अनूपपुर। जिले के बिजुरी थाना अंतर्गत कोरजा कालरी क्षेत्र में संचालित जेएमएस हॉस्टल से जिला आपूर्ति विभाग ने शुक्रवार की शाम छापामार कार्रवाई करते हुए अवैध रूप से छत्तीसगढ़ की कमर्शियल सिलिंडर जब्त की है जिसकी संख्या 52 है। जांच के दौरान विभाग ने उपयोग किए जा रहै सिलिंडर का कनेक्शन व कागजात नहीं पाए। नियमानुसार प्रदेश में कोई भी कंपनी दूसरे प्रदेश के घरेलू व व्यवसायिक सिलिंडर का उपयोग नहीं कर सकती।

ऐसा है मामलाः जानकारी अनुसार जिला आपूर्ति विभाग को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई थी की बिजुरी अंतर्गत कोरजा में जेएमएस माइनिंग सर्विस कंपनी छग जो कि कैटरिंग का काम ली हुई है, के द्वारा राजस्व कर की चोरी करते हुए छत्तीसगढ़ राज्य के कामर्शियल सिलिंडर का उपयोग खाना बनाने में अवैध रूप से लाया जा रहा है। सूचना के आधार पर जिला आपूर्ति विभाग द्वारा टीम बनाई गई और जांच हैतु भेजी गई जहां शिकायत सही पाई गई। जानकारी अनुसार उक्त हॉस्टल में 48 भरे हुए और 4 खाली कामर्शियल सिलिंडर पाए गए। कंपनी के सुपरवाइजर प्रतीक पांडे से जब विभाग द्वारा सिलिंडर के कनेक्शन वहां भंडारण की अनुमति संबंधित दस्तावेज मांगे तो उपलब्ध नहीं कराए गए। सभी सिलिंडर 19 किलोग्राम के थे। बताया गया, यहां करीब 120 लोगों का प्रतिदिन भोजन उक्त कंपनी द्वारा बनाया जाता है जिसमें उपयोग किए जा रहै हैं सिलिंडर बिजुरी क्षेत्र के गैस एजेंसी से नहीं उठाए गए और ना ही विस्फोटक लाइसेंस लेकर पूरी प्रक्रिया अपनाते हुए भंडारण भी नहीं किया गया था।

52 सिलिंडरों को जब्त करने की कार्रवाईः विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार कंपनी द्वारा कर की चोरी करते हुए छत्तीसगढ़ के सिलिंडर को प्रदेश में खपाने का अपराध किया है। मामले पर विभाग के सहायक आपूर्ति अधिकारी वाय एस तिवारी ने बताया कि कंपनी के विरुद्ध द्रवित पेट्रोलियम गैस प्रदाय एवं वितरण विनियमन आदेश 2000 के प्रावधानों का उल्लंघन करने के आरोप में ईसी एक्ट 1955 के तहत प्रकरण निर्मित कर अवैध रूप से भंडारित 52 सिलिंडरों को जब्त करने की कार्रवाई की और सभी सिलिंडरों को बिजुरी के आकांक्षा गैस एजेंसी में रखवाया है। यह कार्रवाई आपूर्ति विभाग के सहायक आपूर्ति अधिकारी वायएस तिवारी, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी कोतमा सीमा सिन्हा, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी अनूपपुर प्रदीप त्रिपाठी की टीम द्वारा की गई। इस दौरान बिजुरी थाना का बल भी मौजूद रहा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags