14फोटो17 करेली। दरगाह पर चादर चढ़ाते अकीदतमंद।

14फोटो18 करेली। एकता दरबार के नाम से प्रसिद्ध खेरे वाले बाबा की दरगाह।

करेली। नईदुनिया न्यूज

प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी भुगवारा रोड करेली स्थित एकता का दरबार में हजरत अलियार मुख्तयार शाह रउ अलैह खेरे वाले बाबा की मजार पर गत रात्रि से ही चादर पोशी की शुरूआत हो गई जो देर रात तक चला। इस दरगाह पर सभी वर्गों के लोग आते हैं।

4 शताब्दी पुराना है यह स्थान

मजार पर यहां बैठे आराम फरमा रहे हैं हजरत आलियार मुख्तयार शाह, रहमत उल्ला, अलैह खेड़े वाले पीर बाबा, साथ में आराम फरमा रहे, खजाने वाले बाबा, बिड़ी वाले बाबा दोनों ग्रामों के बीच स्थित यह मजार, मजार के नाम से कम पीर बाबा या खेड़े वाले बाबा के मुकाम से ज्यादा पहचानते हैं। सुना है हमने कुछ बुजुर्गों की जवानी, रूहानियत की कहानी करीब 350 से 400 वर्ष पुराना मुकाम यह स्थान यहां पहले एक इमली बड़ा वृक्ष के नीचे छोटा सा स्थान को साथ खजाने वालों का ईंटों से बना दफिना था।

चादरपोशी कर मांगी मन्नतें

मजार पर श्रद्धालुओं ने चादर पोशी, परचम रूसाइ, सन्दल, अगरबत्ती, इत्र, गुलाव के फूल, अर्पित कर माथा टेका। अनेक ग्राम से जुलूस के रूप में झंडा लेकर चादर लेकर धर्मप्रेमी जन ने रास्ते में अल्लाह हो अकबर और धार्मिक नारों से क्षेत्र को गुजांयमान किया। इमलिया, आमगांव, भुगवारा, बघुवार, गुरसी, छीतापार, अजंसरा, बोहानी, गोटेगांव आसपास के क्षेत्र से अनेक लोगों ने मजार पर चादर चढ़ाई।

मुक्तिधाम में शेड निर्माण में दें सहयोग

24फोटो30 करेली। मुक्तिधाम में हो रहा नए शेड का निर्माण।

करेली। नईदुनिया न्यूज

नगर के मुक्तिधाम के सतत विकास के लिए नगर पालिका परिषद व नगरवासियों ने समय-समय पर अपना सहयोग प्रदान किया जिसके चलते वहां अनेक निर्माण कार्य हुए है। पूर्व परिषदों की भांति वर्तमान नगर पालिका परिषद द्वारा भी निर्माण कार्य किए जा रहे है। भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए दाह-संस्कार का तीसरा शेड का निर्माण इन दिनों जारी है वही साथ ही पेवर-ब्लाक व दीवार का निर्माण भी किया जा रहा है जिस हेतु राजस्व अमले ने भूमि का नाप भी किया है। मुक्तिधाम में निर्माण करने वाले ठेकेदार तेजसिंह ने बताया कि जल्दी ही ये कार्य मूर्त रूप ले लेंगे। विगत दिनों नगर पालिका अध्यक्ष राजेन्द्र रघुवंशी ने निर्माण स्थल पर पहुंचकर निर्माण कार्यो का जायजा लिया। वही मुक्तिधाम में झोली के माध्यम से अब तक 2 लाख रुपए से अधिक की राशि का एकत्रीकरण हो चुका है। संग्रहित हुई राशि को सेन्ट्रल बैंक में मुक्तिधाम सेवा समिति के खाते में जमा किया गया है। वहीं वाट्सएप पर मुक्तिधाम करेली के उद्धार हेतु मुक्तिधाम सेवा समिति के नाम से ग्रुप बनाया गया है ग्रुप के माध्यम से जन सहयोग लेकर मुक्तिधाम करेली में अनेक निर्माण कार्य कराने का उद्देश्य है। मुक्तिधाम सेवा समिति के विजय नेमा ने बताया कि नगर पािलका के निर्माणों के बाद समिति द्वारा शेष रहने वाले कार्यो का क्रियान्वयन किया जाएगा। समिति ने अपेक्षा की है कि शहर के इस पुनीत कार्य में सभी का सहयोग प्राप्त होगा।

गिरते वृक्ष को बचाए नपा

14फोटो23 करेली। मिट्टी की कमी से उखड़ने लगा पेड़।

करेली। नईदुनिया न्यूज

हाईस्कूल के पीछे वाली रोड पर गुरुवार शाम को चली आंधी में एक पेड़ उखड़कर हाईस्कूल की दीवार से टिक गया, यदि ये जमी पर गिरता तो राहगीरों के साथ-साथ पास में खड़े वाहनों को भी नुकसान पहुंचाता। अंधड़ आए तीन दिन होने के बाद भी अभी भी पेड़ वहीं टिका है यह कभी भी गिरकर रोड पर चलने वालों को नुकसान पहुंचा सकता है। नगर प्रशासन चाहे तो वृक्ष को सीधा करके चारों ओर परकोटा बनाकर उसमें मिट्टी भरकर उसे पुनर्जीवन देने की एक पहल कर सकता है।

शतचंडी महायज्ञ की पूर्णाहुति

करेली। समिति ग्राम आमगांव बड़ा में मां भगवती की परम अनुकंपा से श्री शतचंडी महायज्ञ की वैदिक मंत्रोच्चार कन्याभोजन के साथ पूर्णाहुति की गई। इस समारोह ने भक्तिमय भाव ने समां बांध दिया। श्रीराम के रोचक प्रसंगों के साथ मानस प्रवाचिका वंदना देवी रामायणी द्वारा संगीतमय श्री राम कथा प्रस्तुत की गई। वेदों की ऋचाओं से सविधि वैदिक रीति द्वारा यज्ञाचार्य पंडित गणेशाचार्य ने यज्ञ कराया। वहीं धर्मालुओं ने पवित्र यज्ञ स्थल की परिक्रमा कर पुण्य लाभ अर्जित किया। श्री राम कथा महोत्सव के अंतर्गत प्रतिदिन प्रवचन हुए। रात्रि में संगीतमय आरती की गई। यज्ञ समारोह में मार्गदर्शक के रूप में पंडित नारायण प्रसाद भटेले वेदू सूरवारी, अनुराग ममार, आनंद ममार रहे। समारोह में सभी की उपस्थिति पर श्यामलाल ममार, सतेन्द्र ममार, भावना ममार आदि ने आभार जताया।

अभियान में मतदान करने दी जानकारी

14फोटो25 करेली। मतदान जागरूकता कार्यक्रम का हर्रई माता परिसर में हुआ आयोजन।

करेली। नईदुनिया न्यूज

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन जगह-जगह कराया जा रहा है, जिससे लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत तो बढ़ सके, वहीं लोग भी अपने वोट का महत्व भी समझ सकें। इसी क्रम में गत दिवस देर शाम को मुख्य नगरपालिका अधिकारी मोनिका पारधी ने श्री हर्रई माता मंदिर में नगरपालिका स्टाफ के कर्मियों एवं नागरिकों को मतदान की शपथ दिलवाई सभी ने मतदान करने के लिए प्रण किया। इस मौके पर अनेकजनों ने एक साथ शपथ ली। सीएमओ ने मतदाताओं को आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने मतदाताओं से कहा कि 6 मई को मतदान केन्द्र पर जाकर वोट जरूर डालें। आपका मत अमूल्य है। निष्पक्ष एवं निर्भीक होकर नैतिक मतदान करने के लिए आप सादर आमंत्रित हैं। सभी मतदान केन्द्रों पर आवश्यक न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। मतदाता सहायता केन्द्र भी बनाए जाएंगे। सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें। परिवार के सभी मतदाता सदस्य भी वोट डालें। साथ ही अपने आस-पड़ोस के लोगों को भी आगामी चुनाव में वोट डालने के लिए प्रेरित करें। कोई भी मतदाता मतदान करने से नहीं छूटे। दिव्यांग और महिला मतदाता भी अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें। मतदाता अपने साथ मतदाता पहचान पत्र-ईपिक कार्ड अवश्य लेकर आयें। इस बार निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिए हैं कि केवल मतदाता पर्ची के आधार पर मतदाता वोट नहीं डाल सकेंगे। मतदाता को अपनी पहचान के लिए आयोग द्वारा निर्धारित 12 दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज दिखाना होगा।

भारत रत्न डॉ. आंबेडकर को याद किया

14फोटो26 करेली। डॉ. आंबेडकर को पुष्पाजंलि अर्पित करते लोग।

करेली। नईदुनिया न्यूज

संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती स्थानीय नरसिंह वार्ड स्थित देवी सिंह टिकारिया के निवास पर मनाई गई। भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री शंकर चौधरी के मुख्य आतिथ्य, पूर्व जनपद अध्यक्ष मोतीलाल टिकारिया की अध्यक्षता एवं ललिता प्रसाद बमनेले, श्यामलाल खड़ेनिया, जमुना प्रसाद लोढ़िया, सुखलाल खड़ेनिया के विशिष्ट आतिथ्य में आयोजित जयंती समारोह में उपस्थित अतिथियों व सजातीय जनों द्वारा डॉ. आंबेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित किए गए। अतिथियों ने डॉ. आंबेडकर के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए देश के लिए उनके योगदान की चर्चा की। कार्यक्रम में अनेक सजातीय बंधुओं की उपस्थिति रही।

एक साल में सड़क में निकले गड्ढे

करेली। नईदुनिया न्यूज

समीपस्थ ग्राम बंधी से पिठेहरा के बीच प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत करीब साल भर पहले बनाई गई डेढ़ किमी सड़क में गुणवत्ता की अनदेखी के कारण गड्ढे निकलने लगे हैं। जिसके कारण इस रास्ते पर आवाजाही करने वाले ग्रामीणों और राहगीरों को काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही इस गुणवत्ताहीन सड़क के लंबे समय तक चलने पर प्रश्नचिन्ह लग गया है। यहां निवासियों का कहना है कि आमतौर पर प्रधानमंत्री सड़क निर्माण के दौरान कार्य के संबंध में जानकारी देने वाला नोटिस बोर्ड लगाया जाता है, लेकिन इस मार्ग पर कही भी सूचना पटल नहीं लगा है, जिसके कारण इसकी निर्माण लागत और अन्य जानकारी मिल ही नहीं पाती है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्माण के बाद पांच वषोर् तक निर्माण एजेंसी की रखरखाव की जिम्मेदारी होती है। लिहाजा इस सड़क का दुरूस्तीकरण कराया जाना चाहिए।

रेलवे स्टेशन में धूप में खड़े रहते हैं यात्री

मांग के बाद भी रेलवे प्रशासन ने नहीं लगाए शेड

करेली। नईदुनिया न्यूज

नगर के रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में वृद्धि की जरूरत महसूस की जा रही है। यहां प्लेटफार्मों पर हाल ही बनाए गए छोटे शेड नाकाफी सिद्ध हो रहे हैं। वहीं मुख्य शेड की लंबाई कम होने से यात्रियों को गर्मी जैसे मौसम में धूप में खड़े होकर गाड़ी का इंतजार करना पड़ता है। यहां बोगियों के लिए संकेतक न लगे होने से रिजर्वेशन वाले यात्रियों को भी अपने डिब्बे में जाने के लिए दौड़ लगानी पड़ती है। सुविधाओं के अभाव में यात्रियों के लिए यात्रा प्रारंभ होने से पहले ही परेशानी शुरू हो जाती है। स्थानीय नागरिकों में जितेन्द्र, राजेश, नवनीत का कहना है कि रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म क्रमांक 1 व 2 पर शेड के विस्तार के लिए लंबे समय से रेल अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से आग्रह करते रहे है लेकिन अभी तक आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला। नागरिकों में अभिषेक, संदीप, सत्यप्रकाश का कहना है कि रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराना रेलवे का कर्तव्य है लेकिन यात्रियों की समस्याओं पर रेलवे ध्यान नहीं दे रही और यात्रियों को धूप में खड़े होकर ट्रेन आने का इंतजार करना पड़ता है। प्लेटफार्म क्रमांक 2 का शेड तो बहुत ही छोटा है, यदि कोई शेड के नीचे ही बैठा रहे तो गाड़ी आकर चली जाएगी, लेकिन वह जनरल बोगी तक नहीं पहुंच पाएगा। यदि बोगी में बैठना है तो आगे या पीछे की ओर खुले आसमान में तेज धूप में ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है और यात्रा शुरू करने से पहले ही परेशानी शुरू हो जाती है। कभी धूप में खड़े रहो तो कभी बारिश में भीगो। नागरिकों ने रेल प्रशासन से स्टेशन पर शेड विस्तार की मांग की है।