करेली। नईदुनिया न्यूज

सार्वजनिक जवारे समिति, धार्मिक संस्था युवक आध्यात्म मंडल व आयुक्त सनातनी मंदिर समिति के संयुक्त तत्वावधान में श्रीराम मंदिर स्थित सुमन भागवत मंच में आयोजित किए गए 751 जवारे घट एवं 101 अखंड ज्योति कलश की स्थापना के दिव्य व भव्य महोत्सव के समापन अवसर पर गुरुवार को विशाल एवं भव्य शोभायात्रा श्रीराम मंदिर से निकाली गई। इसी के साथ नगर में विगत नौ दिनों से चल रहे धर्ममयी कार्यक्रम का समापन हुआ। इसी कार्यक्रम में साथ राम मंदिर प्रागंण में आयोजित भागवत कथा भी संपन्न हुई, जिसमें नगर के लोगों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

शोभायात्रा का नागरिकों ने किया भव्य स्वागत

751 जवारे घट की भव्य शोभायात्रा राममंदिर प्रांगण से सोमवारा बाजार होते हुए रेलवे फाटक पहुंची। जहां से बरमान चौराहा, मुख्य मार्ग, निरंजन चौक, कमानिया गेट होती हुई मृत्युंजयी माता मंदिर, अग्रवाल सभागार, पहुंची जहां शोभायात्रा का समापन किया गया। युवक आध्यात्म मंडल के ख्यातिलब्ध, वृहद धर्म आयोजन के 14वें वर्ष में आयोजित शोभायात्रा के दर्शनार्थ समूचे नर्मदा क्षेत्र से दर्शनार्थी, श्रद्धालु हजारों की संख्या में उमड़े और शोभायात्रा में शामिल हुए। शोभायात्रा में बैंड, अखाड़ा, मां भगवती की आकर्षक प्रतिमा, राधाकृष्ण की झांकी, महाकाली की मनोहारी झांकी का जगह-जगह पूजन किया गया व सिर पर घट कलश लिए शक्ति स्वरूपा मातृशक्ति ने माता शेरोवाली की आराधना की। बैंड, बाजों के साथ अखाड़ों का प्रदर्शन जनाकर्षण का केंद्र रहा। वहीं भजन संकीर्तन करते भक्तों ने रथ पर सवार मां भवानी की आस्थापूर्वक आराधना की व मां का गुणगान किया।

बानों का प्रदर्शन

पंडों की अगुआई में नौ कलश, नौ खप्पर व जवारे घट के वैभव ने संपूर्ण वातावरण भक्तिमय कर दिया। बानों का प्रदर्शन, मां भवानी का रथ, देवी का जस गाते आर्केस्टा के कलाकार, अखाड़ा, नृत्य करते शेर व काली, महाकाली गरबा गु्रप की आकर्षक प्रस्तुति ने शोभायात्रा को वैभव स्वरूप दिया।

रोमांचकारी प्रदर्शन

करेली बस्ती, आमगांव अखाड़ा, चिर्रिया अखाड़ा के सदस्यों के द्वारा किए गए विविध प्रदर्शन जनाकर्षण के केन्द्र रहे। डीजे की धुन पर काली काली महाकाली सहित अनेक भजनों पर उत्साहित युवा व संस्थाजन जमकर झूमे। अखाड़े के कलाकारों ने शोभायात्रा में अनेक रोमांचकारी प्रदर्शन किए व विविध, मनोहारी झांकियां प्रस्तुत की गई।

भंडारों में भक्तों की सेवा

751 जवारे घट एवं 101 अखंड ज्योति कलश स्थापना के भव्य आयोजन के समापन पर जुलूस मार्ग में बड़ी संख्या में हलुवा, शरबत, गन्ना रस, ठंडा, छाछ, जल आदि के भण्डारे जगह जगह आयोजित किए गए, जिनमें भक्तों की सेवा की गई। विशाल शोभायात्रा के स्वागत हेतु नागरिकों ने पलक पावड़े बिछा दिए। साथ ही मुस्लिम समाज द्वारा भी शर्बत वितरित कर शोभायात्रा का स्वागत किया।

केसरिया वस्त्र, श्रीफल से सम्मान

भव्य जवारे शोभायात्रा का अग्रवाल समाज सभागार प्रांगण में धर्म आराधना पूर्वक समापन किया गया। यहां अग्रवाल समाज, अग्रसेन जन कल्याण ट्रस्ट, अग्रवाल नव युवक मंडल व अग्रवाल महिला मंडल के सदस्यों ने घट लिए सभी माताओं बहनों का जल व प्रसादी से स्वागत किया। समापन में सार्वजनिक जवारे समिति, युवक आध्यात्म मंडल के सभी सदस्यों का केसरिया वस्त्र, श्रीफल व तिलक से अग्रवाल समाज की ओर से सम्मान किया गया।

नर्मदा घाट में विसर्जन

भक्तों के दर्शनार्थ स्थापित किए गए जवारों व माता की प्रतिमा का शोभायात्रा के उपरांत देर शाम रेतघाट नर्मदा में विसर्जन किया गया। नर्मदा तट पर संस्थाजनों द्वारा माता की आरती की गई व पूजन के उपरांत श्रद्धापूर्वक माता की प्रतिमा व जवारे नर्मदा जी में प्रवाहित किए गए।

आस्थापूर्वक पूजे जाएंगे रामभक्त वीर हनुमान

करेली। नईदुनिया न्यूज

माता अंजनी के लाल, भक्तों के तारणहार, प्रभु श्रीराम भक्त वीर श्री हनुमान जी महाराज के जयंती पर्व आज नगर के प्रमुख मंदिरों में विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। नगर में हनुमान जयंती प्रतिवर्ष हर्षोल्लास व आस्थापूर्वक मनाई जाती है। धार्मिक संस्था श्री जय बजरंग वानर सेना समिति द्वारा गल्ला मंडी स्थित श्री हनुमान मंदिर सहित नगर के विभिन्न देवालयों में पवनसुत श्री हनुमान जी का पूजन, अभिषेक व चोलावंदन होगा। इसके साथ आसपास के ग्रामीणों क्षेत्रों में भी हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

नगर में अभी तक नहीं लगे प्याऊ

करेली। नईदुनिया न्यूज

वर्तमान समय में गर्मी दिनों दिन बढ़ती जा रही है, जिससे लोगों को पीने के लिए पानी अधिक आवश्यकता होती। परंतु नगरपालिका की कार्यप्रणाली को देखते लग नहीं रहा है, कि नपा के अनुसार गर्मी की शुरू हो गई है। क्योंकि इस वर्ष अभी तक नगर में कहीं भी प्याऊ की शुरूआत नहीं की है, जबकि पहले के वर्षों में नपा द्वारा 15 अप्रैल से नगर में प्याऊ की शुरू कर दिए जाते थे, परंतु इस वर्ष जब अप्रैल की शुरूआत में ही तापमान 40 डिसे के पार हो पहुंच गया था। ऐसे में अपै्रल का आधा माह बीत जाने के बाद भी नगर में प्याऊ शुरू नहीं किए गए है। नागरिकों में आदित्य सोनी का कहना है कि नगर पालिका द्वारा विगत वर्षों में 15 अप्रैल से सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ शुरू कर देती थी, परंतु इस वर्ष अभी तक नगर पालिका द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। गर्मी को देखते हुए नगरपालिका को जल्द प्याऊ की शुरूआत करनी चाहिए। नागरिक सत्यप्रकाश त्यागी का कहना है कि वैशाख माह लगने वाला है, भारतीय परंपरा में वैशाख माह में प्यासों को पानी पिलाने पुण्य का कार्य माना जाता है। नगर पालिका को कुछ सार्वजनिक छायादार स्थलों पर जलपात्रों का विशेष इंतजाम करना चाहिए। जिससे बेसहारा पशुओं और पक्षियों की प्यास बुझ सके। नागरिक खालिक कुरैशी का कहना है कि नगरपालिका को सभी लोगों की सुविधा को देखते हुए नगर के सार्वजनिक स्थलों, मुख्य मार्ग सहित अन्य स्थानों पर प्याऊ की शुरूआत करानी चाहिए। जिससे नगरवासियों सहित आसपास के गांवों से आने वाले नागरिकों को भी सुविधा मिल सकें। इस संबंध में नपा सीएमओ मोनिका पारधी से बात की तो उन्होंने बताया कि नगर में लगभग 15 स्थानों पर प्याऊ खोले जाना है, जल्द ही प्याऊ की शुरूआत हो जाएगी। जिससे लोगों को गर्मी में पीने के लिए पानी की सुविधा मिल सकेगी।

बारिश के बाद सुबह दिखा कोहरा

18फोटो1 करेली। कोहरे के कारण खाली पड़ी नगर की सड़कें।

करेली। नईदुनिया न्यूज

नगर सहित आसपास के क्षेत्र में गत दिवस हुई बारिश के बाद गुरुवार को मौसम साफ हो गया। गुरुवार की सुबह पूरे नगर में कोहरा छाया रहा, जिससे आवागमन करने वाले राहगीरों को परेशानी है। नागरिकों का कहना है कि गर्मी के मौसम में इतना घना कोहरा पहली बार देखा है। कोहरा इतना अधिक है कि रास्तों पर वाहन चालकों को वाहन चलने पर सामने कुछ भी नजर नहीं आ रहा है, जिससे कारण नगर की अधिकांश सड़कें सुबह कुछ देर के लिए खाली रही। कोहरा होने के कारण सुबह के समय चलने वाली ट्रेनें भी अपने निर्धारित समय से लेट स्टेशन पहुंची, जिससे नागरिकों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में देरी हो गई। सुबह कोहरे के बाद सुबह लगभग 8 बजे मौसम साफ हो गया और लोगों को सूर्य के दर्शन हुए। इसके बाद दिन भर तेज धूप निकली रही, जिससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि आगामी दिनों में गर्मी पुनः अपने रौद्र रूप में वापस आ जाएगी।

खुदी सड़क की नाली में फंस गई ट्राली

18फोटो3 करेली। जलावर्धन द्वारा खोदी गई नाली में फंसी ट्राली

करेली। नईदुनिया न्यूज

नगर में जलावर्धन योजना की कार्यप्रणाली हमेशा ही विवादों में रही है, इस योजना के अंतर्गत नगर के सभी वार्डों में सड़कों पर खुदाई करके पाइपलाइन डाली गई है, परंतु सड़कों का सुधार कार्य तुरंत ही नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है। इसके साथ ही नगर में पिछले दो दिनों बारिश हो रही है, जिसके कारण खुदी हुई सड़क दलदली और फिसलन भरी हो गई है। नगर के बरमान चौराहे से इमलिया तिराहे तक खोदी गई सड़क का सुधार कार्य लगभग एक माह बीत जाने के बाद भी नहीं हुआ है, जबकि यह सघन यातायात वाली सड़क है, सड़क खुदी होने से उसमें वाहन फंस रहे हैं। ऐसा ही एक मामला बुधवार को सामने आया, जिसमें एक रेत से भरी ट्राली चौराहे पर ही फंस गई, जो कि काफी मशक्कत के बाद निकली। ट्राली को निकालने में लगभग एक घंटे का समय लग गया, तब तक लोगों को आवागमन करने में परेशानी हुई।

नागरिकों का कहना है कि जलावर्धन योजना के निर्माण एजेंसी द्वारा मनमाने तरीके से पूरे नगर में कार्य किया जा रहा है, निर्माण एजेंसी अपनी मर्जी से पूरे नगर में कहीं भी खुदाई कर देती है, और महीनों तक सड़कों का सुधार कार्य नहीं होता है। जिसके कारण नागरिकों को आवागमन करने वाले दिक्कत होती है। निर्माण एजेंसी की मनमानी के आगे नगरपालिका के जिम्मेदार नतमस्तक है और निर्माण एजेंसी को मनमाने तरीके से कार्य करने की खुली छूट दी गई है। नागरिकों द्वारा निर्माण एजेंसी की मनमानी को रोकने लिए प्रशासन से मांग की गई है।