नरसिंहपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में कोरोना महामारी का खतरा फिर बढ़ रहा है, मरीजों की संख्या शतक के करीब है। जिससे जिले के 4 प्रमुख नगरीय क्षेत्रों में आज प्रशासन की अंतर विभागीय समन्वय टीम भ्रमण करेगी। टीम द्वारा कोरोना के सक्रिय मरीजों की जानकारी ली जाएगी। स्क्रीनिंग, संदिग्धों की जांच की जाएगी। जिले में संक्रमितों की संख्या 90 के करीब पहुंच गई है।

जिले के 4 नगरीय क्षेत्रों में आज होने वाले सर्वे के लिए जो अंतर विभागीय समन्वय टीम बनाई गई है। उसमें नरसिंहपुर शहरी क्षेत्र में वार्ड क्रमांक 1 से 7 तक के लिए उपायुक्त सहकारिता नोडल अधिकारी होंगे। वहीं डॉ. हेमंत लालवानी, एएनएम दीपिका पटेल के साथ संबंधित वार्डो की आशा, सहयोगिनी कार्यकर्ता शामिल रहेंगी। इसी तरह वार्ड 8 से 14 तक जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति अतुल कुमार गीते नोडल होंगे, डॉ. सुरेंद्र पटेल, एएनएम रंजूला चौरसिया सर्वे करेंगी। वार्ड 15 से 21 में जिला विपणन अधिकारी यशवर्धन सिंह नोडल एवं डॉ. अशोक शर्मा, एएनएम प्रीति साहू की ड्यूटी रहेगी। वार्ड 22 से 28 में नोडल अधिकारी महाप्रबंधक आरएस पटेल होंगे। वहंी डॉ. शोभना पटेल, एएनएम रीता पटेल सर्वे करेंगी।

गाडरवारा में यह टीमः गाडरवारा के 24 वार्डो के लिए उपसंचालक कृषि राजेश त्रिपाठी, डीपीएम राधेश्याम वर्मा, संयोजक आदिमजाति जेपी मिश्रा नोडल बनाए गए हैं। वहीं डॉ. विजय ठागेले, डॉ.लक्ष्मी शर्मा, डॉ. नीरज गुप्ता व एएनएम नीमा मेहरा, प्रतिभा साहू, सरोज प्रजापति को नियुक्त किया है।

करेली में यह व्यवस्थाः करेली के 15 वार्डो के लिए जिला संयोजक अंजन त्रिपाठी, डीईओ एके इंगले नोडल एवं डॉ. राहुल चंदेल, डॉ. अमित सोनी, एएनएम मीरा चौधरी, मोहिनी श्रीवास्तव को जिम्मेदारी दी गई है।

गोटेगांव में यह करेंगे सर्वेः गोटेगांव में 15 वार्डो के लिए जिला योजना अधिकारी लता बान, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र नवीन कुशवाह नोडल एवं डॉ. जीनार खान, डॉ. प्रभा भट्ट, एएनएम मिथलेश्वरी भालवी, मनीषा पटेल की ड्यूटी रहेगी।

करेली में सामुदायिक भवन बना अस्थाई जेलः कोविड 19 के संक्रमण को देखते हुए जारी प्रतिबंधात्मक आदेशों का उल्लघंन करने वालों पर कार्रवाई करने करेली में भी अस्थाई जेल घोषित कर दी गई है। करेली में सामुदायिक भवन सोमवारा बाजार को कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी ने अस्थाई जेल घोषित किया है। जारी प्रतिबंधात्मक आदेश में लोगों के लिए मास्क का उपयोग महामारी रोग अधिनियम के तारतम्य में अनिवार्य किया गया है। इस प्रतिबंधात्मक आदेश का जिन लोगों द्वारा पालन नहीं किया जाएगा उन्हें दंडित करने के लिए जिला दंडाधिकारी ने मप्र जेल नियमावली के प्रावधानों के तहत उक्त आदेश जारी किया है।

अब तक 11 लाख 48 हजार रूपये का जुर्मानाः कलेक्टर वेद प्रकाश द्वारा दिए गए निर्देशों के पालन में अब तक गाइड लाइन का उल्लघंन करने के मामले म ेंबीते 27 नवंबर तक 9011 लोगों के विरूद्घ कुल 11 लाख 48 हजार 190 रूपये का अर्थदंड अधिरोपित किया गया है। संयुक्त टीमों द्वारा अनुविभाग नरसिंहपुर के अंतर्गत 809 लोगों के विरूद्घ 97 हजार 640 रूपये, गोटेगांव में 2362 लोगों पर 3 लाख 32 हजार 775 रूपये, करेली में 840 लोगों के विरूद्घ 2 लाख 11 हजार 970 रूपये, तेंदूखेड़ा में 891 लोगों पर 95 हजार 20 रूपये और गाडरवारा में 4109 लोगों के विरूद्घ 4 लाख 10 हजार 785 रूपये का जुर्माना लगाया गया।

गाडरवारा में 144 लोगों पर लगा 13 हजारसे अधिक का जुर्मानाः गाडरवारा शहर और आसपास के क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क लगाने की मुहिम चलाई जा रही है। लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस संबंध में एसडीएम आरएस राजपूत ने अधिकारियों और संबंधित अमले को प्रभावी अभियान चलाने की हिदायत दी है। तहसीलदार राजेश मरावी, नायब तहसीलदार मीनाक्षी जायसवाल, सीएमओ एपी सिंह गहरवार की देखरेख में नगरपालिका एवं पुलिस की संयुक्त टीम ने सार्वजनिक स्थलों फेस मास्क नहीं लगाने वाले 144 लोगों पर 13 हजार 200 रूपए का जुर्माना किया। लोगों को कोरोना संक्रमण नियंत्रण के लिए नियमों का पालन करने की हिदायत दी। मास्क का निःशुल्क वितरण भी किया गया।

कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षणःशनिवार को सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव ने कोविड कमांड व कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया। सेंटर की व्यवस्थाएं देखीं और चिकित्सकों व अमले को व्यवस्थाओं से संबंधित निर्देश दिए।

इनका कहना है

संक्रमण बढ़ रहा है, शनिवार को शहरी क्षेत्रों मेंसर्वे भी होगा। लोगों को चाहिए कि संक्र्रमण से बचाव के लिए सावधान रहें। बाजार में कम निकलें और मास्क का अधिकाधिक समय उपयोग करें। भीड़ में जाने से बचें। यदि कुछ दिनों के लिए ही हम सबने स्वयं को कंट्रोल कर लिया तो हम और हमारा समाज संक्रमण से खतरे से बहुत हद तक सुरक्षित हो जाएगा। जिस तरह मरीज फिर बढ़ रहे हैं ऐंसे में सभी को जागरूकता दिखाने की जरुरत है।

डॉ. पीसी आनंद, सीएमएचओ नरसिंहपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस