Madhya Pradesh News: नरसिंहपुर। जिले में कोरोना संक्रमण की वजह से भयावह हो रहे हालातों के मद्देनजर समूची तहसीलों के बाजार ने स्वेच्छिक लॉकडाउन की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। बुधवार को जिला शांति समिति के साथ-साथ विभिन्न तहसील मुख्यालयों पर व्यापारियों, जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के बीच इसे लेकर सहमति बन गई।

इसके तहत नरसिंहपुर-गोटेगांव में 25 सितंबर से आगामी 1 अक्टूबर तक एक हफ्ते का स्वेच्छिक टोटल लॉकडाउन रहेगा। वहीं करेली में तीन दिन 25 से 17 व गाडरवारा में हर शनिवार-रविवार को व्यापारी अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद रखेंगे। तेंदूखेड़ा में 26 से 28 सितंबर तक बाजार बंद रह सकता है।

संभागायुक्त महेशचंद्र चौधरी द्वारा मंगलवार को जिला मुख्यालय में बैठक लेकर इस बात पर जोर दिया था कि जिले में बढ़ते संक्रमण और कोरोना की चेन तोड़ने के लिए अब सामाजिक स्तर पर लोगों से स्वेच्छिक लॉकडाउन का आह्वान किया जाए। इस निर्देश पर जिला प्रशासन ने बिना वक्त गंवाए अमल करना शुरू कर दिया।

बुधवार सुबह नरसिंहपुर विधायक जालम सिंह पटैल, अपर जिला दंडाधिकारी मनोज कुमार ठाकुर, एसडीएम जीसी डेहरिया ने नृसिंह भवन में शांति समिति की बैठक बुलाकर व्यापारियों और समाजसेवियों से इस विषय पर चर्चा की। सभी ने सामूहिक रूप से इस बात पर सहमति जताई कि कोरोना का प्रकोप सामुदायिक संक्रमण की ओर तेजी से बढ़ रहा है, इसे रोकने का उपाय यही है कि स्वेच्छिक लॉकडाउन लगा दिया जाए।

बिना दवाब व्यापारियों ने 25 सितंबर से 1 अक्टूबर तक अपनी मर्जी से अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद रखने का भरोसा दिया। इसी तरह गोटेगांव में भी नरसिंहपुर विधायक जालम सिंह पटैल की पहल पर व्यापारियों ने बैठक कर विचार-विमर्श किया। नरसिंहपुर की तरह की उन्होंने भी एक सप्ताह तक बाजार बंद रखने पर सहमति जताई।

गाडरवारा में हर हफ्ते दो दिन

गाडरवारा तहसील में कलेक्टर वेदप्रकाश, पुलिस अधीक्षक अजय सिंह के साथ एसडीएम राजेश शाह व स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने व्यापारियों के साथ बुधवार शाम बैठक आयोजित की। यहां उन्होंने व्यापारियों से कोरोना की चेन तोड़ने के लिए आगे आने का आह्वान किया। व्यापारियों ने बताया कि कुछ दिन पहले ही उन्होंने स्वेच्छिक रूप से चार दिन का लॉकडाउन किया था। इसलिए फिर हफ्तेभर का लॉकडाउन उनके लिए परेशानी भरा होगा। करीब दो-ढाई घंटे तक चली चर्चा के बाद आखिरकार व्यापारियों ने सप्ताह में हर शनिवार-रविवार को स्वेच्छिक लॉकडाउन करने का निर्णय लिया। व्यापारियों ने अधिकारियों से कहा कि ये दो दिवसीय लॉकडाउन अगले तीन माह तक वे बरकरार रखेंगे। उन्होंने ये भी कहा कि प्रशासन दुकान खोलने का जो वक्त तय करेगा, उस पर वे अमल करेंगे।

करेली में तीन दिन की बनी सहमतिः करेली तहसील में विधायक जालम सिंह पटैल की अगुवाई में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। इसमें प्रशासनिक प्रतिनिधित्व अपर जिला दंडाधिकारी मनोज कुमार ठाकुर ने किया। इसमें चर्चा के उपरांत व्यापारियों ने तीन दिन का स्वेच्छिक लॉकडाउन करने पर सहमति जताई। ये लॉकडाउन 25 से 28 सितंबर तक रहेगा। इसके अलावा आगे भी शनिवार-रविवार को दुकानें बंद रखने को लेकर व्यापारी जल्द निर्णय लेंगे।

तेंदूखेड़ा में 26 से 28 सितंबर तक बाजार बंदः बुधवार को तेंदूखेड़ा तहसील में एसडीएम आरएस राजपूत, एसडीओपी मेहंती मरावी ने व्यापारी संघों से मुलाकात कर बाजार बंदी पर चर्चा की। उनके सुझाव व समस्याएं सुनी। व्यापारी संघ के प्रतिनिधियों ने अधिकारियों को बताया कि वे 26 से 28 सितंबर तक अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद रखेंगे। इसके अलावा उन्होंने आश्वस्त किया कि बाजार बंदी की अवधि को बढ़ाने पर शेष व्यापारियों से चर्चा की जाएगी। जो भी निर्णय होगा, उसे प्रशासन तक पहुंचा दिया जाएगा।

सोमवार को खुलेगा सब्जी बाजारः 7 या 3 दिन के स्वेच्छिक टोटल लॉकडाउन की घोषणा के बाद जिला प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि सोमवार को जिले के सब्जी बाजार खुले रहेंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020