नरसिंहपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के रेलवे स्टेशनों पर सोमवार से फिर आने-जाने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग जांच कर उनके नाम-पता दर्ज करने की कार्रवाई शुरू होगी। नरसिंहपुर, करेली, गाडरवारा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की जांच करने एवं उनके संबंध में जानकारी दर्ज करने तहसीलदार, आरआई, शिक्षकों की ड्यूटी निर्धारित कर दी गई है जिससे रेलवे स्टेशनों पर जांच का सिलसिला शुरू हो जाएगा। जिले में पूर्व में भी यह व्यवस्था लागू की गई थी लेकिन बाद में कोरोना संक्रमण का खतरा जब कम होने लगा तो यह व्यवस्था बंद कर दी गई थी। जो अब फिर शुरू कराई जा रही है ताकि संक्रमण की रोकथाम करने में मदद मिले।

जिले में कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए प्रशासन की सख्ती बढ़ना शुरू हो गई है। शासन द्वारा निर्धारित गाइड लाइन का पालन कराने के लिए भी प्रशासनिक अमला मैदान में आकर कार्रवाई करने लगा है। मास्क न लगाने और शारीरिक दूरी का पालन न करने वालों के खिलाफ जुर्माना की कार्रवाई हो रही है। साथ ही मुख्यालय के सुभाषपार्क चौराहा पर तो प्रशासन की टीम पुलिस सहायता केंद्र में ही स्वास्थ कर्मियों के जरिए बिना मास्क निकलने वाले लोगों की जांच कराने कार्रवाई कर चुका है। बीते 21 नवंबर तक जिले भर में करीब 8 हजार 206 लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर प्रशासन करीब 10 लाख 80 हजार 20 रुपये का जुर्माना भी वसूल कर चुका है। जिसमें संयुक्त टीमों द्वारा अनुविभाग नरसिंहपुर में 809 लोगों से 97 हजार 640 रूपये, गोटेगांव में 2051 लोगों से 3 लाख 10 हजार 715 रुपये, करेली में 840 लोगों से 2 लाख 11 हजार 970 रुपये, तेंदूखेड़ा में 851 लोगों से 91 हजार 270 रुपये और गाडरवारा अनुविभाग में सर्वाधिक 3655 लोगों से 3 लाख 68 हजार 425 रुपये का जुर्माना वसूल किया गया है।

गाडरवार स्टेशन पर इनकी जिम्मेदारी : गाडरवारा एसडीएम आरएस राजपूत ने रविवार को रेलवे स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग जांच शुरू कराने आदेश जारी किया। जिसमें तहसीलदार राजेश मरावी को नोडल अधिकारी बनाया है। साथ ही सेक्टर सुपरवाइजर एसएस साहू, शिक्षक बालमुकुंद यादव, सुरेंद्र सोलंकी, एमपीडब्ल्यू सूरज दुबे, रंजीत चौहान, शिक्षक दुलीचंद अहिरवार, राजेश गुप्ता, रूपसिंह छिरा, अनिल साहू की अलग-अलग समय में ड्यूटी निर्धारित की है।

आज से जुर्माना और जांच शुरू : नरसिंहपुर व करेली स्टेशन पर भी आज से जांच का कार्य शुरू होगा। एसडीएम आरएस बघेल ने बताया कि इस संबंध में आदेश जारी किए जा रहे हैं। साथ ही राजस्व, नपा और पुलिस की टीम गाइड लाइन का पालन न करने वालों के खिलाफ आज से जुर्माना की कार्रवाई भी नियमित रूप से शुरू करेगी।

46 संक्रमितों का चल रहा इलाजः जिले में कोरोना के 46 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। रविवार को राहत रही कि 363 मरीजों की जो जांच रिपोर्ट आई उसमें सभी नेगेटिव रहे। बीते 21 नवंबर तक जिले में कोविड 19 के कुल 55 हजार 495 सेंपल लिए गए। जिनकी की जांच के बाद 3111 सेंपल पॉजीटिव, 50 हजार 480 निगेटिव व 975 रिजेक्ट और 910 सेंपल की रिपोर्ट प्रतीक्षारत रही। प्रशासन का कहना है कि जिले में 3148 सेंपल पॉजीटिव पाए गए हैं। जबकि कोरोना के 3075 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और 27 की मृत्यु हुई है। इस तरह अब जिले में कोरोना पॉजीटिव के 46 एक्टिव केस हैं।

सीईओ ने किया कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण : रविवार को कोविड कमांड व कंट्रोल सेंटर का सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव ने निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी और जानकारी ली। उन्होंने निरीक्षण के दौरान मौजूद चिकित्सकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान संबंधित अमला मौजूद रहा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस