- जैन भवन में आयोजित धर्मसभा में में मुनि पीयूषचंद विजय महाराज ने कहा

नीमच (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मानव जीवन में विश्वास वफादारी का अत्यधिक महत्व है। जहां विश्वास वफादारी की कमी होती है वहां अविश्वास व परस्पर द्वेष भाव पैदा हो जाता है। जिस संस्था में व्यक्ति के लिए आप काम करते हो उसके प्रति हमें निश्चित रुप से विश्वास रखना चाहिए तथा पूरी वफादारी से काम करना चाहिए।

यह बात मुनिराज पीयूषचंद विजय मुनि महाराज ने कही। वे श्री जैन श्वेतांबर भीड़भंजन पार्श्वनाथ मंदिर श्रीसंघ के तत्वावधान में मिडिल स्कू ल मैदान के पास जैन भवन में आयोजित धर्मसभा में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जीवन में विश्वास वफादारी का गुण नहीं है तो आपके सारे गुण व्यर्थ है। यदि आप विश्वास वफादारी गुण वाले हैं तो आपके सारे गुण अवगुण भी ढंक जाएंगे। जिस प्रकार पशु को हम पालते हैं वह हमारे और परिवार के प्रति वफादार रहते हैं। लेकिन इंसान ऐसा प्राणी है जो अपने स्वार्थ के कारण विश्वास व वफादारी को सबसे पहले छोड़ देता है। दूसरों के विश्वास के प्रतीक चोट कर देता है। उन्होंने कहा जिस व्यक्ति ने जीवन में कभी भी आपकी सहायता की है। उसके उपकार को हमेशा स्मरण रखना चाहिए, जो व्यक्ति के उपकारी के उपकारो को भूल जाता है। वह स्वार्थी या दोगला इंसान कहलाता है। हमें अपने स्वार्थ में आकर ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जो हमारी प्रतिष्ठा के अनुकू ल न हो। इस दौरान जिनचंध विजय मुनि, जनकचंध विजय महाराज का सानिध्य मिला। धर्मसभा विश्राम पर नवकार मंत्र पाठ माल्यार्पण के धर्म लाभार्थी राजेंद चोरड़िया नवकार महामंत्र आरती एवं गौतम स्वामी की आरती के धर्म लाभार्थी कीर्ति मोड़ी मनोरमा डागरिया, गुरु राजेंज आरती तथा गुलाब के फू ल के धर्म लाभार्थी रविंध चौधरी परिवार सहभागी बने। धर्म सभा में बड़ी संख्या में धर्म आयोजनों में महाराज साहब की मांगलिक श्रवण की। धर्म सभा का संचालन विजय छाजेड़ ने किया।

--------------

महिला गौरजा सेवा समिति ने भेंट की व्हीलचेयर

खोर। नगर की समाजसेवी संस्था महिला गौरजा सेवा समिति द्वारा नगर के गौरजा माता मंदिर में लकवा पीड़ित मरीजों के लिए व्हीलचेयर भेंट की है। नगर के चमत्कारी गौरजा माता मंदिर में कई प्रकार के मरीज पहुंचते है। जहां मरीज देवी मां के आशीर्वाद से स्वस्थ हो जाते हैं। मंदिर पर ऐसे मरीज भी पहुंचते है जिनसे चला फिरा नहीं जाता है। ऐसे मरीजों के लिए यह व्हीलचेयर काफी उपयोग सिद्ध होगी। नगर की महिला गौरजा समिति की महिला द्वारा कई समाज सेवा व धार्मिक कार्य आयोजित कि ए जाते है। महिलाओं द्वारा सामूहिक रुप से रुपये एकत्र कर समाजसेवा में खर्च कि ए जा रहे है। समिति द्वारा लगातार लावारिस मवेशियों के लिए भी घास की व्यवस्था की जाती है। इनके द्वारा कि ए गए कार्यों को काफी सराहा जा रहा है।

09-एनसीएच-04- खोर की महिला गौरजा समिति ने गौरजा माता मंदिर में व्हीलचेयर भेंट की। (नईदुनिया)

--------------

बोहरा समाज ने मनाया मोहर्रम

मनासा। पूरे देश सहित नगर में सोमवार को बोहरा समाज ने मोहर्रम त्योहार मनाया है। नगर में बोहरा समाजजनों द्वारा मोहर्रम की दस तारीख को इमाम हुसैन के इस्लाम बचाने के लिए दी गई कु र्बानी को याद कर मातम करते हुए बोहरागली से बुरहानी मस्जिद पहुंचे। जहां इमाम हुसैन के कु नबे से शहीद हुए 72 शहीदों का जिक्र किया गया। अंत में इमाम हुसैन की शहादत पड़ पुरजोश से मातम किया गया।

09-एनसीएच-05- मनासा में बोहरा समाज ने मोहर्रम पर्व मनाया। (नईदुनिया)

--------------

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close