-गंभीर मरीजों को विशेष पीला कार्ड जारी कि या

नीमच। नईदुनिया प्रतिनिधि

विश्व मधुमेह दिवस पर जनजागरूकता रैली निकाली गई है। इसी के साथ निशुल्क मधुमेह जांच और परामर्श व उपचार शिविर भी लगा।

रैली जिला अस्पताल परिसर से सुबह 11 बजे निकाली गई। मुख्य चिकि त्सा व स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ. एसएस बघेल के निर्देशन में रैली को मधुमेह रोग नियत्रंण नोडल अधिकारी डॉ. दिनेश प्रसाद ने हरी झंडी देकर रवाना कि या। रैली विभिन्ना मार्गों से होते हुए पुनः जिला अस्पताल पहुंची। इसमें आशा कार्यकर्ताओं तथा ज्ञानोदय नर्सिंग कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने बड़ी संख्या में भाग लेकर हाथों में तख्तियां लेकर मधुमेह के बारे में आमजन को जागरूक करते हुए चल रहे थे। रैली के बाद ट्रॉमा सेंटर स्थित कक्ष क्रमांक 1 में अंचारी रोग नियत्रंण कार्यक्रम (एनसीडी) क्लिनिक पर निशुल्क मधुमेह जांच कर उचित परामर्श और उपचार कि या गया। इस दौरान मधुमेह के गंभीर मरीजों को एक विशेष पीला कार्ड जारी कि या गया। इस कार्ड से मधुमेह रोगियों की मॉनीटरिंग कर रोग नियंत्रण कि या जाएगा।

इस अवसर पर डॉ. जेपी जोशी, डॉ. विजय भारती, डॉ. संगीता भारती, विशाल आर्य, एनसीडी क्लिनिक स्टॉफ नर्स मनीष व्यास, देवीलाल वर्मा सहित अन्य बड़ी संख्या में मौजूद थे।

फोटो-

14एनएमएच-34, जनजागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते नोडल अधिकारी व अन्य।

कम राशन तौलने वालों पर

चलेगा विशेष अभियान

नीमच। नईदुनिया प्रतिनिधि

कम राशन तौलने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके माध्यम से राशन वितरण व्यवस्था को बेहतर बनाने के प्रयास कि ए जा रहे हैं। इस संबंध में खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने पूरे प्रदेश में यह विशेष अभियान चलाने के आदेश दिए हैं।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली को सही बनाने के लिए एम राशन मित्र एप लागू कि या गया है। मंत्री तोमर ने खाद्य विभाग के मैदानी अमले को आम नागरिकों को एप के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने की बात कही है। मंत्री तोमर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला अधिकारियों को कम नाप तौल करने वालों के विरुद्ध जांच अभियान चलाने और उपार्जन कें द्रों की व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राशन व्यवस्था का प्रभावी संचालन करने की जिम्मेदारी विभागीय अधिकारियों की है। प्रत्येक उपभोक्ता को समय पर उत्तम गुणवत्ता और निर्धारित मात्रा में राशन मुहैया कराना राज्य शासन की प्राथमिकता है। इसमें कि सी प्रकार की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिन स्थानों पर नेट कनेक्टिविटी नहीं होने के कारण पीओएस मशीन काम नहीं कर पा रही है। उन स्थानों पर रजिस्टर से मिलान कर खाद्यान्ना वितरण कि या जाए। 18 नवंबर से मोटा अनाज व 25 नवंबर से धान उपार्जन प्रक्रिया प्रारंभ होने से पूर्व सभी तौल कांटों के सत्यापन के निर्देश दिए है।

---------------

चित्रकला प्रतियोगिता आज

नीमच। शहर की सामाजिक संस्था कृति की चित्रकला प्रतियोगिता 15 नवंबर को होगी। स्व. प्रेमलता जाजू स्मृति चित्रकला प्रतियोगिता गांधी वाटिका परिसर में दोपहर 1 बजे आयोजित की जाएगी। कृति के अध्यक्ष सत्येंद्रसिंह राठौड़, सचिव डॉ. अक्षय पुरोहित व प्रचार सचिव कमलेश जायसवाल ने बताया कि कृति संस्था की यह 27वीं चित्रकला प्रतियोगिता है। इसके संयोजक मंजूला धीर व सह संयोजक पुष्पलता सक्सेना को बनाया गया। प्रतियोगिता में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती उपलक्ष्य में उच्चतर माध्यमिक व माध्यमिक वर्ग के प्रतियोगियों के लिए महात्मा गांधी के सत्य, अहिंसा, छुआछूत और स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े चित्रों पर आधारित होगी। मूक-बधिर और प्राथमिक शिशु वर्ग के लिए विषय प्रतियोगियों की इच्छानुसार रहेगा। सभी विजेताओं को शील्ड और नगद पुरस्कार देकर सम्मानित कि या जाएगा। बाकी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भेंट कि ए जाएंगे। इस दौरान प्रतियोगियों के लिए फै ंसी ड्रेस प्रतियोगिता का भी आयोजन कि या जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network