नरसिंहपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोविड का टीका पूरी तरह सुरक्षित है यह बात स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी कह रहे हैं लेकिन जिला चिकित्सालय में कोविड 19 टीकाकरण अभियान में अब तक महज 228 कर्मचारियों को ही टीका लग सका है। जिले में 405 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाने का लक्ष्य था और हर दिन कम से कम 100 टीका लगने थे। अभी 177 कर्मचारियों को टीका लगना शेष है जिससे 25 को टीकाकरण के लिए अतिरिक्त सत्र में टीका लगाए जाएंगे।

जिले में कोविड- 19 टीकाकरण अभियान के अंतर्गत जिला चिकित्सालय में बीते गुरुवार तक 50 स्वास्थ्य कर्मियों- हेल्थ वर्कर्स का सफलतापूर्वक टीकाकरण किया गया है। जिले में 405 हेल्थ वर्कर्स को कोविड- 19 का टीका लगाने का लक्ष्य था। जिसमें से शुरू के 4 दिनों में 228 हेल्थ वर्कर्स को कोविड- 19 का टीका लगाया जा चुका है। जिला चिकित्सालय में 25 जनवरी को हेल्थ वर्कर्स के टीकाकरण के लिए अतिरिक्त सत्र में टीका लगाया जाएगा। सीएमएचओ डॉ. पीसी आनंद ने बताया कि टीकाकरण के बाद टीके का कोई दुष्प्रभाव नहीं पाया गया। अपर संचालक टीकाकरण डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया है कि भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड एवं भारत बायोटेक की कोवैक्सीन दोनों ही वैक्सीन सुरक्षित और असरकारी हैं।

एक नया मरीज मिलाः शुक्रवार को जिले में कोरोना का एक मरीज बिलहरा तेंदूखेड़ा में मिला। बीते जिले में 21 जनवरी तक कोविड- 19 के कुल 87 हजार 752 सैंपल लिए गए। इन सैंपल की जांच के बाद 3458 सैंपल पॉजीटिव, 83 हजार 71 निगेटिव व 1074 रिजेक्ट और 117 सैंपल की रिपोर्ट प्रतीक्षारत रही। इस तरह जिले में 3495 सैंपल पॉजीटिव पाए गए। जबकि कोरोना के 3456 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और 30 व्यक्ति की मृत्यु हो गई है।

गाडरवारा में 54 लोगों पर 5300 रुपये का जुर्मानाः कोरोना संक्रमण की प्रभावी रोकथाम के लिए जारी गाइड लाइन का पालन कराने प्रशासन अभियान चला रहा है। रोको टोको अभियान के तहत लोगों को मास्क लगाने की समझाइश दी जा रही है। शुक्रवार को एसडीएम गाडरवारा आरएस राजपूत के मार्गदर्शन में गाडरवारा क्षेत्र में राजस्व, पुलिस एवं नगरपालिका की संयुक्त टीम ने सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं लगाने वाले 54 लोगों पर 5 हजार 300 रुपये का जुर्माना किया। लोगों को कोरोना संक्रमण नियंत्रण के लिए नियमों का पालन करने की हिदायत दी। लोगों को निशुल्क मास्क भी वितरित किए। इस मौके पर तहसीलदार राजेश मरावी, पुलिस एवं नगरीय निकाय का अमला मौजूद रहा।

......

कोविड का टीका लगाने 6 माह पहले 6199 लोगों की सूची बनी थी। जिसमें 405 कर्मचारियों को टीका लगाने का लक्ष्य प्रारंभ में रखा गया। कुछ कर्मचारी स्थानातंरित हो गए हैं। कुछ कर्मचारियों में थोड़ी झिझक भी है। हर दिन 100 कर्मचारियों को टीका लगने का लक्ष्य था, अब 25 को टीकाकरण होगा।

डॉ. अनिता अग्रवाल, सिविल सर्जन जिला अस्पताल

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags