नरसिंहपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)।जनपद करेली की ग्राम पंचायत आमगांवबड़ा के मतदान केंद्र क्रमांक 134 में वार्ड क्रमांक 6 के पंच पद के लिए 25 जून को कराया गया मतदान आयोग ने दूषित होने के कारण शून्य घोषित किया है। अब इस केंद्र क्रमांक 134 में पंच पद के लिए पुनर्मतदान आज सोमवार को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक होगा। मतों की गणना मतदान समाप्ति के तत्काल बाद होगी। इसका सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा आयोग द्वारा पूर्व में जारी मूल निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार की जाएगी।मामले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने करेली तहसीलदार को शोकाज जारी किया है। साथ ही सेक्टर, पीठासीन सहित 4 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नरसिंहपुर के प्रतिवेदन के आधार पर पाया गया कि आमगांवबड़ा के केंद्र क्रमांक 134 के वार्ड 6 में पंच पद के लिए मतदान दूषित हो गया है। कलेक्टर के प्रतिवेदन के अनुसार उक्त वार्ड क्रमांक 6 में पंच के निर्वाचन के लिए कुल मतदाता 225 के लिए 240 मतपत्र क्रमांक 016501 से 016740 तक जारी किए गए थे।लेकिन मतदान के लिए नियुक्त मतदान अधिकारियों द्वारा वार्ड क्रमांक 6 के 225 मतदाताओं के अतिरिक्त मतदान केंद्र में शामिल वार्ड क्रमांक 4 एवं 5 के मतदाताओं को भी वार्ड क्रमांक 6 के लिए प्रिंट किए गए मतपत्रों में से पंच पद के मतपत्र जारी कर दिए गए। साथ ही अन्य वार्ड के मतदाताओं को मतपत्र जारी कर देने के कारण वार्ड क्रमांक 6 के मतदाता पंच पद के लिए मतदान से वंचित रह गए। इस कारण मतदान प्रक्रिया दूषित हो गई। जिसके कारण राज्य निर्वाचन आयुक्त के निर्देशानुसार उपरोक्तानुसार पुनर्मतदान कराए जाने का निर्णय लिया गया है।

घोर लापरवाही-उदासीनता का आरोपः कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रोहित सिंह ने निर्वाचन कार्य में घोर लापरवाही, स्वेच्छाचारिता व उदासीनता बरतने के आरोप में करेली तहसीलदार लालाशाह जगेत को शोकाज जारी कर तीन दिन में जबाब मांगा है। साथ ही जनपद करेली की ग्राम पंचायत आमगांवबड़ा, गोबरगांव, बम्हौरी एवं पिपरिया. बरौदिया के मतदान केंद्रो के सेक्टर अधिकारी उपयंत्री बरगी करेली एसएल जाटव, आमगांवबड़ा के मतदान केंद्र क्रमांक 134 के पीठासीन अधिकारी उच्च श्रेणी शिक्षक हासे धमना नारायण सिंह झारिया, मतदान अधिकारी क्रमांक एक स्टोर कीपर नवोदय विद्यालय बोहानी अशोक पटेल एवं मतदान अधिकारी क्रमांक दो माध्यमिक शिक्षक शासकीय नवीन माध्यमिक शाला महगुवां कल्पना उपमन्यु को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है।निलंबित उक्त अधिकारियों को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता रहेगी।निलंबन अवधि में श्री जाटव व श्री झारिया का मुख्यालय कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर व मतदान अधिकारी क्रमांक एक श्री पटेल, श्रीमती उपमन्यु का मुख्यालय तहसील करेली रहेगा।वहीं तहसीलदार को जारी नोटिस में तीन दिन में संतोषप्रद जबाब न मिलने पर एक पक्ष्‌रीय कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।आमगांवबड़ा मतदान केंद्र 134 में हुई त्रुटि श्री जगेत के संज्ञान में आने के बाद भी उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत नहीं कराया। जिससे पुर्नमतदान की स्थिति निर्मित हुई। नोटिस में कहा गया है कि क्यों न उपरोक्त तथ्यों के आधार पर श्री जगेत के विरूद्ध एक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकी जाकर अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रस्तावित की जाए।

कलेक्टर ने किया दलों का सम्मानः मतदान प्रक्रिया पूरी कराने के बाद मतदान सामग्री वापस जमा करने दलों की वापिसी का क्रम देर शाम शुरू हुआ और रातभर चलता रहा।कुछ विकासखंडो में तो पूरी कार्रवाई होने तक सुबह भी हो गई। नरसिंहपुर महिला पॉलीटेक्निक कालेज में कलेक्टर रोहित सिंह ने स्वयं मतदान दलों के सदस्यों का फूलमाला पहनाकर स्वागत किया। रात्रि में ही गोटेगांव एवं करेली जाकर यहां मतदान दल के सदस्यों से चर्चा की और उनके अनुभव पूछे। इस निर्वाचन प्रक्रिया में सफल सहभागिता के लिए कलेक्टर श्री सिंह ने निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों को सराहा।वहीं एसडीएम सृष्टि देशमुख के अनुसार गाडरवारा तहसील क्षेत्र में मतदान दलों की वापिसी और सामग्री जमा होने की कार्रवाई सुबह तक चलती रही।जिले का कुल मतदान 78.4 प्रतिशत रहा।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close