नरसिंहपुर। जिले के दुर्गम सुदूर गांव बड़ागांव में ग्रामीणों का जीवन यापन कितना कठिन है।इसकी तकलीफ यहां खच्चरों पर मतपेटिया ले जाकर मतदान कराने वाले दल को भी खासी महसूस हुई। लेकिन उत्साहित अमले ने न केवल पूरी निष्ठा के साथ 572 लोगों से मतदान कराया बल्कि दो दिन से बिजली न होने के कारण टार्च के उजाले में मतों की गणना की।अंधेरी रात में पथरीले रास्ते से करीब दो घंटे पैदल जलकर अमला सुरक्षित लौटा और मतदान सामग्री जमा की।

जनपद चीचली की ग्राम पंचायत मोहपानी का बड़ागांव सुविधाओं के मामले में भले ही पिछड़ा है लेकिन रहने वाले आदिवासी भरिया समाज के लोग गांव आने वाले लोगों के प्रति प्रेम-स्नेह और स्वागत संस्कार के मामले में काफी धनी हैं।मतदान कराने के लिए जब दल गांव पहुंचा तो ग्रामीण महिलाओं-बालिकाओं ने कलश लेकर दल का स्वागत किया।ग्रामीणों के इस आदरभाव ने पैदल आए अमले की सारी थकान दूर कर दी।गांव के हाईस्कूल में बने बूथ पर करीब 796 लोगों को मतदान करना था। जिसमें 572 लोगों ने मतदान किया। यहां मतदान का प्रतिशत 71.86 रहा।बूथ से जुड़े कुकड़ीपानी, तलैया, पटकना, भातौर, पीपला आदि टोलानुमा गांवो से आए लोगों ने अनुशासित ढंग से मतदान का दायित्व निभाया।दल में शामिल कर्मचारियों ने बताया कि बड़ागांव की स्थितियों से वह भलीभांति परिचित थे। जिससे मतदान और गणना का कार्य प्रभावित न हो वह सारी व्यवस्थाएं करके ले गए थे।वहां बिजली, नेटवर्क की भी समस्या है जिससे यह सारा इंतजाम भी था। गांव के लोगों ने बताया कि दो दिन से बिजली की आपूर्ति बिगड़ी है।जब मतदान समाप्त हुआ तो अंधेरा बढ़ने लगा था। इसलिए साथ ले जाई गईं 8 बड़ी टार्च के उजाले में मतदान प्रक्रिया पूरी कर गणना का कार्य किया गया।जब पूरा कार्य विधिवत हो गया तो रात करीब 10 बजे गांव से दल ने रवानगी ली, अधिकांश लोगों के मोबाइल बैटरी जाने से बंद हो रहे थे। जैसे-तैसे टार्च के उजाले में पथरीले रास्ते से करीब दो घंटे का सफर कर रात 12 बजे वह पहाड़ी से उतरे और फिर निर्धारित स्थल आकर सामग्री जमा की।दल के सेक्टर अधिकारी वनपाल विवेक तिवारी ने बताया कि गांव में जनपद, जिला पंचायत और सरपंच पद के लिए ही निर्वाचन था जो शांतिपूर्ण रहा।

बाक्स

ग्राम पंचायत आमगांवबड़ा के वार्ड 6 में पंच पद का पुर्नमतदान आज

नरसिंहपुर।जनपद करेली की ग्राम पंचायत आमगांवबड़ा के मतदान केंद्र क्रमांक 134 में वार्ड क्रमांक 6 के पंच पद के लिए 25 जून को कराया गया मतदान आयोग ने दूषित होने के कारण शून्य घोषित किया है। अब इस केंद्र क्रमांक 134 में पंच पद के लिए पुनर्मतदान आज सोमवार को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक होगा। मतों की गणना मतदान समाप्ति के तत्काल बाद होगी। इसका सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा आयोग द्वारा पूर्व में जारी मूल निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार की जाएगी।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नरसिंहपुर के प्रतिवेदन के आधार पर पाया गया कि आमगांवबड़ा के केंद्र क्रमांक 134 के वार्ड 6 में पंच पद के लिए मतदान दूषित हो गया है। कलेक्टर के प्रतिवेदन के अनुसार उक्त वार्ड क्रमांक 6 में पंच के निर्वाचन के लिए कुल मतदाता 225 के लिए 240 मतपत्र क्रमांक 016501 से 016740 तक जारी किए गए थे।लेकिन मतदान के लिए नियुक्त मतदान अधिकारियों द्वारा वार्ड क्रमांक 6 के 225 मतदाताओं के अतिरिक्त मतदान केंद्र में शामिल वार्ड क्रमांक 4 एवं 5 के मतदाताओं को भी वार्ड क्रमांक 6 के लिए प्रिंट किए गए मतपत्रों में से पंच पद के मतपत्र जारी कर दिए गए। साथ ही अन्य वार्ड के मतदाताओं को मतपत्र जारी कर देने के कारण वार्ड क्रमांक 6 के मतदाता पंच पद के लिए मतदान से वंचित रह गए। इस कारण मतदान प्रक्रिया दूषित हो गई। जिसके कारण राज्य निर्वाचन आयुक्त के निर्देशानुसार उपरोक्तानुसार पुनर्मतदान कराए जाने का निर्णय लिया गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close