पन्ना में दो हजार करोड़ रुपये के निवेश से सीमेंट बनाने की परियोजना को दी जाएगी सुविधा

भोपाल (राज्य ब्यूरो)। मध्य प्रदेश में उद्योगों को दिए जा रहे प्रोत्साहन के कारण विभिन्न् क्षेत्र की कपंनियों द्वारा नए निवेश के साथ वर्तमान इकाइयों के विस्तार किया जा रहा है। नीमच जिले के भीमपुर गांव में एक हजार 440 मेगावाट क्षमता की पनबिजली और सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना होगी। इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में बुधवार को निवेश संवर्धन समिति की बैठक में प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई। परियोजना पर सात हजार करोड़ रुपये व्यय होंगे। वहीं, पन्ना में दो हजार करोड़ रुपये के निवेश से सीमेंट निर्माण परियोजना के लिए सरकार सभी सुविधाएं मुहैया कराएगी।

बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि नए उद्योगों की स्थापना और पुरानी औद्योगिक इकाइयों के कार्य विस्तार में स्थानीय युवाओं को रोजगार में प्राथमिकता दी जाए। जनजाति बहुल क्षेत्रों में जो इकाइयां स्थापित हों, उसमें जनजाति वर्ग के पात्र युवाओं को रोजगार का अवसर दिया जाए।

बैठक में बताया कि धार जिले के मनावर में सीमेंट संयंत्र की लागत 975 करोड़ रूपए है। वर्तमान में संयंत्र से एक हजार व्यक्तियों को रोजगार मिल रहा है। इकाई का विस्तार होने पर 300 व्यक्तियों को और रोजगार मिलेगा। सतना में अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी वर्तमान इकाई में साढ़े पांच सौ करोड़ रुपये के निवेश से विस्तार करेगी।

इसी तरह पीथमपुर में पिनेकल मोबिलिटी साल्यूशन कंपनी दो सौ करोड़ रुपये के निवेश से इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण के संयंत्र की स्थापना, ब्रिजस्टोन इंडिया कंपनी द्वारा पीथमपुर में साढ़े तीन सौ करोड़ रुपये का निवेश करके रेडियल टायर निर्माण इकाई के विस्तार, पीथमपुर में महिंद्रा एंड महिंद्रा एवं सहायक कंपनी द्वारा 136 करोड़ रुपये के निवेश से दो पहिया वाहन सहित कृषि उपकरण निर्माण परियोजना के विस्तार प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई।

साथ ही सागर मेन्यूफेक्चरिंग कंपनी द्वारा रायसेन के तामोट में 936 करोड़ रुपये के निवेश से काटन यार्न परियोजना के पूर्व में स्वीकृत प्रस्ताव पर अधिक सुविधा देने संबंधी निर्णय लिया गया। बैठक में औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, स्वास्थ्य मंत्री डा.प्रभुराम चौधरी, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन संजय शुक्ला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close