नरसिंहपुर। शिक्षक दिवस पर पांच सितंबर को पीएम नरेन्द्र मोदी के संबोधन के लिए जिला शिक्षा महकमा जिले भर के सरकारी-गैर सरकारी स्कूलों में माकूल व्यवस्थाएं करने की जुगत में हैं। विभिन्न शासकीय विद्यालयों में 982 टेलीविजन सेट और 256 रेडियो ट्रांजिस्टर का प्रबंध किया जा रहा है। जिन विद्यालयों में रेडियो या टीवी नहीं है, वहां प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि वह अपने स्तर पर व्यवस्था करें, आवश्यकता पड़ने पर जिले के 446 ग्राम पंचायतों में उपलब्ध एलसीडी के जरिए प्रधानमंत्री के संवाद से रूबरू हों।

शिक्षक दिवस पर दोपहर 3 बजे से 4.45 मिनिट तक प्रधानमंत्री पूरे देश के विद्यार्थियों, शिक्षकों से विभिन्न दूरसंचार माध्यमों के जरिए रूबरू होंगे, इसके लिए जिला शिक्षा महकमा ने जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी विद्यालयों को परिपत्र भेजकर उपरोक्त समय में विद्यालय के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों को प्रधानमंत्री का संबोधन सुनने-सुनाने की व्यवस्था

करने के लिए निर्देशित किया है।

उधर वैसे तो सभी शासकीय विद्यालयों में रेडियो होने का दावा जिला शिक्षा महकमा कर रहा है, बावजूद इसके विभिन्न माध्यमिक, हाई और हायर सेकेण्डरी स्कूलों में टेलीविजन सेट के जरिए प्रधानमंत्री का संदेश बच्चों, शिक्षकों तक पहुंचाने के लिए 982 टेलीविजन सेट और 256 रेडियो का प्रबंध किया जा रहा है। जहां पर टीवी उपलब्ध नहीं है, वहां प्रधानपाठकों, संकुल प्राचार्यों को जिला शिक्षाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया है कि वह व्यक्तिगत तौर पर टीवी सेट की व्यवस्था करें, आवश्यकता पड़ने पर ग्राम पंचायत, सरपंच आदि से व्यवस्था कराएं। अगर अपरिहार्य स्थिति बनती है तो जिले की 446 ग्राम पंचायतों में उपलब्ध कराई गईं एलसीडी की व्यवस्था कर बच्चों को प्रधानमंत्री के संवाद से जोड़ें।

उत्कृष्ट विद्यालय में प्रोजेक्टर

प्रत्येक उत्कृष्ट विद्यालय में प्रोजेक्टर के जरिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भाषण सुनाए जाने की व्यवस्था की जा रही है। वैसे जिले के 6 उत्कृष्ट विद्यालयों में से कुछ विद्यालयों में ही प्रोजेक्टर हैं।

विद्यार्थियों की पूछी जाएगी संख्या

कार्यक्रम के उपरांत जिला शिक्षा महकमा प्रत्येक स्कूल से विद्यार्थियों की संख्या भी पूछेगा कि वह कितनी रही, जिन्होंने प्रधानमंत्री का संबोधन सुना। पूरे जिले से संग्रहित जानकारी भोपाल भेजी जाएगी और वहां से मानव संसाधन विकास मंत्रालय को।

खरीदे जाने लगे रेडियो

मोदी की लाइव क्लास के लिए

कहीं-कहीं स्कूल प्रबंधन रेडियो-ट्रांजिस्टर भी खरीदने लगे हैं।