नरसिंहपुर। सांईखेड़ा में बीते बुधवार को किसान कल्याण व कृषि विकास मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री कमल पटेल ने कृषि उपज उपमंडी का शुभारंभ कर किसान चौपाल की। इस मौके पर सांसद राव उदय प्रताप सिंह विशेष रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम में कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि भारत किसानों का देश है। भारत गांव में बसता है प्रधानमंत्री श्री मोदी गांवों के सर्वांगीण विकास के लिए संकल्पित हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, किसान क्रेडिट कार्ड व फसल बीमा योजना की शुरूआत की। किसानों को अपने खेत में जाने में तकलीफ नहीं हो, इसके लिए मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना भी शुरू की जाएगी। श्री पटेल ने कहा कि कोरोना काल में अर्थव्यवस्था को खेती-किसानी, गांव और किसानों ने ही संभाला। लोगों को रोजगार देने में किसानों की अहम भूमिका है।

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने ग्रामवासियों को उनकी आवासीय संपत्ति का मालिकाना हक दिलानें में मदद के लिए प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना शुरू की है। श्री मोदी ने स्वामित्व योजना के तहत संपत्ति कार्ड का वितरण शुरू किया है। इस योजना से भूमि रिकॉर्ड का डिजिटलीकरण व ग्रामीण क्षेत्रों का सशक्तिकरण होगा। इस योजना से संपत्ति कर का निर्धारण और वित्तीय संस्थाओं से संपत्ति ऋण का लाभ मिलेगा। 2020-21 के दौरान ड्रोन का उपयोग कर गांवों में संपत्ति के रिकॉर्ड का सर्वेक्षण किया गया है। इससे संपत्ति के मालिकों को अपनी संपत्ति का कार्ड मिलेगा। उन्होंने बताया कि पिछली सरकार में जब वे मंत्री थे, तो उन्होंने हरदा जिले के मसन और भारत परेठिया गांवों का सर्वे कराकर लोगों को मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास पुस्तिका के माध्यम से उनकी आवासीय संपत्ति का मालिकाना हक दिलाया था। उन्होंने नए कृषि कानूनों की भी जानकारी दी।

भगवान बलराम के नाम से नामकरणः कृषि मंत्री ने सांईखेड़ा में कृषि उपज उपमंडी शुरू होने से किसानों की लंबे समय से की जा रही मांग पूरी हो गई है। उन्होंने उपमंडी का नाम भगवान बलराम कृषि उपज उपमंडी करने की मांग पर इसका प्रस्ताव देने के निर्देश मंडी सचिव को दिए। यह पूर्ण कृषि उपज मंडी होगी, इलेक्ट्रानिक कांटा लगेगा। मंडी तक आनेसीमेंट रोड बनेगी। इसके लिए इस्टीमेट बनाकर भिजवाने निर्देश दिए। श्री पटेल ने इस मंडी को आदर्श मंडी बनाने पर जोर दिया। किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिलना चाहिए। उन्होंने बताया कि भोपाल स्तर पर निर्देश दिए गए हैं कि चना खरीदी इस बार पहले होगी। उन्होंने कहा कि किसान और व्यापारी एक गाड़ी के दो पहिए है इनमें संतुलन जरूरी है। किसान मित्र पुनः बनाए जाएंगे। सांसद श्री सिंह ने कहा कि किसान ने भारत की तकदीर व तस्वीर बदलने का काम किया है। किसान देश के विकास की धुरी हैं। उन्होंने नए कृषि कानूनों को किसानों के हित में बताया। कार्यक्रम को पूर्व विधायक गोविंद सिंह पटेल एवं साधना स्थापक, जिला भाजपा अध्यक्ष अभिलाष मिश्रा, भारतीय किसान संघ के क्षेत्रीय संगठन मंत्री महेश चौधरी ने भी संबोधित किया।

पौधारोपणः कृषि मंत्री ने मंडी परिसर में पौधा रोपा। वृक्ष मित्र साहब सिंह लोधी का सम्मान किया। बोली लगाकर मंडी की शुरूआत कराई। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने कन्या पूजन किया। इस अवसर पर गौतम पटेल, एसडीएम आरएस राजपूत, उप संचालक कृषि राजेश त्रिपाठी, सहायक मिट्टी परीक्षण अधिकारी डॉ. आरएन पटेल सहित अन्य मौजूद रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस