नरसिंहपुर/गोटेगांव(नईदुनिया प्रतिनिधि)।जिले में भगवान जगन्नााथ की रथयात्रा के आयोजनों का क्रम शुरू हो गया है। रथयात्रा में भगवान जगन्नााथ, बलभद्र और सुभद्राजी की प्रतिमाओं का दर्शन-पूजन करने श्रद्धालुओं में उत्साह है। शुक्रवार को गोटेगांव तहसील के ग्राम ग्राम श्रीनगर में प्राचीन जगदीश मंदिर से रथयात्रा को श्रद्धालुओं ने जय जगन्नााथ के जयकारे लगाते हुए निकाला।नरसिंहपुर के झिरना क्षेत्र से भी रथयात्रा निकाली गई। वहीं इस्कान मंदिर बरमान खुर्द से कल 3 जुलाई को रथयात्रा निकाली जाएगी।

ग्राम श्रीनगर में हर वर्ष भगवान जगन्नााथ की रथयात्रा के पहले और दूसरे दौर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की मौजूदगी रहती है। शुक्रवार को ग्राम के प्राचीन जगदीश मंदिर में रथयात्रा शुरू होने के पूर्व से ही लोगों के आने का क्रम शुरू हो गया। दोपहर में परमहंसी गंगा आश्रम झौंतेश्वर से आए दंडी स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती एवं अन्य आचार्यो के सानिध्य में आकर्षक ढंग से सजाए गए रथ में यात्रा शुरू की गई। रथ में भगवान जगन्नााथ, बलभद्र एवं सुभद्राजी की प्रतिमाओं को विराजित किया गया और श्रद्धालुओं ने भगवान का रथ खींचा। जगदीश मंदिर से शुरू हुई यात्रा ग्राम के प्रमुख मार्ग से होते हुए श्रीराम मंदिर पहुंची जहां भगवान की प्रतिमाओं को विश्राम कराया जा रहा है।रथ यात्रा के आयोजन से ग्राम में लोगों की भीड़ रही। श्रद्धालुओं ने भजन-संकीर्तन कर, भगवान के जयकारे लगाते हुए उत्साह व्यक्त किया। मंदिर से जुड़े सदस्यों ने बताया कि भगवान के श्रीराम मंदिर में विश्राम दौरान भी हर दिन विविध धार्मिक कार्यक्रम किए जाएंगे।जिला मुख्यालय पर झिरना क्षेत्र से शुरू हुई रथयात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे। यह रथयात्रा नगर के गांधी चौक, सदर मंदिर, नरसिंह मंदिर, खैरीनाका आदि क्षेत्रो में पहुंची और वहां से शंकर वार्ड काछी मोहल्ला में लक्ष्‌मीकांत सरावगी के यहां यात्रा का विश्राम हुआ। श्रद्धालुओं ने बताया कि यहां रात्रि विश्राम के बाद भगवान की प्रतिमाओं का ललितबिहारी खरे, मनोज राव, पत्रकार कमल तिवारी, दीपक दुबे, गुलाटी काछी यहां क्रमशः विश्राम होगा। पूर्णिमा को फिर रथयात्रा झिरना मंदिर पहुंचेगी।

हरे राम हरे कृष्ण की धुन पर झूमेंगे भक्तः जिले के ग्राम बरमान खुर्द रेतघाट स्थित इस्कान मंदिर द्वारा रथयात्रा मंदिर से नर्मदा पर बने पुल मार्ग से ग्राम बरमान पुलिस चौकी तक निकाली जाएगी।मंदिर के संचालक भक्ति जीवन बृजानंद स्वामी महाराज ने बताया कि गत 8 वर्षों के समान इस वर्ष भी इस्कान के बैनेर तले निकलने वाली जगन्नााथ रथयात्रा की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। यात्रा के लिए स्थानीय प्रसाशन से अनुमति प्राप्त हो चुकी है। भगवान जगन्नााथ के रथ को दुरुस्त किया जा रहा है। भक्तों द्वारा हरे कृष्ण-हरे राम के भजन पर नाचते-झूमते हुए रथयात्रा दोपहर 3 बजे मंदिर से प्रारंभ होगी और बरमान पुलिस चौकी तक जाएगी। श्री जगन्नााथ मंदिर से जुड़े श्रद्धालुओं ने सभी लोगों से रथयात्रा में शामिल होने कहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close