गोटेगांव(नईदुनिया न्यूज)। क्षेत्र में शारदीय नवरात्र पर्व का समापन धूमधाम से देवी प्रतिमाओं और जवारों का विसर्जन विधि विधान से पूजन कर किया गया। दशमी पर जहां एक तरफ शस्त्र पूजन के कार्यक्रम हुए। वहीं दिन भर देवी प्रतिमाओं के विसर्जन का क्र्रम चलता रहा। नगर में जगह-जगह भंडारे हुए और देर शाम तक कार्यक्रमों का दौर चलता रहा।

परमहंसी गंगा आश्रम स्थित त्रिपुर सुंदरी मंदिर में बीते दिवस दशमी पर जवारों का विसर्जन विधि विधान से पूजन कर किया गया। यहां राजकुमार शास्त्री ने पूजन कराया। पूर्व विस अध्यक्ष व क्षेत्रीय विधायक एनपी प्रजापति सहित अन्य श्रद्घालुओं ने मंदिर में पूजन कर द्विपीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी स्वरुपानंद सरस्वती से आशीर्वाद लिया। पूर्व विस अध्यक्ष ने नगर में जय मां अंबे गौरी दुर्गा उत्सव समिति गांधीवार्ड मंदिर प्रांगण में भी श्री प्रजापति ने जाकर पूजन करते हुए आरती की। वहीं ग्राम बरहटा, बहोरीपार, डांगीढाना, सूरवारी, श्याम नगर, मवई, श्रीनगर, बगासपुर सहित नगर के समस्त दुर्गा पंडालों में पहुंचकर भगवती का पूजन अर्चन किया। कार्यकर्ताओं के साथ गीत संगीत का आनंद लिया। दुर्गा पंडालों में देवी दर्शन का संकल्प पूर्ण कर क्षेत्र के विकास एवं सुख शांति के मां भगवती से प्रार्थना की। उनके साथ चंद्रशेखर साहू, जोगिंदर सिंह, डॉ. संजीव चांदोरकर, प्रीतिराज प्रजापति, लक्ष्मी नारायण तिवारी, देवी दास महंत, नरेश बिलवार दीपक नेमा, मीनू राजपूत, बबलू राजपूत, अमित तिवारी, अमित राय, देवेंद्र चौकसे, सुरेंद्र पटेल जयप्रकाश गुप्ता, सूर्य प्रताप सिंह राजपूत, शंकर प्रजापति, ब्लाक अध्यक्ष द्वारका राजपूत आदि की उपस्थिति रही।

राजपूत क्षत्रिय सभा ने किया शस्त्र पूजनः दशहरा पर्व पर प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी राजपूत क्षत्रिय सभा द्वारा दशहरा मिलन एवं शस्त्र पूजन का कार्यक्रम स्थानीय एक गार्डन में किया गया। कोरोना गाइड लाइन के कारण कार्यक्रम को सीमित संख्या में आयोजित किया गया। सभा द्वारा भगवान श्रीराम के चित्र पर माल्यार्पण पूजन से कार्यक्रम की शुरूआत की गई। साथ ही शस्त्रों की भी पूजा की गई। कार्यक्रम में उप्र से आए कवियों ने कविताओं के माध्यम से राजपूतों की वीर गाथाओं का वर्णन किया। सभा द्वारा विगत 16 वर्षों से दशहरा मिलन एवं शस्त्र पूजन का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम दौरान सभा के नए अध्यक्ष की नियुक्ति करते हुए सर्व सम्मति से ठात्र सरदार सिंह राजपूत को अध्यक्ष चुना गया। पूर्व अध्यक्ष ठा.इंद्रभूषण सिंह राजपूत मानेगांव ने बताया कि सभा के गठन के समय यह निश्चित किया गया था कि सभा का अध्यक्ष दो वर्षों के लिए नियुक्त किया जाएगा। दो वर्ष बाद सभा के सदस्य नया अध्यक्ष चुनेंगे। उन्होंने कहा कि कि क्षत्रिय सभा के इतिहास में अभी तक अध्यक्ष का चुनाव नहीं हुआ, सभा का अध्यक्ष सर्वसम्मति से चुना जाता रहा है और आगे भी इसी परंपरा को निभाते हुए अध्यक्ष का निर्वाचन सर्व सम्मति से किया जाएगा। श्री राजपूत के अध्यक्ष चुने जाने पर पूर्व अध्यक्ष ठा. वीरेंद्र सिंह राजपूत ने शाल श्रीफल से सम्मान किया। सभा के मीडिया प्रभारी मोहन सिंह राजपूत ने बताया कि कार्यक्रम में क्षेत्र के विभिन्न स्थानों से आए सभा के सदस्यों की उपस्थिति रही।

शस्त्रों का नहीं करना चाहिए दुरुपयोगः नरसिंहपुर विधायक जालम सिंह पटेल ने नगर देवता ठाकुरबाबा मंदिर में शस्त्र पूजन किया। यहां विराजित देवी प्रतिमा का पूजन कर आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा कि शस्त्रों का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। यह पर्व असत्य पर सत्य की जीत का पर्व है। इस दिन भगवान श्रीराम ने रावण का संहार किया था। माता भक्ति में शक्ति देतीं है। इस मौके पर जनपद अध्यक्ष संतोष दुबे, निधान सिंह पटेल, पंकज चौकसे, सतीश पटेल, विनोद पटेल, दीपक सोनी, महेंद्र नागेश, राजकुमार जैन, पूर्व विधायक हाकम सिंह चढ़ार आदि मौजूद रहे। वहीं नगर में सार्वजनिक दुर्गा समितियों में हवन पूजन किया गया। देवी प्रतिमाओं के दर्शन के लिए श्रद्घालुओं की भीड़ रही। जगह-जगह भंडारे कर प्रसाद वितरण किया गया।

वैश्य इकाइ व सखी मिलन ने किया गरबा रासः करेली। वैश्य महासम्मेलन तहसील इकाई द्वारा नवरात्र पर तीन दिवसीय गरबा महोत्सव का आयोजन एक गार्डन में किया गया। जिसमें महिलाओं-युवतियों ने गरबा नृत्य किया। कार्यक्रम में विभिन्न संस्थाओं, भाजपा महिला मोर्चा पदाधिकारियों की अतिथि बतौर उपस्थिति रही। समापन पर तहसील अध्यक्ष संजय ब्रजपुरिया, युवा इकाइ जिला प्रभारी अमित जैन, तहसील प्रभारी राकेश बड़कुर, उपाध्यक्ष शांतनु बड़कुर, महामंत्री सुधीर जैन, युवा इकाइ प्रभारी वैभव नेमा सहित महिला इकाइ की उपस्थिति रही। इसी तरह सखी मिलन ग्रुप द्वारा गार्डन में गरबा रास किया गया। जिसमें जय महाकाली गरबा मंडल द्वारा दीपक आरती की विशेष प्रस्तुति दी गई। आयोजन में आरएसएस महामंत्री जया शर्मा, वैश्य महासम्मेलन की संरक्षक आभा नेमा, दीनबंधु ग्रुप की अध्यक्ष अनिता नेमा, गार्डन संचालक सुषमा तिवारी, संध्या मिश्रा ,वंदना मंडलोई, प्रभावती अग्रवाल ,मुंबई से मीना बेन ओसवाल आदि बतौर अतिथि मौजूद रहीं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local