18फोटो4 करेली। सड़क पर रखा व्यापारियों का सामान।

करेली। नईदुनिया न्यूज

नगर के मुख्य मार्ग पर कतिपय व्यापारियों द्वारा अपनी दुकानों को फुटपाथ पर फैलाया जा रहा है, जिसके कारण मार्ग संकीर्ण हो रहा है और लोगों को आवागमन करने में परेशानी होती है। नागरिकों का कहना है कि मुख्य मार्ग पर कुछ दुकानदार दुकान के बाहर फुटपाथ तक अपनी दुकानों को फैला लेते हैं, जिससे उनकी दुकान पर आने वाले ग्राहक अपने वाहनों को दुकान के सामने मुख्य मार्ग पर ही खड़ा करते हैं, जिसके कारण मार्ग संकीर्ण हो जाता है और भारी वाहनों के निकलने में परेशानी होती है। इसके साथ ही दुकानदारों द्वारा मार्ग पर ही वाहनों को खड़ा करके सामान को उतारा चढ़ाया जाता है, जिससे भी मुख्य मार्ग पर कई बार जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है। राहगीरों का कहना है कि फुटपाथ पर दुकान फैलाने वाले के विरूद्ध नपा द्वारा कभी भी कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, जिसके कारण दुकानदारों के हौंसले बुलंद होते जा रहे है और वह दिन-प्रतिदिन अपनी दुकान को फुटपाथ पर फैला रहे है। जबकि नगर पालिका द्वारा ऐसे दुकानदारों को नोटिस जारी हो चुके हैं, इसके बाद भी इनकी आदत नहीं सुधर रही है और नगरपालिका की कार्रवाई शून्य है। नपा को ऐसे दुकानदारों के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए फुटपाथ पर रखे सामान का जब्त कर जुर्माने की कार्रवाई करनी चाहिए, जिससे व्यापारी अपनी दुकानों को फुटपाथ और सड़क पर न फैला सकें। जिससे आवागमन करने वाले राहगीरों और नागरिकों को होने वाली परेशानी से निजात मिल सके।

बस स्टैंड में नहीं हो रही सफाई

यात्रियों को हो रही परेशानी

18फोटो5 करेली। गंदगी के बीच बैठकर बसों का इंजतार करते हुए यात्री।

करेली। नईदुनिया न्यूज

नगर के बस स्टैंड की हालत दिनों दिन खराब होती जा रही है, बस स्टैंड प्रतीक्षालय की सफाई कई दिनों से नहीं की गई है, जिसके कारण यात्रियों को कचरे के बीच बैठकर बसों का इंतजार करना पड़ रहा है। यात्रियों का कहना है कि नगर के बस स्टैंड प्रतीक्षालय में गंदगी और कचरे का अंबार लगा हुआ है, साथ ही प्रतीक्षालय में मवेशियों का डेरा लगा रहता है और प्रतीक्षालय का फर्श भी कई जगह से उखड़ गया है, इसके साथ ही बस स्टैंड परिसर में पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं है।

नागरिकों का कहना है कि बस स्टैंड प्रतीक्षालय में चहुंओर गंदगी व्याप्त है, जिसके कारण यहां बैठना भी मुश्किल हो रहा है। परंतु हमारी मजबूरी है कि हमें अपने गंतव्य तक पहुंचने के इसी गंदगी और कचरे के बीच बैठकर बसों का इंतजार करना पड़ रहा है। यात्रियों में रमेश, अखिलेश का कहना है कि नगर का बस स्टैंड एक सार्वजनिक स्थल इसलिए नपा को यहां की सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखने के लिए प्रतिदिन सफाई करनी चाहिए, परंतु यहां अेसा होता दिख नहीं रहा है, जिसके कारण बस स्टैंड प्रतीक्षालय में गंदगी और कचरे से सराबोर है। नागरिकों ने नपा से बस स्टैंड परिसर में व्यवस्थाओं में सुधार करने की मांग की है।