नीमच (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Neemuch News 7 साल की मूक-बधिर से अश्लील हरकत करने के मामले में विशेष न्यायालय ने एक 80 वर्षीय व्यक्ति को दोषी ठहराते हुए 13 साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई है। उस पर जुर्माना भी कि या है। चिन्हित जघन्य एवं सनसनीखेज अपराध में न्यायालय ने बेहद कम समय में फै सला सुनाया है।

विशेष लोक अभियोजक जगदीश चौहान ने बताया कि यह फै सला पॉक्सो एक्ट के विशेष सत्र न्यायाधीश नीमच विवेक कु मार ने सुनाया है। विशेष लोक अभियोजक चौहान के अनुसार 19 अक्टूबर 2019 को घटना हुई। इसमें विचारण के बाद करीब 2 माह 21 दिन में न्यायालय ने फैसला सुनाया है। पीड़िता के बयान मूक-बधिर होने के कारण विशेष इंस्ट्रक्टर के माध्यम से न्यायालय के समक्ष कराए गए।

अभियोजन पक्ष, माता-पिता, भाई सहित अन्य साक्षियों के बयान कराए गए। घटना के वीडियो को भी न्यायालय के समक्ष चलाया गया। सभी पक्षों को सुनने और विचारण करने के बाद न्यायालय के समक्ष अभियोजन पक्ष ने आरोप को संदेह से परे प्रमाणित कराया। इस पर विशेष न्यायाधीश ने अश्लील हरकत सहित अन्य आरोप में आरोपित मोड़ी माता गांव के गिरधारीलाल पिता रूपा मेघवाल (80) को दोषी ठहराया।

विभिन्न धाराओं में दोषी को कु ल 13 साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई। साथ ही उस पर 15 हजार रुपए का जुर्माना भी कि या। न्यायालय ने जुर्माने की राशि प्रतिकर के रूप में पीड़िता को देने के आदेश दिए। इसके अलावा विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से पीड़िता को मप्र पीड़ित प्रतिकर योजना 2015 के तहत उसके पुनर्वास के लिए अतिरिक्त प्रतिकर प्रदान करने को कहा।

2 माह 21 दिन में सुनाया फैसला

मूक-बधिर नाबालिग से अश्लील हरकत के मामले में विशेष न्यायालय ने 2 माह 21 दिन में फै सला सुनाया। घटना की गंभीर देखकर न्यायालय ने शीघ्र विचारण कि या। आरोपित को दंडित कर समाज को अपराधों से दूर रहने का संदेश भी दिया।

प्रकरण में न्यायालय की प्रक्रिया में सहयोगी की भूमिका में अन्य लोग भी नजर आए। लोक अभियोजन मप्र के संचालक और पुलिस महानिदेशक पुरुषोत्तम शर्मा ने प्रकरण की समीक्षा की और उनकी मॉनीटरिंग में शासन की ओर से पैरवी विशेष लोक अभियोजक जगदीश चौहान ने की। वहीं एसपी राके श कु मार सगर की मॉनीटरिंग में नीमच सिटी टीआई एनएस ठाकु र ने भी अनुसंधान कि या।

Posted By: Hemant Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020