- बारिश के बीच भी लोक अदालत का सफलतापूर्वक संचालन

नीमच। नईदुनिया प्रतिनिधि

जिले में लोक अदालत में शनिवार को करीब 518 प्रकरणों का निराकरण कि या गया। इनमें करीब 2 करोड़ 34 लाख रुपए से अधिक अवॉर्ड पारित कि ए गए। बारिश के बावजूद जिले में लोक अदालत का बखूबी संचालन हुआ।

शनिवार को जिला न्यायालय परिसर में एडीआर सेंटर में लोक अदालत का आयोजन हुआ। इस दौरान जिला एवं सत्र न्यायाधीश हृदेश श्रीवास्तव और बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील जोशी ने संबोधित भी कि या। संचालन जिला विधिक सेवा अधिकारी शक्ति रावत ने कि या। आभार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव संजय कु मार जैन ने माना। जिला मुख्यालय के अलावा जावद और मनासा में 16 खंड पीठ में सुनवाई हुई। लोक अदालत में शनिवार को 2566 लंबित प्रकरण रखे गए। इनमें से 276 का निराकरण हुआ। इन प्रकरणों में 620 लोग लाभान्वित हुए। प्रकरणों में 2 करोड़ 14 लाख 32 हजार 13 रुपए के अवॉर्ड पारित कि ए गए। वहीं 5101 प्री-लिटिगेशन के प्रकरण रखे गए। इनमें से 242 प्रकरणों का निराकरण कर इनमें 20 लाख 51 हजार 516 रुपए के अवॉर्ड पारित कि ए गए। इनमें 255 लोग लाभान्वित हुए।

मानाबाई और मुके श का विवाद भी निपटा

मानाबाई और मुके श का विवाद भी लोक अदालत में निपट गया। जिला न्यायाधीश हृदेश श्रीवास्तव और कु टुंब न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश अखिलेश शुक्ला की मौजूदगी में पति-पत्नी के बीच समझौता हुआ। मानाबाई और मुके श का विवाह करीब 15 साल पूर्व हुआ था। उनका एक बेटा रोहित (12) और बेटी जया (10) है, लेकि न पति से विवाद के बाद से करीब 6 माह से मानाबाई मायके में रह रही थी, लेकि न समझाइश के बाद पति-पत्नी साथ रहने को राजी हो गए।

न्याय वृक्ष भी वितरित

लोक अदालत के दौरान पक्षकारों को न्याय वृक्ष भी वितरित कि ए गए। मामलों का निराकरण होने के बाद न्यायाधीशों ने पक्षकारों को स्मृति स्वरूप पौधे भी वितरित कि ए गए।

फोटो-

14एनएमएच-49, बारिश के बावजूद कई पक्षकार लोग अदालत का हिस्सा बने। -नईदुनिया