नीमच (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जीरन-चीताखेड़ा वन मंडल क्षेत्र में पिछले दो दिनों से तेंदुए का आतंक देखा जा रहा है। शुक्रवार की रात अंचल में तेंदुए ने दो गायों का शिकार कर दिया। भयभीत ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी।

डीएफओ क्षितिज कुमार के निर्देश पर रेंजर अभिलाषा राव कालवा अपने अन्य अधिकारी व कर्मचारियों के साथ ग्रामीण इलाके में पहुंची, जहां उन्होंने शिकार की पुष्टि की। अभिलाषा ने घटनास्थल का दौरा कर ग्रामीणों के समक्ष पंचनामा बनाया। इधर शनिवार को ही सेव वर्ल्ड लाइफ सामाजिक संगठन के संस्थापक गजेंद्र जैन ने भी अन्य सदस्यों के साथ घटनास्थल का मुआयना किया। जैन ने बताया कि शनिवार रात 8 बजे एक बार फिर तेंदुआ पूर्व में शिकार की गई गाय के पास पहुंचा। यहां रात में कई बार उसकी हलचल देखी गई। परंतु शिकार की गई गाय को छोड़कर तेंदुआ वापस जंगल में चला गया। घटनास्थल पर संगठन के ही अक्षय यति के साथ डिप्टी रेंजर चौहान, वन रक्षक नरेंद्रसिंह सहित चौकीदार आदि भी थे। रेंजर अभिलाषा ने बताया कि अघोरिया गांव के रजत जाट व बरकटी के कारूलाल की गायों को तेंदुए ने शिकार बनाया है। पीएम रिपोर्ट के बाद नियमानुसार मुआवजा प्रस्ताव तैयार किया जाएगा।

अनूठे पक्षी भी दिख रहे जंगल में

इधर भीषण गर्मी के बावजूद जंगलों में विशेष प्रजाति के पक्षी भी दिखाई दे रहे हैं। चीताखेड़ा क्षेत्र की रेंजर अभिलाषा व रतनगढ़ क्षेत्र के पीएल गेहलोद ने बताया कि जल पात्र से प्यास बुझाने के लिए शनिवार को पीले पांव व पीली गर्दन वाले कबूतर भी देखे गए। इसके अतिरिक्त कुछ दिनों से लोमड़ी, सियार व अन्य जानवरों की भी हलचल देखी गई।

जिले के वन क्षेत्र में तेंदुए की उपस्थित लगातार देखी जा रही है। दो गांवों के ग्रामीणों की गायों का शिकार करने की पुष्टि हुई है। नियमानुसार मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही तेंदुए सहित अन्य वन्य प्राणियों की सुरक्षा की सामाजिक जवाबदारी भी सभी की है।

-क्षितिज कुमार, डीएफओ नीमच

23 एनएमएच-34

जिले के वन क्षेत्र में विशेष प्रजातियों के पक्षी इन दिनों दिखाई दे रहे हैं। शनिवार शाम वन क्षेत्र में पीले पैर और गर्दन वाले कबूतर भी कैमरे में कैद हुए।

11 हजार मास्क तैयार

नीमच। जीवन शक्ति योजना के अंतर्गत 11 हजार मास्क बनकर तैयार है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं महामारी से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने जीवन शक्ति योजना के तहत पंजीकृत शहरी महिला उद्यमियों द्वारा संपादित किया जा रहा है और वर्तमान में इनके द्वारा 11 हजार से अधिक मास्क तैयार किए चुके हैं। जिसका विक्रय नगरपालिका कार्यालय में मात्र 11 रुपये की दर से किया जा रहा है। सिटी मिशन मैनेजर प्रवीण आर्य व राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि इन मास्क का विक्रय स्टोर शाखा प्रभारी कार्यालय अधीक्षक कन्हैयालाल शर्मा के माध्यम से किया जा रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस