नरसिंहपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। लाड़ली लक्ष्मी उत्सव के भोपाल में हुए कार्यक्रम को कलेक्ट्रेट के एनआइसी कक्ष में अधिकारियों व बालिकाओं ने देखा-सुना। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन को सुना। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने प्रदेश की 21 हजार 550 लाड़लियों को 5.99 करोड़ रूपये की छात्रवृत्ति का ऑनलाइन अंतरण किया है। जिले में योजना से अब तक 69 हजार 207 बेटियो को लाभ मिल चुका है।

जिलास्तर पर एनआइसी कक्ष में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बालिकाओं ने मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को देखा-सुना। अन्य स्थानों पर भी वेब कास्ट लिंक के माध्यम से बालिकाओं को इस कार्यक्रम से जोड़ा गया। इस मौके पर एनआइसी कक्ष में अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, जिला पंचायत की स्वास्थ्य समिति की अध्यक्ष राधा किलेदार, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी राधेश्याम वर्मा, प्रभारी उप संचालक सामाजिक न्याय अंजना त्रिपाठी, अभिभावक और बालिकाएं मौजूद रहीं। यहां बालिकाओं को प्रतीक स्वरूप लाड़ली लक्ष्मी योजना के आश्वासन प्रमाण पत्र वितरित किए गए। जिले में योजना लागू होने से अब तक 69 हजार 207 बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मिल चुका है। छात्रवृत्ति के लिए अब तक कक्षा 6 वीं में 16 हजार 440 कक्षा 9 वीं में 5 हजार 176, कक्षा 11 वीं में 547 एवं कक्षा 12 वीं में 26 हितग्राही बालिकाओं को लाभ दिया जा चुका है। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास ने बताया कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के कारण लिंगानुपात की दर 919 से 931 हो गई है एवं बालिका शिक्षा की दर 50.29 प्रतिशत से 59. 24 प्रतिशत हो गई है।

योजना से यह है लाभः योजना के तहत बालिका को कक्षा 6 मे प्रवेश लेने पर 2 हजार रूपये, कक्षा 9 वीं में प्रवेश लेने पर 4 हजार रुपये, कक्षा 11 वीं में प्रवेश लेने पर 6 हजार रूपये एवं कक्षा 12 वीं में प्रवेश लेने पर 6 हजार रूपये की छात्रवृति प्रदाय की जाती है। योजना के तहत अंतिम भुगतान बालिका की आयु 21 वर्ष होने पर एक लाख रूपये इस शर्त पर दिया जाएगा कि हितग्राही बालिका का 18 वर्ष की आयु के पूर्व विवाह न हुआ हो और उसने कक्षा 12 वीं में प्रवेश लिया हो।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local