नरसिंहपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना संक्रमण का खतरा नगरीय क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी बढ़ रहा है। जिससे गांवों की आबादी को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए शासन-प्रशासन स्तर पर खासी कवायद हो रही है। साथ ही लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है कि वह गांवों को सुरक्षित बनाने आगे आएं। जिले की 6 जनपद पंचायतों के 45 से ज्यादा गांव रेड जोन में हैं वहीं आरेंज जोन वाले गांवों की संख्या भी शतक के करीब 95 तक पहुंच गई है। वहीं अच्छी खबर यह है कि पुलिस की पहल और जनता की जागरूकता से जिले के 65 गांवों में संक्रमण रोकने नाकाबंदी हो गई है।

जिले की नरसिंहपुर, करेली, गोटेगांव, चांवरपाठा, सांईखेड़ा, चीचली जनपद क्षेत्रों में संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए पंचायत स्तर पर कोरोना प्रबंधन समिति का गठन किया जा रहा है। साथ ही रेड और आरेंज जोन वाले गांवों की विशेष निगरानी कराई जा रही है। लोगों को संक्रमण के खतरे से आगाह करते हुए जागरूक किया जा रहा है वह घरों में ही सुरक्षित रहें और कोविड की गाइड लाइन का पालन करें। जानकारी अनुसार शनिवार की शाम तक जिले की 6 जनपद पंचातयों में 45 रेड जोन और 145 आरेंज जोन निर्धारित रहे। 6 जनपदों के 140 गांवों की रिपोर्ट शासन को भेजी गई है।

12 थानाक्षेत्र के इन 65 गांवों में जागरूकता से नाकाबंदीः कोविड की रोकथाम के लिए पुलिस अधीक्षक विपुल श्रीवास्तव की पहल पर मेरा गांव-मेरा घर, मेरी सुरक्षा-मेरी जिम्मेदारी अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत अब तक जिले के 12 थाना क्षेत्रो के तहत आने वाले 65 से अधिक गांवों में लोगों ने गांव की सीमाएं सील करते हुए संक्रमण रोकने नाकाबंदी कर ली है। पुलिस अधिकारी इन गांवों में नियमित रुप से पेट्रोलिंग भी कर रहे हैं। ग्रामीण भी कह रहे है कि जब उनके गांव में कोई बाहर से व्यक्ति न आएगा और न ही गांव का कोई व्यक्ति बाहर जाएगा तो कोरोना कहां से आएगा। पुलिस ने अब तक गाडरवारा थाना क्षेत्र में जमाडा, बरेली, कठोतिया, झांझनखेडा, आमगांव छोटा, नांदनेर, खुर्सीपार, कन्हारगांव, महगवां खुर्द, महगवां कला, बोदरी, बरहटा, केकड़ा, सांईखेड़ा थाना क्षेत्र में सुपाडी, मेहरागांव, तूमड़ा, खैरीपाली, पीपरपानी, मुआर, सुरखुरू, बंधा, चीचली थाना क्षेत्र में मउ, गोटीटोरिया, पुआरिया, सूखाखैारी, थलवाड़ा, डोंगरगांव थाना में चोर वरहटा, रायपुर, कल्यानपुर, इमलिया, स्टेशनगंज में सिंहपुर बस्ती की नाकाबंदी कराई है। वहीं करेली थाना क्षेत्र में बघौरा, पिपरिया, जोबा, गोवरगांव, नयााखेडा, बांसादेही, करपगांव, इमलिया, वरमान खुर्द, मड़ेसुर, गोटेगांव थाना में कंजई, ठेमी में धमना गांव, मुंगवानी थाना में देवनगर, पस्ताना, गडरिया, बरहटा, भदौर, गोरखपुर, तेंदूखेड़ा थाना में काचरकोना, ईश्वरपुर, इमझिरा, हिरनपुर, बीकोर, ग्वारी, डोभी, सुआतला थाना में बीतली, हिरनपुर, गुरसी, गुड़वारा, कुम्हरोड़ा, पलोहा थाना में भटेरा, उल्थन, बिछुआ, नरवारा गांव में सीमाएं सील कराकर नाकाबंदी कराई है।

गठित समिति करेगी यह कार्यः पंचायतों में गठित कोरोना प्रबंधन समिति में प्रधान सहित शिक्षक, पटवारी, सचिव, एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, जन अभियान परिषद के अध्यक्ष, सक्रिय कार्यकर्ता, समाजसेवी व अन्य को शामिल किया जाएगा। यह समिति गांव में संक्रमण की रोकथाम के लिए समुचित कार्य करेगी। संक्रमण संदिग्ध लोगों को चिन्हित करने का कार्य मोबाइल एप के जरिए होगा। चिन्हित लोगों को होम आइसोलेट, क्वारंटाइन कराया जाएगा। मेडीकल किट प्रदाय करेगी। लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए प्रेरित किया जाएगा।

.........

अभी तक 12 थाना क्षेत्रों के विभिन्न गांवों में लोगों को जागरूक कर गांव की सीमाएं सील कराई गई हैं। संक्रमण की रोकथाम के लिए हमारी टीम लगातार कार्य कर रही है। पेट्रोलिंग भी की जा रही है ताकि लोगों को कोई समस्या हो तो उसका निदान किया जा सके। जो मेरा गांव-मेरा घर, मेरी सुरक्षा-मेरी जिम्मेदारी अभियान चल रहा है उसमें लोगों का बराबर सहयोग मिल रहा है।

विपुल श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक नरसिंहपुर

-

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags