नरसिंहपुर/तेंदूखेड़ा।जिले में आज शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर धूमधाम से धार्मिक-सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। जिले के सभी राधाकृष्ण मंदिरों में आयोजनों की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। तेंदूखेड़ा में करीब 150 वर्ष पुराने श्रीदेव राधाकृष्ण मंदिर में भगवान राधाकृष्ण की श्यामवर्ण प्रतिमाएं विराजित हैं। जबकि अन्य मंदिरो में श्रीकृष्ण की श्यामवर्ण व राधाजी की गौरवर्ण की प्रतिमाएं देखने मिलतीं हैं।यह मंदिर न केवल नगर के श्रद्धालुओं बल्कि आसपास के श्रद्धालुओं के लिए भी विशेष आकर्षण का केंद्र रहता है।

मंदिर से जुड़े श्रद्धालु-पुजारी का कहना है कि श्रीकृष्ण के वियोग में राधाजी की छबि श्यामवर्ण होने की मान्यता से ही मंदिर में दोनों प्रतिमाएं श्यामवर्ण की विराजित हैं। इस मंदिर का पुजारी परिवार ने जीर्णोद्वार कराया है जिसकी विशेष सजावट की गई है। आज अष्टमी पर यहां विशेष पूजन होगा।नगर का गोपाललाल मंदिर भी करीब 150 वर्ष प्राचीन हैं।इस मंदिर का निर्माण करोंदी के पालीवाल परिवार द्वारा कराया गया था।मंदिर की यह भी विशेषता है कि दर्शनार्थी कहीं से भी प्रतिमाओं का दर्शन करे उसे भगवान के चरण सहित दर्शन होते हैं।अष्टमी मनाने मंदिर की साज सज्जा हो रही है।तेंदूखेड़ा के देव मुरलीधर मंदिर, नायक मंदिर, नगरिया मंदिर, श्री रामजानकी मंदिर में भी अर्धरात्रि 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाएगा।मटकी स्पर्धा होगी। नगरिया मंदिर में श्रीराम रसिया भक्त मंडल द्वारा श्रावन मास में पूरे एक माह चली संगीतमय सुंदरकांड पाठ की श्रृंखला का समापन एवं सम्मान समारोह, भजन कार्यक्रम होगा।

बाजार में मुकुट-झूला, श्रृंगार सामग्री की जमकर खरीदःगुरूवार को बाजार में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व को धूमधाम से मनाने के लिए लोगों ने भगवान का श्रृंगार करने मुकुट, माला, जरीवाले वस्त्रों की जमकर खरीदी हुई। लोगों ने भगवान की लीलाओं वाले पाट, प्रसाद सामग्री ली। जिला मुख्यालय सहित सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र के मंदिरो में आयोजनों की तैयारियां जोरों पर रहीं।

राधाकृष्ण के रूप में सजे बच्चे, स्पर्धाएं:श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्‌य में गुरूवार को बीएसएल पब्लिक स्कूल करेली में कार्यक्रम किया गया।कक्षा नर्सरी से पहली तक के बच्चों को श्रीकृष्ण की कहानी सुनाई। बच्चों ने राधे कृष्ण का रूप रख कृष्ण की भक्ति में गीत, नृत्य एवं फैंसी ड्रेस स्पर्धा में भाग लिया। सभी बच्चों को पुरस्कृत कर उनका उत्साहवर्धन किया। कक्षा दूसरी से चौथी तक ड्राइंग स्पर्धा की गई। पांचवी से आठवीं तक की छात्राओं की पेंटिंग स्पर्धा हुई। कक्षा नौवीं से 12वीं तक की छात्राओं के लिए रांगोली स्पर्धा हुई। छात्रों के लिए मटकी फोड़ स्पर्धा हुई।कार्यक्रम में विद्यालय के डायरेक्टर चेतन लूनावत एवं प्राचार्य मिथिलेश राजोरिया ने अध्यक्षता की।विद्यालय परिवार के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

इमझिरा-मदनपुर में तैयारियां:ग्राम इमझिरा के राधाकृष्ण मंदिर में दीवान परिवार द्वारा भगवान का पूजन किया जाएगा। मंदिर में विशेष तैयारियां की जा रही है। यह मंदिर भी काफी प्राचीन है तथा मंदिर की विशेष साज सज्जा कराई गई हैं।इसी तरह ग्राम मदनपुर के श्रीराम जानकी मंदिर में व कृष्णभक्त प्रदीप जोगी के निवास पर संगीत निशा होगी।जिसमें कथा वाचक कृष्णकांत शास्त्री के भजनों की प्रस्तुति होगी।

-

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close