। ग्रामीणों ने प्रशासन से क्षेत्र में समस्याओं पर जल्द कार्रवाई कर सुधार करने की मांग की है।

अदिति का सुयश

करेली। समीपस्थ ग्राम मिढ़ली निवासी आदिती गोयल ने कक्षा केजी 2 में 97 प्रतिशत अंक अर्जित कर प्रथम स्थान बनाया है। अदिति, मिढ़ली निवासी सत्यम गोयल, काजल गोयल की सुपुत्री हैं।