- नगर पालिका ने बदला अस्थायी डंपिंग का स्थान, शनिवार से नई व्यवस्था लागू भी

नीमच। नईदुनिया प्रतिनिधि

शहर का कचरा अब जिला अस्पताल के समीप डंप नहीं होगा। नगर पालिका ने डंपिंग का स्थान बदलते हुए अब नीमच-नयागांव रोड पर कनावटी के समीप कर दिया है। शनिवार से इस नए स्थान का उपयोग कचरा संग्रहण के लिए अस्थारू तौर पर शुरू भी कर दिया गया है। नगर पालिका के अधिकारियों का दावा है कि नई व्यवस्था काफी सुविधाजनक रहेगी।

शहर की 1 लाख 37 हजार से अधिक आबादी को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने का दायित्व नगर पालिका का है। इसमें सफाई जैसी सुविधा भी शामिल है। एक लाख से अधिक आबादी वाला शहर होने के कारण नीमच स्वच्छता सर्वेक्षण में भी शामिल है। इस कारण नगर पालिका स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए नवाचार करती रहती है। अब तक नपा का शहर में अस्थाई कचरा डंपिंग स्थल जिला अस्पताल के समीप था लेकि न नागरिकों की शिकायत और आपत्ति के बाद इसे बदल दिया गया। शनिवार से नगर पालिका ने कचरे की अस्थायी डंपिंग की शुरुआत नीमच-नयागांव रोड पर कर दी। नई पुलिस लाइन और औद्योगिक क्षेत्र के बीच नगर पालिका की रिक्त जमीन पर अस्थायी डंपिंग बनाई गई है। यहां शहरभर से आने वाले कचरे की छंटनी होगी। इसके बाद इसे निपटान के लिए भेजा जाएगा। इस कार्य के लिए नपा का अमला तैनात कर दिया गया। कचरे को भेजने की शुरुआत भी शनिवार से कर दी गई।

-

पूर्व डंपिंग स्थल से यह परेशानी

पूर्व का डंपिंग स्थल पुराने हाट मैदान में जिला अस्पताल और ट्रामा सेंटर के नजदीक था। इसके नजदीक ही वन विभाग का डीएफओ कार्यालय, रेडक्रॉस भवन, स्वर्णकार समाज का मांगलिक भवन, नगर पालिका के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और सब्जी मंडी थी। इस कारण कचरे और गंदगी को अस्थाई रुप से डंप करने से परेशानी होती थी। बदबू और अन्य तरह की स्वास्थ्यगत परेशानी आती थी।

नए डंपिंग स्थल से यह सहूलियत

नया डंपिंग स्थल नीमच-नयागांव रोड पर शहर से बाहर और ग्राम पंचायत कनावटी के बीच है। नई पुलिस लाइन से कु छ आगे इस हिस्से में कचरे को डंप करने से कोई दिक्कत नहीं आएगी। दिनभर में छंटनी के बाद कचरे को विक्रम सीमेंट संयंत्र खोर और ट्रेंचिंग ग्राउंड भोलियावास भेज दिया जाएगा। रहवासी क्षेत्र नहीं होने से आगामी दिनों में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

-

शहर से निकलता है हर दिन 60 टन कचरा

करीब 5 कि लोमीटर के दायरे में फै ले और 40 वार्ड में बंटे शहर से प्रतिदिन करीब 60 टन कचरा निकलता है। नगर पालिका विक्रम सीमेंट की मदद से आधे कचरे का निष्पादन प्रतिदिन करती है। वहीं बचे कचरे को भी नष्ट करने की दिशा में भोलियावास ट्रेंचिंग ग्राउंड में प्रयास कि ए जाते हैं।

30 कचरे का उपयोग ईंधन के रूप में

नगर पालिका ने करीब दो साल पूर्व विक्रम सीमेंट संयंत्र खोर से एक अनुबंध कि या है। इसके अनुसार नगर पालिका प्रतिदिन करीब 30 टन से अधिक सूखा कचरा कंपोक्टर वाहन की मदद से खोर भेजती है। वहां संयंत्र में इसका उपयोग ईंधन के रूप में कि या जाता है। कचरे को भेजने का खर्च नगर पालिका खुद वहन करती है।

-

डंपिंग अब कनावटी के समीप

अब कचरा नीमच-नयागांव रोड पर कनावटी के समीप डंप कि या जाएगा। यहां से कचरे को छंटनी के बाद विक्रम सीमेंट संयंत्र खोर और ट्रेंचिंग ग्राउंड भोलियावास भेज दिया जाएगा।-विश्वासचंद्र शर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी नपा नीमच

फोटो-

12एनएमएच-35, शहर के नीमच-नयागांव रोड पर कनावटी के पूर्व नगर पालिका ने अस्थायी कचरा डंपिंग स्थल बनाया है।

----------------