प्रमुख मार्ग दयनीय, जनप्रतिनिधियों की उदासीनता का खामियाजा भुगत रही जनता----फ्लेग

नीमच। नईदुनिया प्रतिनिधि

शहर के कई प्रमुख मार्ग दुर्दशा पर आंसू बहा रहे हैं। इन मार्गों की स्थिति बेहद ही जर्जर और खस्ताहाल स्थिति में पहुंच चुकी है। वाहन चालक भी जर्जर और खराब रास्तों का उपयोग कर आवागमन करने को विवश हैं। क्षेत्रीय रहवासी भी खराब रास्तों के कारण उड़ने वाली धूल-मिट्टी की समस्या से प्रतिदिन दो-चार हो रहे हैं। शहर के प्रबुद्ध नागरिकों की मानें तो नगर पालिका ने गत दिनों सीवर और पेयजल लाइन को लेकर समूचा शहर खोद दिया था। कई क्षेत्रों में अब तक खोदी गई सड़क की सुध नहीं ली गई है। नपा तथा अन्य जिम्मेदार विभागों के जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों की उदासीनता का खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है। जिम्मेदारों को शहर की जनता की समस्याओं से कोई सरोकार नहीं है।

शहर के राजीव नगर, सब्जी मंडी क्षेत्र, ग्वालटोली क्षेत्र और मूलचंद मार्ग की सड़कें पूरी तरह जर्जर हो चुकी हैं। शहर की जनता भी इसी जर्जर और खस्ताहाल सड़क का उपयोग कर आवागमन करने को मजबूर हैं। रोड पर डामर के अभाव के चलते दिनभर धूल-मिट्टी उड़ रही है। वाहन चालक भी जोखिम वाले रास्तों का उपयोग कर गंतव्य तक पहुंच रहे हैं। खराब रास्तों के कारण वाहनों में टूट-फू ट की समस्या भी बढ़ी है। शहर के नागरिक भी सड़कों की सुध लेने के लिए नगर पालिका व अन्य जिम्मेदार विभाग के अधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों तक कई बार बात पहुंचा चुके हैं, लेकि न नगर सरकार व अन्य विभागों के जिम्मेदारों को जनता की समस्याओं से कोई सरोकार नहीं है।

प्रबुद्ध नागरिकों की मानें तो नगर पालिका ने सीवर लाइन तथा पेयजल पाइप लाइन के लिए सभी सड़कों की खुदाई की थी। कई स्थानों पर सड़कों का निर्माण कर दिया गया है, लेकि न अभी भी शहर के कई स्थान ऐसे हैं, जहां नपा ने सड़कों की तरफ दोबारा मुड़कर भी नहीं देखा है।

---

दृश्य-1

ग्वालटोली-बरुखेड़ा मार्ग

ग्वालटोली क्षेत्र को ग्राम बरुखेड़ा से जोड़ने वाले मुख्य मार्ग की स्थिति बेहद ही खराब है। मुख्य मार्ग पर जगह-जगह गड्ढे हो रहे हैं। बड़े तथा भारी वाहनों की आवाजाही से दिनभर धूल-मिट्टी उड़ती है। धूल उड़ने से क्षेत्रीय नागरिक भी परेशान हो रहे हैं। जर्जर मार्ग के कारण वाहनों में टूट-फू ट की समस्या भी बढ़ी है। नागरिक कई बार जिम्मेदारों तक रोड की सुध लेने के लिए आवाज पहुंचा चुके हैं। बावजूद अब तक कि सी भी जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी ने रोड की सुध नहीं ली है।

जिम्मेदारों को परवाह नहीं

क्षेत्र की जनता परेशान हो रही है। क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। रोड की स्थिति भी बहुत जर्जर है। नगर पालिका के जिम्मेदार जनप्रतिनिधि तथा अधिकारियों को जनता की समस्या से कोई सरोकार नहीं है। जिम्मेदारों की लापरवाही का खामियाजा क्षेत्र की जनता को भुगतना पड़ रहा है।

-जय प्रजापति, क्षेत्रीय रहवासी

14एनएमएच-20, बरुखेड़ा-ग्वालटोली रोड अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है।

14एनएमएच-21, जय प्रजापति

दृश्य-2

सब्जी मंडी रोड

टैगोर मार्ग पर शहर की सब्जी मंडी संचालित होती है। टैगोर मार्ग के अतिरिक्त सब्जी मंडी पहुंचने के लिए नागरिक स्वर्णकार धर्मशाला वाले मार्ग का उपयोग भी करते हैं, लेकि न वर्तमान में स्वर्णकार धर्मशाला मार्ग पूरी तरह जर्जर स्थिति में पहुंच चुका है। रोड पर डामरीकरण का अभाव है। समूचे मार्ग पर गिट्टी-पत्थर पड़ी है। वाहन चालक प्रतिदिन गिट्टी-पत्थर नुमा मार्ग से आवागमन कर सब्जी मंडी पहुंच रहे हैं। बारिश में भी नागरिकों को परेशान होना पड़ा था।

उपेक्षा का शिकार

सब्जी का मुख्य रोड जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की अनदेखी का शिकार है। जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा के कारण ही शहर का मुख्य मार्ग होने के बाद भी अब तक रोड की सुध नहीं ली गई है। नगर सरकार को नागरिकों की समस्याओं की चिंता नहीं है।

-निखिल चुगवानी, क्षेत्रीय व्यापारी

फोटो-

14एनएमएच-22, सब्जी मंडी रोड पर डामर का अभाव है।

14एनएमएच-23, निखिल चुगवानी।

दृश्य-3

मूलचंद मार्ग

मूलचंद मार्ग शहर का सबसे महत्वपूर्ण मार्ग है। यह मार्ग शहर के बस स्टैंड को रेलवे स्टेशन से जोड़ता है। शहर का मुख्य मार्ग होने के बावजूद मूलचंद मार्ग की सड़क जर्जर व खराब स्थिति में पहुंच चुकी है। गत दिनों सीवर लाइन व पेयजल लाइन के लिए सड़क को खोदा गया था। उसके बाद से ही अब तक सड़क पर डामरीकरण नहीं कि या गया है। वाहन चालक जर्जर व खराब रास्ते से आवागमन करने को मजबूर है। सड़क दुर्घटनाओं में भी इजाफा हुआ है।

आवागमन में परेशानी

नगर पालिका ने सीवर लाइन व पेयजल पाइप लाइन के लिए सड़क की खुदाई की थी। पेयजल व सीवर लाइन डालने के बाद खोदे गई सड़क पर मिट्टी-पत्थर डाले गए थे। लेकि न अब तक सड़क पर डामरीकरण नहीं कि या गया है। वाहन चालक जर्जर मार्ग से ही आवागमन कर रहे हैं।

-मोहम्मद इमरान, मूलचंद मार्ग

14एनएमएच-24, वाहन चालक मूलचंद मार्ग पर जर्जर सड़क पर जमा कीचड़ के बीच आवागमन कर रहे हैं।

फोटो- 14एनएमएच-25, मोहम्मद इमरान।

दृश्य-4

राजीव नगर

शहर के राजीव नगर क्षेत्र की सड़कें भी कई सालों से उपेक्षा का शिकार हैं। राजीव नगर में जर्जर सड़क के कारण दिनभर धूल-मिट्टी उड़ती रहती है। वाहन चालक भी गिट्टी-पत्थर के रास्ते क उपयोग कर अवागमन कर रहे हैं। कई बार वाहनों से गिट्टी-पत्थर उड़ने से नागरिक घायल भी हो चुके हैं। क्षेत्रीय नागरिकों की मानें तो धूल-मिट्टी उड़ने से क्षेत्र में बीमारियां फै ल रही है। श्वास रोग, चमड़ी रोग तथा अन्य रोगों से ग्रसित मरीज बेहद परेशान है। जिम्मेदारों को कोई परवाह नहीं है।

रोड की स्थिति बेहद दयनीय

राजीव नगर क्षेत्र की सड़कों की स्थिति बेहद ही दयनीय है। मुख्य रोड पर दिनभर धूल-मिट्टी के गुबार उड़ते रहते हैं। वाहन चालकों को भी आवागमन में परेशानी होती है। क्षेत्रीय नागरिक भी कई बार नगर पालिका के जिम्मेदार तक बात पहुंचा चुके हैं, लेकि न समस्या जस की तस बनी हुई है।

-राजू यानिया, रहवासी

14एनएमएच-26, राजीव नगर में पक्की और डामर सड़कों का अभाव है।

14एनएमएच-27, राजू यानिया

--

यह परेशानी

- खराब रास्तों से आवागमन जोखिमभरा साबित हो रहा है।

- वाहन चालकों को प्रतिदिन आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

- जर्जर मार्ग पर दिनभर धूल-मिट्टी उड़ती है। क्षेत्रीय रहवासी परेशान हैं।

- खस्ताहाल मार्ग के कारण दुर्घटनाएं भी हो रही हैं।

ये होगी सहूलियत

- सड़क का पैचवर्क और डामरीकरण के बाद आवागमन सहज होगा।

- क्षेत्रीय नागरिकों को धूल-मिट्टी की समस्या से निजात मिलेगी।

- सड़क निर्माण के बाद वाहन चालकों को भी सहुलियत होगी।

- सहज यातायात के साथ दुर्घटनाओं की संख्या में भी कमी आएगी।

शहर की सब्जी मंडी क्षेत्र का रोड सीसी बनाया जाना है। सीसी रोड के लिए तैयारियां की जा रही हैं। बाकी अन्य मार्गों व सड़कों की भी जल्द ही सुध ली जाएगी। शहर के नागरिकों की समस्याओं का जल्द ही निराकरण कि या जाएगा। नगर पालिका मूलभूत सुविधाओं में लगातार इजाफा कर रही है। शहर में सभी स्थानों पर नई सड़कें बनाई जा रही है।

-विश्वास शर्मा, प्रभारी सीएमओ और स्वास्थ्य अधिकारी, नगर पालिका नीमच

राजीव नगर और मूलचंद मार्ग पर सीवरेज लाइन का कार्य अधूरा है। कर्य पूर्ण होते ही सड़क बनाई जाएगी। सब्जी मंडी रोड का कार्य भी दो-तीन दिनों में शुरू होगा। सब्जी मंडी रोड को सीसी बनाया जाएगा। शहर के ग्वाल टोली से बरुखेड़ा तक की सड़क पीडब्ल्यूडी विभाग के अधीन है। जनता की समस्याओं का जल्द निराकरण होगा।

-राके श जैन, अध्यक्ष, नगर पालिका नीमच

Posted By: Nai Dunia News Network