वाहनों की आवाजाही में दिक्कत अधिक, गंदगी भी----फ्लेग

नीमच। नईदुनिया प्रतिनिधि

बारिश थमने के बाद शहर की सड़कों पर पशुओं की संख्या में इजाफा हो गया है। हालात कुछ इस तरह से हैं कि रेलवे स्टेशन रोड पर करीब एक हजार मीटर की दूरी में करीब एक सौ से ज्यादा पशुओं का जमघट दिखाई देता है। इससे वाहनों और नागरिकों की आवाजाही में दिक्कत आती है, वहीं दूसरी ओर दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है। पशुओं की समस्या से जूझ रहे नागरिकों ने नगर पालिका परिषद को शिकायत की, लेकि न समस्या का समाधान अब तक नहीं हो सका है।

दो साल से अधिक समय से प्रयास करने के बाद भी नपा नागरिकों को पशुओं की समस्या से मुक्ति नहीं दिला सकी है। बारिश थमने के बाद पशुओं की समस्या गंभीर हो चुकी है। रेलवे स्टेशन रोड पर सुबह से लेकर शाम तक पशुओं के जमघट आसानी से दिखाई देते हैं। रेलवे स्टेशन रोड पर बघाना रेलवे क्रॉसिंग से लेकर चौकन्नाा बालाजी मंदिर तक करीब एक किमी के दायरे में एक सौ से ज्यादा पशु आसानी से देखे जा सकते हैं। रोड पर पशुओं के जमघट के कारण लोगों को पैदल आने-जाने में दिक्कत होती है। साथ ही वाहनों की आवाजाही में परेशानी होती है। कई बार ये पशु रोड पर जाम और दुर्घटना का कारण भी बनते हैं। पशुओं के कारण कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे नागरिकों ने नगर पालिका परिषद के जिम्मेदारों और नागरिकों को सूचना दी, लेकि न उनकी शिकायत और सूचना पर कोई कदम नहीं उठाए गए। इससे पशुओं की समस्या आगामी दिनों में और अधिक गंभीर होने की आशंका से इंकार नहीं कि या जा सकता।

रोड पर पशुओं से परेशानी

- वाहनों की आवाजाही में दिक्कत होती है।

- रोड पर गोबर और गंदगी बिखरी रहती है।

- पैदल आवाजाही में भी जोखिम रहता है। परेशानी होती है।

- रोड पर जाम की परेशानी के साथ दुर्घटना की आशंका रहती है।

अब तक नपा की कोशिशें

- करीब दो साल से पशु पकड़ो अभियान चलाया जा रहा है।

- नपा ने करीब छह कर्मचारियों की टीम को इस कार्य में लगा रहता है।

- पूर्व में पशु पालकों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई गई।

- पशुओं को गोशाला भेजने के साथ पालकों से जुर्माना भी वसूला जाता है।

-

आवागमन में दिक्कत

रेलवे स्टेशन रोड शहर का सबसे व्यस्ततम रोड है। इसके बावजूद इस पर पशुओं की जमघट रहती है। इससे वाहनों की आवाजाही में दिक्कत होती है। साथ ही दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है।

-मोहम्मद इसरार, रेलवे स्टेशन रोड

18एनएमएच-39, मोहम्मद इसरार

पशुओं की भरमार

शहर में पशुओं की भरमार है। पशु मालिक इन्हें सड़कों पर खुला छोड़ देते हैं। इस कारण सड़कों पर एक ओर जहां पशुओं के कारण गंदगी की समस्या रहती है, वहीं दूसरी ओर दुर्घटना की आशंका से भी इंकार नहीं कि या जा सकता।

-मुजफ्फर खान, रेलवे स्टेशन रोड

18एनएमएच-40, मुजफ्फर खान

नपा की अनदेखी

शहर के रेलवे स्टेशन को लेकर नगर पालिका परिषद का रवैया अनदेखी और लापरवाही भरा रहता है। इस कारण इस रोड पर गड्ढों के साथ पशुओं की समस्या अधिक रहती है, लेकि न शिकायत के बाद भी नपा इस और ध्यान नहीं देती है।

-सत्यनारायण मंडोवरा, रेलवे स्टेशन रोड

18एनएमएच-41, सत्यनारायण मंडोवरा

कोई सुनवाई नहीं

शहर में पशुओं की समस्या गंभीर हो चुकी है। नगर पालिका परिषद की उदासीनता के कारण पशु पालक इन्हें बांधकर रखने की बजाय सड़कों पर खुला छोड़ देते हैं। शिकायतों की सुनवाई भी नहीं की जाती है। नागरिकों की परेशानी से जिम्मेदारों को कोई सरोकार नहीं है।

-भीमसिंह ठाकु र, रेलवे सटेशन रोड

18एनएमएच-42, भीमसिंह ठाकु र

-----

अभियान शुरू कि या

बारिश के कारण शहर की सड़कों पर पशुओं की समस्या अधिक बढ़ गई है। इससे वाहनों की आवाजाही में दिक्कत आ रही है। नागरिकों को भी असुविधा हो रही है। इसे देखते हुए पशु पकड़ो अभियान की शुरुआत की गई है। इन पशुओं को गोशाला भेजा जाएगा। पशु पालकों से भी जुर्माना वसूला जाएगा।

- रियाजुद्दीन कु रैशी, सीएमओ, नगर पालिका परिषद, नीमच

फोटो-

18एनएमएच-44, रेलवे स्टेशन रोड पर पशुओं के डेरा डालने से वाहनों की आवाजाही में दिक्कत आती है। -नईदुनिया