नरसिंहपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सालीचौका से लगे अमाड़ा के जिस विनायक वेयर हाउस केंद्र पर एक दिन पहले किसानों का हंगाम हुआ वहां खरीदी व्यवस्था शुक्रवार को फिर बिगड़ गई। केंद्र पर एक सर्वेयर के न होने से उपज लेकर आए किसानों की धान तौलने कार्य नहीं हो सका। सर्वेयर के न होने से जो कर्मचारी केंद्र पर कार्यरत रहे वह भी दाएं-बाएं होने लगे। दोपहर बाद जब सर्वेयर दूसरे केंद्र को देखकर लौटे तो तौल का कार्य शुरू हो सका। जिले में खरीदी केंद्रों की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं। लेकिन अधिकारी उन केंद्रों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं जहां शिकवा-शिकायतें अधिक आ रहीं हैं।

जिले में 49 केंद्रों पर धान की खरीदी समर्थन मूल्य पर चल रही है। जिसमें कुछ दिनों से सालीचौका से लगा अमाड़ा का विनायक वेयर हाउस केंद्र लगातार सुर्खियों में बना है। शुक्रवार को यहां सर्वेयर के उपस्थित न रहने से किसानों को उपज की तौल कराने घंटो इंतजार करना पड़ा। बताया जाता है कि केंद्र पर जो सर्वेयर नियुक्त थे उनके लिए एक और केंद्र की जबाबदारी दी गई है जिससे जब सर्वेयर दूसरे केंद्र पर कार्य का निरीक्षण करने पहुंचे तो अमाड़ा केंद्र पर तौल का कार्य प्रभावित हो गया। दोपहर में जब सर्वेयर यहां आए तो किसानों की उपज को तौलने का कार्य हो सका। खास यह रहा कि इस दौरान केंद्र पर मौजूद कर्मचारी भी इधर-उधर हो गए और वह किसानों के सामने स्थिति स्पष्ट नहीं कर सके कि कार्य क्यों प्रभावित है।

लिंगा, मानेगांव, खुलरी केंद्र का किया निरीक्षणः खरीदी केंद्रों की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने कलेक्टर के निर्देश पर बनी संयुक्त टीम ने बीते दिवस लिंगा क्षेत्र में अनिल गोदाम का निरीक्षण किया। इस दौरान सामने आया कि धान में पोची और अधपकी धान की मात्रा को लेकर सर्वेयर, नोडल अधिकारी और किसानों के बीच असहमति थी। जिसमें अधिकारियों ने नियमानुरसार बेहतर तालमेल बनाकर कार्य करने निर्देश दिए। किसानों को समझाया। सहकारी समिति से उड़ावनी मशीन लगवाई गई। जिससे अधपकी व पोची धान को अलग कराया। निरीक्षण में जिला प्रबंधक मप्र वेयर हाऊसिंग एंड लॉजिस्टिक कार्पोरेशन की जिला प्रबंधक लक्ष्मी ठाकुर, जिला आपूर्ति अधिकारी राजीव शर्मा एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारी शामिल रहे। इसी तरह मानेगांव ओपन कैंप का निरीक्षण किया गया। खुलरी केंद्र के निरीक्षण में भी अधिकारियों ने धान की गुणवत्ता और तौल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को अधिकारियों ने सही बताया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस