खेती : जिले में किसान खरीफ फसल की बोवनी करने की तैयारी में हैं

नीमच (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में अब तक मात्र 26 फीसद बोवनी ही हुई है। जिले में पूर्व में खंडवार वर्षा होने से जिले के कु छ स्थानों पर ही बोवनी हो सकी, लेकि न अब जिले में अच्छी वर्षा के बाद जल्द ही बोवनी का कार्य पूर्ण होगा।

उल्लेखनीय है कि जिले की खेती उन्नत खेती के लिए पहचानी जाती है। जिले की खेती में विभिन्न प्रकार की फसलों की अच्छी पैदावार होती है। इस बार भी जिले में अच्छी पैदावार होने की उम्मीद है। इस समय जिले में किसान खरीफ फसल की बोवनी करने की तैयारी में है। किसानों ने इसके पूर्व की सभी तैयारियां पूर्व कर ली है। किसान लंबे समय से अच्छी वर्षा का इंतजार कर रहे थे। लेकि न इसके पूर्व जिले में खंडवार वर्षा हुई है। जिससे जिले के सिंगोली क्षेत्र, कु कड़ेश्वर क्षेत्र सहित कु छ स्थानों पर ही बोवनी का कार्य पूर्ण हुआ है। कृषि विभाग की माने तो जिले में अब तक मात्र 26 फीसद तक ही बोवनी हो सकी है। इसके बाद जिले के अधिकांश क्षेत्रों में लगातार वर्षा हो रही है। इससे बोवनी शुरू नहीं हो सकी है। वर्षा रुकने के साथ ही बोवनी का कार्य शुरू होगा। पिछले वर्ष 25 जून को अच्छी वर्षा हो गई थी। इससे किसानों ने जल्दी खेतों में बोवनी कर दी थी। लेकि न इस बार पर्याप्त वर्षा नहीं होने से बोवनी में देरी हुई है। कृषि विभाग की माने तो अभी खरीफ फसल की बोवनी में किसी भी प्रकार की देरी नहीं हुई है। साथ ही किसानों को अच्छी वर्षा होने के साथ ही बोवनी की सलाह दी गई है। वर्षा कम होने की स्थिति में बीज खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

अच्छी वर्षा हो रही है

जिले में अभी अच्छी वर्षा हो रही है। इसके पूर्व खंडवार वर्षा हुई है। इससे जिले के जावद क्षेत्र सहित कु छ क्षेत्रों में ही बोवनी हो सकी है। इससे जिले में करीब 26 फीसद बोवनी पूर्ण हुई है। लगातार हो रही वर्षा से बोवनी कार्य शुरू नहीं हुआ है। वर्षा बंद होने के बाद बोवनी के कार्य में गति आएगी।

-दिनेश मंडलोई, उप संचालक कृषि

--------------

मतदान कें धों का निरीक्षण कर जायजा लिया

नीमच। त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत मंगलवार को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के लिए नियुक्त आयोग के प्रेक्षक प्रकाश व्यास ने विभिन्न मतदान कें धों का निरीक्षण कि या। इस दौरान व्यास ने ग्राम भाटखेड़ी बुजुर्ग, रावतपुरा, एवं पडदा के मतदान कें धों का निरीक्षण कि या गया। निरीक्षण के दौरान प्रेक्षक व्यास ने मतदान कें धों पर उपलब्ध करवाई गई सुविधाओं जी जानकारी ली और संबंधित व्यवस्थापक सचिव को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित कि या। निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मनासा भी मौजूद थे।

05-एनसीएच-02- नीमच के मनासा के ग्रामों में मतदान कें धों को प्रेक्षक प्रकाश व्यास ने निरीक्षण कि या। (नईदुनिया)

---

पंचायत समिति की मासिक बैठक आज

बेगूं। पंचायत समिति के सभागार में छह जुलाई को मासिक बैठक आयोजित होगी। बैठक में ग्राम पंचायत के ग्राम विकास हेतु विभिन्न शासकीय योजनाओं की समीक्षा की जाएगी॥ इसमें पंचायत समिति विकास अधिकारी मौजूद रहेंगे।

-----

सत्संग का आयोजन आज

बेगूं। क्षेत्र के ग्राम सामरिया में सत्संग आयोजित होगा। नारायणलाल ने बताया कि ग्राम सामरिया के देवनाराण मंदिर स्थित सत्संग भवन में छह जुलाई को सत्संग आयोजित कि या जाएगा। इसमें सत्संगी संतों द्वारा मधुर भजनों की प्रस्तुतियां दी जाएगी। इसके बाद भगवान की महाआरती कर प्रसादी वितरण कि या जाएगा। इस अवसर पर बड़ी संख्या में भक्त मौजूद रहेंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close