नीमच (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात कोरोना वैक्सीन आ गई है। पहले चरण में वैक्सीन के 5620 डोज मिले हैं। 16 जनवरी से टीका लगाने का कार्य शुरू किया जाएगा। पहले चरण के चार दिनों में 399 स्वास्थ्यकर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन लगेगी। प्रतिदिन करीब 100 लोगों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन लगाने के एक दिन पूर्व संबंधित को एसएमएस द्वारा सूचना दी जाएगी। इस क्रम में कलेक्टर जितेंद्र सिंह राजे ने गुरुवार को जिला अस्पताल स्थित वैक्सीन कोल्डचेन भंडारण का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां की सुरक्षा व्यवस्था देखी।

उल्लेखनीय है कि जिले में कोरोना संक्रमण के चलते अब तक 3097 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जिले में मई-2020 में संक्रमण का खतरा काफी बढ़ गया था। इससे जिला प्रशासन भी चिंतित था। जिला प्रशासन व सामाजिक संस्थाओं द्वारा लोगों को कोरोना से बचाव के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाए गए। इससे कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में काफी हद तक कमी आई। जिले में अब तक 2788 लोग कोरोना से स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। संक्रमितों में से 185 लोग जिले के बाहर के हैं, जिनके यहां सैंपल लिए गए थे। वहीं जिले में अब तक 39 लोगों की कोरोना से मौत भी हो चुकी है। इस बीच जिले को कोरोना वैक्सीन का मिलना लोगों के लिए बड़ी राहत की खबर है। कलेक्टर राजे ने गुरुवार को जिला अस्पताल पहुंचकर कोल्डचेन में भंडारित कोरोना वैक्सीन का अवलोकन किया और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस मौके पर सीएमएचओ डा. महेश मालवीय, सिविल सर्जन डा. बीएल रावत, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. एमएल मालवीय, डब्ल्यूएचओ के डा. मुकेश बजाज व अन्य स्वास्थ्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

आवश्यक तैयारियां पूरी

कलेक्टर जितेंद्र सिंह राजे ने बताया कि शहर के टीकाकरण केंद्र महिला बस्तीगृह पर 16 जनवरी से टीकाकरण प्रारंभ होगा। प्रथम चरण में पांच हजार 149 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। जिले में कोरोना टीकाकरण की सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने की समीक्षा

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना टीकाकरण अभियान की विस्तार से समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसे वैज्ञानिकों द्वारा हर कसौटी पर परखा गया है। जिसका पंजीयन है, उसी क्रम में टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में सभी धर्मगुरुओं और नागरिकों से सहयोग की अपील भी की। शहर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में कलेक्टर जितेंद्र सिंह राजे, विधायक नीमच दिलीप सिंह परिहार, विधायक मनासा अनिरुद्ध माधव मारू, जिला पंचायत अध्यक्ष अवंतिका जाट, महामंडलेश्वर सुरेशानंद शास्त्री एवं सिख समाज व बोहरा समाज के धर्मगुरु भी उपस्थित थे।

--

टीकाकरण के पहले चरण में यह

- जिले में पांच हजार 149 स्वास्थ्यकर्मियों को लगाया जाएगा टीका।

- शुरुआती चार दिनों में 399 स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका।

- एक दिन में 100 लोगों को लगाया जाएगा टीका।

- टीकाकरण के एक दिन पूर्व संबंधित को एसएमएस से देंगे सूचना।

- जिले में 22 टीकाकरण दल व 11 रिजर्व दल संभालेंगे व्यवस्था।

- प्रत्येक सेंटर पर पांच लोगों की टीम रहेगी मौजूद।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस