नरसिंहपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में अनाधिकृत रूप से कोई उपज न लाई जा सके इसके लिए जिले की सीमाओं पर चेक बनाए जाएंगे। शुक्रवार को जिले के दौरे पर आए कमिश्नर बी चंद्रशेखर ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विभागीय समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि इस बात ध्यान रखा जाए कि उपज को बेवजह रिजेक्ट न किया जाए। रिजेक्ट किए गए लॉट की तुलना क्रय किए गए लॉट से की जाए। खरीदी केंद्रों पर किसानों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो।

कमिश्नर बी. चंद्रशेखर ने शुक्रवार को उपार्जन, मनरेगा योजना, वनाधिकार पत्र, पथ विक्रेता ऋण योजना (शहरी), पथ विक्रेता ऋण योजना (ग्रामीण), प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना, कोविड-19 संक्रमण की समीक्षा की।

कमिश्नर को जिला आपूर्ति अधिकारी राजीव शर्मा ने बताया कि जिले में धान के लिए कुल 49 व ज्वार के लिए एक खरीदी केंद्र बनाया गया है। सभी केंद्र क्रियाशील हैं। अभी तक 90 हजार क्विंटल धान की खरीदी की जा चुकी है। केंद्रो पर पर्याप्त संख्या में बारदाने, ग्रेडर मशीन, उड़ावनी पंखे उपलब्ध हैं। मनरेगा योजना की समीक्षा के दौरान परियोजना अधिकारी ऋतु तिवारी ने बताया कि मनरेगा के तहत कार्यपूर्णता की प्रगति में जिला प्रदेश में पांचवें पायदान पर है। जिले में कुल एक लाख 64 हजार 533 श्रमिक हैं। जिसमें सक्रिय जॉब कार्डधारी परिवारों की संख्या 92 हजार 731 है। जिले में 30 गोशालाओं में से 29 पूर्ण हो चुकी हैं। कमिश्नर श्री बी. चंद्रशेखर ने निर्देश दिए कि उपयोगी संरचनाओं जैसे आंगनबाड़ी भवन, ग्राम पंचायत भवन के निर्माण पर विशेष फोकस किया जाए।

समूहों के उत्पादों की कराई जाए ब्रांडिंगः पथ विक्रेता (ग्रामीण) पर चर्चा करते हुए कमिश्नर निर्देशित किया कि बैंक को प्रेषित प्रकरणों और बैंक द्वारा स्वीकृत प्रकरणों में काफी अंतर है, जिसे कम करने की आवश्यकता है। आदिम जाति कल्याण विभाग अंतर्गत वनाधिकार पत्र पर कहा कि सत्यापन के लिए लंबित दावों को उपखंड स्तरीय समिति से जिला स्तरीय समिति के समक्ष लाकर ही निर्णय लिया जाए। महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी राधेश्याम वर्मा ने बताया कि कुपोषण अभियान में घर-घर जाकर टेक होम राशन वितरित किया जा रहा है, जिसका सभी सीडीपीओ अपने-अपने क्षेत्र में निरीक्षण भी कर रहे हैं। स्वसहायता समूह बैंक लिंकेज पर हुई चर्चा में कमिश्नर ने कहा कि स्वसहायता समूहों द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों की व्यापक तौर पर ब्रांडिंग हो।

वॉक इन इंटरव्यू से करें चिकित्सकों-स्टाफ की भर्तीः कोविड 19 संक्रमण की समीक्षा में कमिश्नर ने निर्देश देते हुए कहा कि अगर ऐसा व्यक्ति जिसमें कोरोना के लक्षण हैं ओर उसकी आरएटी रिपोर्ट निगेटिव आए उसका आरटीपीसीआर किया जाए। साथ ही सिम्टोमैटिक-नॉन सिम्टोमैटिक 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति की भी आरएटी रिपोर्ट अगर निगेटिव आती है, तो उसका आरटीपीसीआर करवाया जाए। साथ ही समय-समय पर रेंडमली सेंपलिंग भी की जाए।प्रतिदिन सेंपलिंग करने के लक्ष्य में भिन्नता नहीं हो। आरएटी टेस्ट व आईसीएमआर टेस्ट दोनों में संतुलन बना रहे, इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाए। कलेक्टर वेद प्रकाश द्वारा पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया गया कि जिले में अभी तक 67 एक्टिव केस हैं। होम आईसालेशन किए गए लोगों की संख्या कम है। होम आईसोलेशन की संख्या कम होने पर कमिश्नर ने कलेक्टर एवं स्वास्थ विभाग की सराहना की। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय के आईसीयू में वेंटिलेटर का संचालन करने वाले चिकित्सकों एवं स्टाफ की आवश्यक ट्रेनिंग हो, इस पर फोकस करें। जिले में चिकित्सकों एवं स्टाफ की भर्ती वॉक इन इंटरव्यू के माध्यम से की जाए। बैठक में डीएफओ महेंद्र सिंह,अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव, संयुक्त कलेक्टर राजेश शाह, एसडीएम राधेश्याम बघेल, सीएमएचओ डॉ. पीसी आनंद, सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल सहित अन्य विभाग प्रमुख मौजूद रहे।

जिला चिकित्सालय का किया निरीक्षणः कमिश्नर ने जिला चिकित्सालय का भी निरीक्षण कर मॉडयूलर कोविड 19 गहन चिकित्सा इकाई देखी। सिविल सर्जन डॉ. अनिता अग्रवाल ने बताया कि अभी इस यूनिट में कोई मरीज नहीं है। कमिश्नर ने वेंटीलेटर संचालन करने वाले स्टाफ की जानकारी ली और सुचारू संचालन के लिए स्टाफ को ट्रेनिंग देने कहा। डॉ. अमित चौकसे से कोरोना मरीजों और मेडीकल किट की जानकारी ली। कमिश्नर ने बेहतर व्यवस्थाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम की प्रशंसा की।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस