मनासा (नईदुनिया न्यूज)। न्यायालय ने भंवरलाल जैन की हत्या के आरोपित पार्षद पति दिनेश कुशवाह को 25 मई तक पुलिस रिमांड पर सौंपा है। इस दौरान पुलिस द्वारा कुशवाह से घटना के संबंध में विस्तार से पूछताछ की जाएगी।

जावरा के ग्राम सरसी निवासी चत्तर (जैन) परिवार के भेरूजी पूजने भेरूपूनम पर चित्तौड़गढ़ किले पर गए हुए थे। 65 वर्षीय भंवरलाल जैन वहां से निकल गए थे। गुरुवार देर शाम मनासा थाना से स्वजन को फोन आया कि भंवरलाल का शव मिला है। मामले में मृतक भंवरलाल जैन के साथ पार्षद पति दिनेश कुशवाह द्वारा मारपीट किए जाने का वीडियो इंटरनेट पर वायरल हुआ। इसके बाद स्वजन सहित जैन समाजजन ने शुक्रवार देर रात मनासा थाने का घेराव किया। पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए दिनेश कुशवाह पर प्रकरण दर्ज कर शनिवार शाम को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद कुशवाह को रविवार को न्यायालय में पेश किया गया, जहां से न्यायालय ने कुशवा को 25 मई तक के लिए पुलिस रिमांड पर सौंपा है।

मौन सद्भावना प्रार्थना सभा में दी श्रद्धांजलि

घृणित मानसिकता व धार्मिक कुंठा से भरे एक व्यक्ति ने एक तीन दिन से भूखे इंसान को मार दिया। इसी के ठीक विपरीत उसी घटनास्थल पर नगर के सांझी सस्कृति व सामाजिक सद्भाव व समरसता का सपना देख रहे युवाओं ने एक मौन सद्भावना प्रार्थना सभा का आयोजन कर सामाजिक मूल्यों की लड़ाई का नया रूप देने का प्रयास किया। नगर में गांधी विचार से जुड़ी संस्था गांधी 150 के सदस्यों ने नगर में हुई देश घटना के प्रायश्चित स्वरुप आहत दिलों को जोड़ने का प्रयास करते हुए मृतक के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए विपरीत विचारधारा से बने माहौल से अलग, क्षेत्र कौमी एकता, सामंजस्य आपसी भाईचारे के महत्वपूर्ण पहलू को छुआ। महत्वपूर्ण यह भी है कि इसमें नगर व क्षेत्र के महत्वपूर्ण सामाजिक कार्यकर्ता, गांधी विचार से जुड़े लोग,लिखने पढने वाले व्यक्ति व युवा सम्मिलित हुए। एक हिंसक घटना के प्रतिक्रिया स्वरूप उसी स्थान पर अहिंसक मौन प्रार्थना सभा का आयोजन समाज को संदेश देने के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

इस अवसर पर जैन समाज अध्यक्ष प्रकाश हीगड, पर्यावरण मित्र संस्था के आनंद मानावत, जावद से अजीत कांठेड़, नीमच के सामाजिक कार्यकर्ता कृपाल मंडलोई, युवा विचारक यश लोहार, दलित कार्यकर्ता जगदीश मेघवाल, मंगेश संगई, संजीव पगारीया, शायर हकीम मंसूरी, शिक्षाविद श्याम साल्वी, प्रमुख समाजसेवी ब्रजमोहन समदानी, राजकुमार जैन, प्रकाश पामेचा, चंद्रशेखर पालीवाल, नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष रामप्रसाद कसेरा, इंद्रमल पामेचा, मानवाधिकार आयोग सदस्य विजय बैरागी, राजेन्द्र कछावा, ओम गुजराती, अधिवक्ता कैलाश राठोड़, ओम रावत, उषा सचदेवा, गुलाम अब्बास बोहरा, अयूब कबाड़ी, अरविंद जैन, शिखरचंद जैन, अरूण आर्य, जमनालाल खाटवा, विजय पामेचा सहित नगर व आसपास के अनेक वर्ग के महत्वपूर्ण लोग सम्मिलित हुए। मौन प्रार्थना सभा के अंत में इस घटना में भंवरलाल जैन को दो मिनट का मौन रख लोगों ने श्रद्घांजलि अर्पित की। इस कार्यक्रम का संयोजन गांधी विचार मंच के महेश नंदवाना ने किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close